Shreya Ghoshal Birthday : 10 साल तक इसके साथ रिलेशन में रहीं श्रेया घोषाल

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036

मखमली आवाज की मल्लिका श्रेया घोषाल आज अपना 35 वां जन्मदिन मना रही हैं। श्रेया का जन्म 12 मार्च 1984 को पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद में हुआ। श्रेया के जन्मदिन पर आइए जानते है श्रेया घोषाल के जीवन से जुड़े कुछ एहम बातों के बारे में…

श्रेया का जन्म 12 मार्च 1984 को पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद में हुआ। श्रेया घोषाल के जीवन के शुरआती दिन काफी कठनाइयों में गुजरे। तमाम परेशानियों के बावजूद श्रेया नाम कमाने में कामयाब हो गईं। सिंगिंग की प्रारंभिक शिक्षा उन्हें अपनी मां से मिली। फिल्मफेयर अवॉर्ड विजेता श्रेया के नाम पर आज भी अमेरिका के ‘ओहियो’ राज्य में 26 जून का दिन ‘श्रेया घोषाल डे’ के नाम से मनाया जाता है।

श्रेया घोषाल ने सिर्फ 4 साल की उम्र से ही संगीत शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी। श्रेया घोषाल ने अपनी माँ से ही संगीत की शुरूआती शिक्षा ली ।श्रेया का बचपन राजस्थान के रावतभाटा में बीता । श्रेया के पिता भाभा परमाणु रिसर्च सेंटर में काम करते थे । श्रेया का माँ साहित्य में ग्रेजुएट है और घर संभालती हैं। अपनी माँ से संगीत की शुरूआती शिक्षा लेकर श्रेया ‘महेशचंद्र शर्मा’ के पास ‘कोटा’ चली गयी जंहा श्रेया ने भारतीय शास्त्रीय संगीत की पूरी शिक्षा ली।

महेशचंद्र शर्मा की शिक्षा और श्रेया की मेहनत जल्द रंग लायी और सिंगिंग शो ‘सा रे गा माँ पा’ के मंच पर श्रेया की आवाज का जादू खूब चला । गायक-संगीतकार कल्याणजी के कहने पर उनके माता-पिता को मुंबई लाने के लिए मनाया गया। श्रेया घोषाल ने 18 महीनों तक उनसे शिक्षा ली और मुंबई की ‘मुक्त भिडे़’ से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा ली।

श्रेया घोषाल के सिंगिंग करियर में बदलाव तब आया जब संजय लीला भंसाली ने उन्हें अपनी फिल्म ‘देवदास’ में गाने का मौका दिया। श्रेया घोषाल ने इस्माइल दरबार के संगीत निर्देशन में फिल्म के लिए 5 गाने गाये । फिल्म के गाने सुपरहिट रहे और ‘बैरी पिया’ गाने के लिए श्रेया को साल 2000 का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला । इस फिल्म के गानों ने श्रेया को अल्का याग्निक,कविता कृष्णामूर्ति जैसी बड़ी सिंगर्स के साथ ला खड़ा किया ।

देवदास के बाद श्रेया ने मुड़कर नहीं देखा और लगभग सभी बड़े म्यूजिक डायरेक्टर्स हो यां बड़े फिल्म मेकर्स सभी श्रेया से अपनी फिल्म में गाना गवाने के लिए लाइन मैं खड़े दिखाई दिए, श्रेया घोषाल ने बहुत सारी अभिनेत्रियों के लिए गाने गए हैं। श्रेया ने केवल हिंदी गानों तक हे खुद को सिमित नहीं रखा बल्कि दक्षिण भारतीय फिल्मों के लिए भी गाने गए और उन्होंने उत्तर और दक्षिण फिल्म उद्योगों के लिए बहुत सारे पुरस्कार जीते हैं।

देवदास के बाद एआर रहमान, अनु मलिक, हिमेश रेशमिया, मणि शर्मा, एमएम किरावनी, नदीम-श्रवण, शंकर-एहसान-लॉय, प्रीतम, विशाल-शेखर, हंसलेखा, मनो मूर्ति, गुरुकिरण, इल्लया राजा, युवन शंकर राजा और हैरीज जयराज समेत बहुत सारे संगीत निर्देशकों के निर्देशन में बहुत सारी अभिनेत्रियों के लिए गाती रही हैं।

लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानने वाली श्रेया घोषाल आज फिल्म उधोग की एक बड़ी गायिका हैं और उन्होंने हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, कन्नड, गुजराती, मेइती, मराठी और भोजपुरी समेत विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में गाने रिकॉर्ड किए हैं। अमूल स्टार वॉयज ऑफ इंडिया छोटे उस्ताद संगीत कार्यक्रम में वे निर्णायक के रूप में भी आईं। उन्होंने बहुत सारे भारतीय टीवी धारावाहिकों के लिए टाइटल सांग भी गाए हैं।

श्रेया घोषाल 10 साल तक रिलेशनशिप में रही और साल 2015 में ‘शिलादित्य मुखोपाध्याय’ से पुरे बंगाली रीती रिवाज से शादी की। श्रेया घोषाल को अब तक 4 नेशनल फिल्म अवार्ड्स, 6 फिल्मफेयर अवार्ड, एक ‘आर डी बर्मन’ अवार्ड मिल चुके हैं । श्रेया घोषाल को 5 बार बेस्ट सिंगर का अवार्ड मिला है। श्रेया घोषाल को साउथ फिल्मफेयर अवार्ड 9 बार मिल चुका है। इसके अलावा श्रेया घोषाल टी वी पर आने वाले कई सिंगिंग रियलिटी शो में जज बन चुकी हैं ।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *