राज्य मंत्री श्री जालम सिंह पटैल द्वारा हिरनपुर में एक करोड़ रूपये की लागत के हाई स्कूल भवन का लोकार्पण युवा सभी प्रकार के नशे से दूर रहें

Spread the love

नरसिंहपुर, 25 मई 2018. प्रदेश के आयुष, कुटीर एवं ग्रामोद्योग (स्वतंत्र प्रभार) और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री श्री जालम सिंह पटैल ने नरसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र की विकास यात्रा के दौरान विकासखंड करेली की ग्राम पंचायत हिरनपुर में एक करोड़ रूपये की लागत से बने हाई स्कूल भवन का लोकार्पण किया।

उन्होंने यहां 251 हितग्राहियों को आवासीय भू- खंड के पट्टों का वितरण किया। इस मौके पर राज्य मंत्री श्री पटैल ने कहा कि स्कूल भवन बन जाने से हिरनपुर ही नहीं आसपास के गांव के छात्र- छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। राज्य मंत्री ने युवाओं का आव्हान किया कि वे सभी प्रकार के नशे से दूर रहें।

नशा व्यक्ति का नाश करता है। राज्य मंत्री श्री पटैल ने कहा कि प्रदेश में समाज के सभी वर्गों के हित में कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार कमजोर, गरीब, अशिक्षित, पिछड़े, शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को मुख्यधारा में लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के विचार को मूर्तरूप देने का कार्य कर रही है।

राज्य सरकार ने असंगठित श्रमिकों के हित में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना बनाई है। सरकार द्वारा अभियान चलाकर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को पंजीकृत किया गया है, जिससे उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा सके। इस योजना का लाभ 92 श्रेणी के असंगठित श्रमिकों और ढाई एकड़ से कम वाले किसानों को मिलेगा।

इस योजना में हर गरीब, मजदूर को रहने की जमीन का पट्टा, बारी- बारी से पक्के मकान, मजदूर बहन को बेटे- बेटी के कोख में आने पर 6 महिने से 9 महिने के बीच 4 हजार रूपये की राशि, बेटा- बेटी के जन्म लेने पर 12 हजार रूपये की राशि और अन्य सहूलियतें देने का फैसला किया है।

राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में विधवा महिलाओं को कल्याणी का नाम दिया गया है और उन्हें पेंशन देने का निर्णय भी लिया गया है। कार्यक्रम में जनपद उपाध्यक्ष करेली अरविंद पटैल, राजीव ठाकुर, अवकाश प्राप्त मुख्य अभियंता बलराज सिंह, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन जीएस पटैल, रमेश पटैल, राव विश्वनाथ सिंह, मिथलेश जाट, बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *