अपराधियों को सजा दिलाने में देश में अग्रणी मध्यप्रदेश : गृह मंत्री श्री बच्चन

Spread the love

गृह मंत्री श्री बाला बच्चन ने संचालक लोक अभियोजन श्री राजेन्द्र कुमार को अमेरिकन संस्था गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा दिया गया प्रथम पुरस्कार सौंपा

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036

म.प्र. को मिला यू.एस.ए. का गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड 

भोपाल : गृह मंत्री श्री बाला बच्चन ने कहा है कि अपराधियों को सजा दिलाने में मध्यप्रदेश अब देश का अग्रणी राज्य बन गया है। इस उपलब्धि के लिये अमेरिका की संस्था ‘गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड’ द्वारा प्रदेश को देश के प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। गृह मंत्री श्री बच्चन ने संचालक लोक अभियोजन श्री राजेन्द्र कुमार को पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्था में यह पुरस्कार सौंपा।

गृह मंत्री श्री बच्चन ने कहा कि प्रदेश में बेहतर कानून-व्यवस्था के लिए आवश्यक है कि पुलिस द्वारा अपराधियों के विरूद्ध तत्परता से कार्यवाही की जाये और अभियोजन अधिकारी उन्हें सजा दिलाने में सजगता बरतें। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में इन दोनों पक्ष में बेहतर समन्वय है। तभी प्रदेश के अभियोजन अधिकारी वर्ष 2018 में 21 प्रकरण में केपिटल पनिशमेंट (फाँसी की सजा) कराने में सफल हुई है। उन्होंने इस सफलता के लिए अधिकारियों को बधाई दी और राज्य सरकार की ओर से सभी आवश्यक संसाधन सुविधाएँ मुहैया करवाने का आश्वासन दिया।

संचालक लोक अभियोजन श्री राजेन्द्र कुमार ने बताया कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जहाँ लोक अभियोजन अधिकारियों के कार्य का मूल्यांकन ‘एप’ के जरिये प्रतिदिन, प्रतिमाह और प्रतिवर्ष किया जाता है। एप के आधार पर ही प्रदेश में पहली बार सर्वोत्तम कार्य करने वाले अधिकारियों को विभिन्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं।

सम्मानित अधिकारी

लोक अभियोजन वार्षिक पुरस्कार 2018 में अभियोजन गौरव का पुरस्कार – श्रीमती अनीता भरतिया, श्री अमित कुमार शुक्ला, श्रीमती मौसमी तिवारी और श्री उदयभान रधुवंशी को दिया गया। सर्वोत्तम उप संचालक अभियोजन जिले का पुरस्कार श्री श्याम लाल कोष्टा (सतना), जगपाल सिंह तोमर (खरगोन) सहायक लोक अभियोजन अधिकारियों में श्रीमती ज्योति गुप्ता (इंदौर), सीमा शर्मा (रतमाल), डॉ. रश्मि वेवम शर्मा (मुरैना) सहित 14 मास्टर ट्रेनर को पुरस्कृत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *