मुंगवानी के अंत्योदय मेले में हितग्राहियों को 117 करोड़ से अधिक के हितलाभ वितरित

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ, जिला नरसिंहपुर // अरुण श्रीवास्तव : 91316 56179

विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने किया 2 करोड़ से अधिक के 20 निर्माण कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन

नरसिंहपुर, 24 फरवरी 2019. राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों का सीधा लाभ देने के उद्देश्य से जनपद पंचायत गोटेगांव एवं नरसिंहपुर का संयुक्त खंड स्तरीय अंत्योदय मेला ग्राम पंचायत मुंगवानी में मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति के मुख्य आतिथ्य एवं जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री संदीप पटैल की अध्यक्षता में रविवार को संपन्न हुआ।

मेले के माध्यम से एक लाख 65 हजार 403 हितग्राहियों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में 117 करोड़ 86 लाख 79 हजार रूपये के हितलाभ वितरित किये गये। यहां श्री प्रजापति ने दो करोड़ 5 लाख 85 हजार रूपये लागत के 20 निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने 71.24 लाख रूपये के 6 निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं एक करोड़ 34 लाख 61 हजार रूपये लागत के 14 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया।

       विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने जनपद पंचायत गोटेगांव के अंतर्गत ग्राम पंचायत कमोद, नोनी, श्रीनगर, सिलारी, कूसीबाड़ा एवं रोहिया में चैकडेम निर्माण के 6 कार्य लोकार्पित किये। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव के अंतर्गत जनपद नरसिंहपुर में नयागांव में गौशाला निर्माण एवं पंचायत भवन निर्माण, बिचुआ में पंचायत भवन निर्माण, लिघारी में पंचायत भवन निर्माण, गड़रिया में पंचायत भवन निर्माण, खुरपा में सामुदायिक भवन निर्माण, मचवारा में सामुदायिक भवन निर्माण, खुरपा में नदी पुनर्जीवन तालाब निर्माण, भैंसा में शांतिधाम के पास नदी पुनर्जीवन तालाब निर्माण, पाला में शांतिधाम के पास नदी पुनर्जीवन तालाब निर्माण, बबरिया, चौराखेड़ा, धबई एवं डांगीढाना में शासकीय भूमि पर नदी पुनर्जीवन तालाब निर्माण के 14 कार्यों का भूमिपूजन किया। गौशाला निर्माण पर 35 लाख रूपये, प्रत्येक पंचायत भवन के निर्माण पर 14.85 लाख रूपये और शासकीय भूमि पर नदी पुनर्जीवन के प्रत्येक तालाब निर्माण पर 3.68 लाख रूपये, खुरपा के सामुदायिक भवन निर्माण पर 10 लाख रूपये एवं मचवारा के सामुदायिक भवन निर्माण पर 5 लाख रूपये की लागत आयेगी।

       मेले में श्री प्रजापति ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र, आबादी भूमि के पट्टे, ऋण पुस्तिका, साईकिल, ऋण स्वीकृति पत्र, नि:शुल्क गैस कनेक्शन एवं चूल्हे, पेंशन स्वीकृति पत्रक, अनुग्रह सहायता राशि, राष्ट्रीय परिवार सहायता, प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृति पत्रक आदि वितरित किये। अंत्योदय मेले के दौरान विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाए गये और योजनाओं की जानकारी दी गई।

       कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि जिले में समस्याओं के समाधान के लिए अब प्रशासन व राजस्व विभाग का अमला लोगों के पास उनके गांव तक पहुंच रहा है। यह सुखद बदलाव है। शासन की मंशा है कि समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा कि हम क्षेत्र के विकास के लिए कृत संकल्पित हैं। यहां विभिन्न सड़कों और पुल के निर्माण की स्वीकृति दी गई है। श्री प्रजापति ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में कार्य कर रही है। जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत किसानों के दो लाख रूपये तक के फसल ऋण माफ किये जा रहे हैं। सरकार के इस निर्णय से आगामी चार माह के भीतर जिले के करीब 95 हजार किसान कर्जमुक्त हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह- निकाह योजना की राशि 28 हजार रूपये से बढ़ाकर 51 हजार रूपये कर दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों का ऋण माफ करने व बिजली का बिल हाफ करने का वचन पूर्ण किया है।

       श्री प्रजापति ने मुंगवानी के आसपास के पहाड़ी क्षेत्र में आदिवासियों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए सिंचाई विभाग को निर्देश दे दिये गये हैं। सर्वे प्रारंभ हो गया है। उन्होंने नौजवानों से आग्रह किया कि वे अपना स्वयं का उद्यम स्थापित करने के लिए आगे आयें। अपने उद्योग धंधे शुरू करें। इसके लिए उन्हें बैंक ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा को देखते हुए क्षेत्र में गेहूं उपार्जन केन्द्र बढ़ाये जा रहे हैं।
जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री संदीप पटैल ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप प्रत्येक पात्र व्यक्ति को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिये।

       कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना ने बताया कि जिले की 5 तहसीलों में पहले चरण में करीब 24 हजार किसानों के 147 करोड़ रूपये से अधिक के फसल ऋण माफ किये जायेंगे। पहले चरण में सहकारी बैंक के, दूसरे चरण में ग्रामीण बैंक एवं राष्ट्रीयकृत बैंकों के ऋण माफ होंगे। आगामी 4 माह के भीतर जिले के करीब 95 हजार किसानों के फसल ऋण माफ किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि 4- 5 पटवारी हल्कों के ग्राम समूह पर गांवों में राजस्व शिविर लगाये जा रहे हैं। इनमें अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं तहसीलदार राजस्व संबंधी मामलों का निराकरण कर रहे हैं। अब तक 19 राजस्व शिविरों में 6 हजार से अधिक प्रकरणों का निपटारा किया जा चुका है। अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गोटेगांव मो. शाहिद खान ने अंत्योदय मेले का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

       कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मीना शाह, चौ. चंद्रशेखर साहू, चौ. जोगेन्द्र सिंह, श्री द्वारका राजपूत एवं श्री करण सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरूकरण सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आरपी अहिरवार, एसडीएम श्री महेश कुमार बमनहा, श्री अरविंद पटैल, श्री उत्तम ठाकुर, ग्राम सरपंच श्रीमती सरोज बाई, अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

हितग्राही हुये लाभांवित
       श्री प्रजापति ने अंत्योदय मेले में राष्ट्रीय परिवार सहायता के 6 हितग्राहियों को, संबल योजना में 20 हितग्राहियों को अनुग्रह सहायता, प्रधानमंत्री आवास योजना में 15 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्रक प्रदान किये। उन्होंने अन्य हितग्राहियों को लाभ वितरित किये। मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अंतर्गत अंत्येष्टी सहायता, दुर्घटना मृत्यु में अनुग्रह सहायता, सामान्य मृत्यु में अनुग्रह सहायता एवं प्रसूति सहायता, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय नि:शक्त पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन, तेंदूपत्ता बोनस, नि:शुल्क साईकिल वितरण एवं छात्रवृत्ति वितरण आदि के हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर मरीजों को औषधियों का नि:शुल्क वितरण भी किया गया।

स्टालों का किया निरीक्षण
       विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पटैल के साथ विभिन्न विभागों द्वारा मेले में लगाये गये स्टालों का अवलोकन किया।

विधानसभा अध्यक्ष ने मंच से उतरकर किया लोगों का सम्मान
       विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने सभी मंचासीन अतिथियों का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया। उन्होंने मंच से उतरकर हितग्राहियों और आमलोगों को माला पहनाकर व पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया।

नि:शक्त को मिलेगी स्कूटी
       विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कार्यक्रम में एक नि:शक्त को स्कूटी और एक को मोटरयुक्त ट्रायसिकल प्रदान करने की स्वीकृति दी। उन्होंने सिमरीबड़ी के नि:शक्त गोधाखान बहना को मंच से उतरकर पुष्पमाला पहनाई।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *