आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराना सुनिश्चित करें : व्ही.एल. कांताराव

Spread the love

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जबलपुर, रीवा व शहडोल संभाग की  चुनावी तैयारियों की समीक्षा की

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ जबलपुर // प्रशांत वैश्य : 79990 57770

जबलपुर 23 मार्च 2019. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी व्ही.एल. कांताराव ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित आदर्श आचार संहिता के सभी प्रावधानों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं । श्री कांताराव आज यहाँ जबलपुर, रीवा और शहडोल सम्भाग में लोकसभा चुनाव के लिए चल रही तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे । 

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप यादव, आईजी कानून व्यवस्था योगेश चौधरी, आईजी निर्वाचन व्यय अनन्त कुमार सिंह, डीआईजी नारकोटिक्स जी.जी. पांडेय, सयुंक्त निदेशक आयकर प्रशांत कुमार मिश्रा, आबकारी आयुक्त रजनीश श्रीवास्तव, तीनों सम्भाग के  संभागायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक तथा तीनो सम्भाग के उन सभी 13 जिलों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक मौजूद थे जहां मध्यप्रदेश में पहले चरण में लोकसभा के चुनाव होने हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कान्ताराव ने  बैठक में ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट मशीनों की उपलब्धता एवं इस संबंध में आमजनता में जागरूकता लाने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी भी ली। उन्होंने लोकसभा चुनाव में चुनाव खर्च की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों तथा वल्नरेबल पॉकेट्स में निगरानी तंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि गैर कानूनी तरीके से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश वालो से सख्ती से निपटा जाए । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बैठक में कलेक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों से लोकसभा चुनाव की तैयारियों और चुनावी प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने में उठाए जा रहे कदमों पर विस्तार से चर्चा की । उन्होंने आचार संहिता, सम्पत्ति विरूपण, आबकारी अधिनियम तथा निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायतों पर तत्काल एक्शन लेने के निर्देश दिए ।

सीइओ श्री राव ने इस बारे में जिलों में अभी तक की गई कार्यवाही का ब्यौरा प्राप्त किया । उन्होंने चुनाव में धनबल और बाहुबल को रोकने के लिए जिलों में गठित एफएसटी और एसएसटी दलों और ज्यादा सक्रिय करने की जरूरत बताई ।  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनावी प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिलों में किये जा रहे सुरक्षा इंतजामों की जानकारी भी ली ।

श्री कांताराव ने  प्रिवेंटिव एक्शन के तहत आपराधिक तत्वों के विरुद्ध  की गई  कार्यवाही की रिपोर्ट पुलिस अधीक्षकों से ली । उन्होंने ऐसे सभी तत्वों के विरुद्ध बाउंड ओवर की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए जिनसे चुनावों के दौरान शांति भंग करने थोड़ी सी भी आशंका हो । सीईओ ने मतदाताओं की सुविधा के लिहाज से  मतदान केंद्रों पर सभी जरूरी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश बैठक में दिए । उन्होंने विधानसभा चुनाव के मुकाबले लोकसभा चुनाव में  मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने स्वीप की गतिविधियों को ज्यादा सघन किया जाए । श्री

कांताराव ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर सभी सहूलियत उपलब्ध्‍ा कराने के निर्देश भी दिए। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बैठक में मौजूद सभी जिलों के कलेक्टरों से लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट मशीन की उपलब्धता और आवश्यकता, चुनाव कराने उपलब्ध मानव संसाधन एवं उनका प्रशिक्षण, वाहनों की जरूरत, वल्नरेबल एवं क्रिटिकल बूथ पर किये जा रहे सुरक्षा इंतजामों की जिलेवार जानकारी प्राप्त की।

श्री कांताराव ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन सम्बन्धी शिकायतों के त्वरित निराकरण के निर्देश भी बैठक में दिए । उन्होंने आचार संहिता एवं निर्वाचन नियमों के उल्लंघन सम्बन्धी शिकायतें प्राप्त करने के लिये  जिलों में स्थापित कंट्रोल रूम और जिला सम्पर्क केंद्र के टोल फ्री नम्बर का व्यापक प्रचार – प्रसार करने के निर्देश दिए । सीईओ ने चुनाव में धन के दुरुपयोग रोकने के लिए सभी जांच एवं सुरक्षा एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय तथा प्रभावी  कार्यवाही आवश्यकता बताई ।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सीमावर्ती जिलों में प्रवेश मार्गों पर कड़ी निगरानी के लिये पड़ोसी राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने  बैठक में जबलपुर जिले में लोकसभा चुनाव की चल रही तैयारियों की सराहना करते हुए अन्य जिलों को भी इसका अनुसरण करने को कहा। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने जबलपुर जिले की लोकसभा चुनाव  की तैयारियों के बारे में पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी  दी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बैठक में ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट मशीनों की हैण्डलिंग में हर स्तर पर सतर्कता और सावधानियां बरतने तथा इस बारे में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरश: पालन करने की हिदायत दी ।

उन्होंने चुनाव कर्मियों को ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट मशीनों के संचालन के गहन प्रशिक्षण पर जोर दिया ।  श्री राव ने ने बैठक में चेतावनी दी कि मतदान अैर मतगणना के दौरान यदि कोई कमियां नजर आई तो इसके लिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारी को जिम्मेदार माना जायेगा ।  उन्होंने मतदान और मतगणना के कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने की हिदायत भी कलेक्टरों एवं रिटर्निंग अधिकारियों को बैठक में दी ।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *