मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण हेतु बैठक आयोजित

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ ब्यूरो चीफ #शेख अफरोज – 7610180313

हरदा | राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री आर.ए. खण्डेलवाल ने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनय द्विवेदी, अपर कलेक्टर श्री बी.एल. कोचले एवं जिले के राजस्व अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरपालिका एवं पंचायतों के निर्वाचन हेतु फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण हेतु कार्यक्रम तीन चरणों में निर्धारित किया गया है।

कार्यक्रम अंतर्गत प्रथम चरण में कंट्रोल टेबल का वेरिफिकेशन, अपडेशन ओर मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण का कार्य 05 अप्रैल से 17 अप्रैल के मध्य किया गया है। द्वितीय चरण में शिफ्टिंग सूची, विलोपन वेरिफिकेशन सूची और संशोधन वेरिफिकेशन सूची इआरएमएस से जनरेट कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराना, प्राधिकृत कर्मचारी द्वारा की गई मार्किंग की रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जाँच एवं वेरिफिकेशन, त्रुटियों को सुधार कर एकीकरण कर फोटोरहित और फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची जनरेट करना, फोटो रहित प्रारूप मतदाता सूची का मुद्रण कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को प्रदाय करना।

फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का नगरपालिका वार्ड/ग्राम पंचायत एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन का कार्य 20 अप्रैल से 4 जून के मध्य किया जाना है। तृतीय चरण में अंतिम मतदाता सूची तैयार करने के अंतर्गत रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को जाँच सूची और डुप्लिकेट सूची प्रदान करना, दावे आपत्ति प्राप्त करने लिये प्राधिकृत अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण, दावा आपत्ति आवेदन पत्रों के निराकरण, फोटो युक्त और फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची जनरेट करना।, फोटो रहित अंतिम मतदाता सूची को वेबसाईट पर अपलोड करना, फोटो युक्त अंतिम मतदाता सूची का नगर पालिका वार्ड एवं ग्राम पंचायत तथा अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन संबंधी कार्य 28 मई से 04 जुलाई के मध्य किया जाना है।

बैठक में श्री खण्डेलवाल ने कंट्रोल टेबल के अपडेशन और वेरिफिकेशन की कार्यवाही एवं मतदाता केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की। शिफ्टिंग सूची, विलोपन वेरिफिकेशन सूची, संशोधन वेरिफिकेशन सूची में मार्किंग की शुद्धता एवं शिफ्टिंग संबंधी विवादों के निराकरण के संबंध में चर्चा करते हुए खिरकिया की मतदाता सूची का कार्य पूर्ण करने हेतु अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया। बैठक में प्रारूप मतदाता सूची के सार्वजनिक प्रकाशन के संबंध में चर्चा की गई। श्री द्विवेदी ने बैठक में बताया कि स्टेण्डिंग कमेटी की बैठक 30 मई को होना है। बैठक में अधिकारियों द्वारा बताया कि दावे आपत्ति हेतु प्राधिकृत अधिकारी की नियुक्ति की जा चुकी है।

अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्राधिकृत अधिकारी/कर्मचारी की ट्रेनिंग हेतु बैनर एवं कीट जिला स्तर द्वारा उपलब्ध कराये जाएंगे। श्री खण्डेलवाल ने कहा कि संकलित दावे आपत्तियों को इआरएमएस में दर्ज करने की व्यवस्था रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की रहेगी। उन्होने निर्देशित किया दावे आपत्ति संकलन का कार्य पर्यवेक्षक अधिकारी द्वारा कराया जावे। बैठक में श्री खण्डेलवाल ने राजनैतिक दलों को प्रारूप एवं अंतिम मतदाता सूची उपलब्ध कराये जाने के संबंध में चर्चा की एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य हेतु सुझाव प्राप्त किये। उन्होने निर्देशित किया कि विधानसभा की मतदाता सूची में यदि कोई नाम विलोपित हुआ है तो हमारे यहाँ की मतदाता सूची में भी वह विलोपित होना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *