गाडरवारा : मेहरागांव में खुला प्रदेश का पहला टेली मेडिसिन सेंटर

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ गाडरवाराजिला नरसिंहपुर // दीपक अग्रवाल : 9039513465 

साईंखेडा–  सुकर्मा फाउंडेशन द्वारा मध्यप्रदेश के पहले टेली मेडिसिन सेंटर का शुभारंभ नरसिंहपुर ज़िले के ग्राम  मेहरागाँव में रविवार को गाडरवारा के पूर्व विधायक श्री दीनदयाल ढिमोले जी, मेड ऑन गो के सीईओ बालाजी कृष्णम्मागारु, जेल अधीक्षक शेफाली तिवारी, डॉ बी एल चौहान, विंग कमांडर उत्तम चौधरी, पूर्व सरपंच तखत सिंह राजपूत,जिला पंचायत सदस्य श्री दिग्विजय सिंह, पिपरिया से श्री गोपाल राठी, बघुवार से श्री आर एस नारोलिया एवं सैकड़ों ग्रामवासीयों की उपस्थिति में किया गया !  

कार्यक्रम की शुरुआत द्वीप प्रज्जवलन और सरस्वती पूजा से हुई मंच संचालन श्री वेणी शंकर पटेल के द्वारा किया गया, सुकर्मा फाउंडेशन की संस्थापक एवं अध्यक्ष सुश्री माया विश्वकर्मा ने विस्तार से टेली मेडिसिन चिकित्सा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया सन फ्रांसिस्को शहर में ज्यादातर काम कंप्यूटर इंटरनेट से होते है विश्व की सबसे आधुनिक टेक्नोलॉजी का या कंप्यूटर का जन्म भी वही से हुआ ऐसे में चिकित्सा जगत में भी काफी क्रन्तिकारी काम शुरू हुए है चार साल पहले टाई कॉन की कांफ्रेंस में मेड ऑन गो के फाउंडर से मुलाकात हुई

उनकी इस तकनीकी को देखा और काफी प्रभावित हुई उसी समय निश्चय किया की जब भी उनके गाँव में इंटरनेट की सुविधा होगी वो इस टेली मेडिसिन को अपने गाँव ले जाएँगी। इस आधुनिक तकनीकी से किस तरह दूर दराज गाँव में इंटरनेट और कंप्यूटर के माध्यम से डॉक्टर मरीजों को देख सकते है और प्राइमरी चिकित्सा दबाइयों वेंडिंग मशीन के साथ इस सेंटर में ही उपलब्ध हो जाती है इस पूरी प्रक्रिया में लगभग पंद्रह मिनट का समय लगता है और मरीज घर जा सकता है बहुत कम खर्चे में मरीज का सही इलाज हो जाता है।

साईंखेडा के डॉ बी एल चौहान ने ने ग्रामीणों को आधुनिक चिकित्सा तकनीक की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए माया विश्वकर्मा के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि डॉक्टर होते हुए कैसे उन्होंने इस क्षेत्र लोगो की समस्या को समझा और चिकित्सा के क्षेत्र में यैसे ही प्रयासों की आवश्यकता है। पूर्व विधायक पं दीनदयाल ढिमोले जी ने टेली मेडिसिन सेंटर खुलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मैने इस क्षेत्र को बहुत करीबी से जाना और मेरा मानना है कि साफ़ सुथरी राजनीती और उत्तम स्वास्थ्य से ही गाँव का विकास संभव है।

कार्यक्रम के पश्चात  सभी अतिथिगण और ग्रामवासियों ने टेली मेडिसिन क्लिनिक में पहुंच कर सेंटर के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। और  बंगलौर से आये हुए मेड ऑन गो (MedOnGo pvt limited) के सीईओ श्रीबालाजी और इंजीनियर शक्ति ने मशीन और आपरेशन के बारे में सभी अतिथि और ग्रामवासिओं को विस्तार से बताया! लोगों ने इस काम को बहुत सराहा और गाँव में  सुविधा होने पर बहुत ख़ुशी जाहिर ही।  मेहरा गाँव के अलावा आस पास के दस गाँव को भी ये सुविधा मिल सकेगी और लोगों का शहर तक आने जाने का समय और पैसे दोनों की बचत होगी।  कार्यक्रम के अंत में श्री विजय बहादुर सिंह जी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी मेहरागाँव ग्रामवासी, तूमड़ा सरपंच श्री नर्मदा प्रसाद, शिक्षक श्री हलके वीर पटेल, कल्प तरु के संस्थापक श्री अरविन्द राजपुत, मुनीम राजपुत, जय हिन्द राजपूत, महंत जी निवावर श्री भान सिंह जी ठाकुर, जीवन सिंह धननोलीया, पूर्व सरपंच श्री जगदीश दाहिया, अनिल श्रीवास्तव, चौधरी चंद्रभान सिंह, जय हिंद राजपूत, बालकृष्ण अग्रवाल, भरत सिंह करवारिआ आदि उपस्थित रहे।

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *