IPL 2018 : हैदराबाद पहुंचा फाइनल में, सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 13 रन से हराया

Spread the love

आईपीएल सीजन 11 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद 7 विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए।

हैदराबाद की ओर से शिखर धवन और रिद्धिमान साहा ने पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़कर टीम को शानदार बेहतरीन शुरुआत दी। धवन 24 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान विलियमसन (3), रिद्धिमान साहा (35)और शाकिब अल हसन ने जल्द पवेलियन लौट गए।

आखिरी ओवरों में राशिद खान ने मात्र 10 गेंदों पर नाबाद 34 रन (दो चौके, चार छक्‍के) बनाते हुए टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। राशिद ने आखिरी ओवर में 24 रन रन बनाकर टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया। केकेआर की ओर से कुलदीप यादव ने 2, जबकि शिवम मावी, सुनील नारायण और पीयूष चावला ने 1-1 विकेट लिया।

हैदराबाद के 174 रन के जवाब में 20 ओवर के बाद केकेआर का स्‍कोर 9 विकेट के नुकसान पर 161 रन है। कुलदीप 1 और कृष्णा 0 रन बनाकर नाबाद रहे। कोलकाता नाइट राइडर्स को सनराइजर्स हैदराबाद ने 13 रन से हराया।

इस मैच में सनराइजर्स ने प्‍लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किया है। मनीष पांडे, श्रीवत्‍स गोस्‍वामी और संदीप शर्मा की जगह दीपक हुड्डा, ऋद्धिमान साहा और खलील अहमद को टीम में शामिल किया गया है। वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स ने टीम में एक बदलाव किया है। जेवोन सीयरलेस की जगह शिवम मावी टीम स्थान दिया है।

इस मैच में हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी और जीतने वाली टीम रविवार को चेन्नई सुपरकिंग्स से फाइनल मैच खेलेगी। पिछले चार मैचों में चार जीत से कोलकाता का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा जबकि पिछले लगातार चार मैच हारने वाली सनराइजर्स खराब फॉर्म से जूझ रही है।

लाइव अपडेट

20वें ओवर में मावी और गिल के विकेट गिरे, मावी 4 गेंदों पर 6 रन बनाकर और गिल 20 गेंदों पर 30 रन बनाकर आउट हुए।

19वें ओवर में चावला का विकेट गिरा, चावला 12 गेंदों पर 12 रन बनाकर आउट हुए।

15वे ओवर में राशिद खान ने रसल का विकेट लिया। रसल 6 गेंदों में 3 रन बनाकर आउट हुए।

13वें ओवर में राशिद खान ने लिन का विकेट लिया।

12वें ओवर में कार्तिक का विकेट गिरा, कार्तिक 6 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हुए।

9वे ओवर में नीतीश राणा (22) रनआउट हुए। केकेआर को लगा दूसरा झटका।

8वां ओवर ब्रेथवेट ने फेंका, ओवर से 11 रन आए।

7वां ओवर राशिद खान ने फेंका। पहली ही गेंद पर क्रिस लिन के खिलाफ हैदराबाद ने एलबीडबल्यू की अपील करते हुए डीआएएस लिया, उनका रिव्यु भी बेकार गया। ओवर से सिर्फ 3 रन आए। केकेआर- 70/1

5 ओवर के बाद केकेआर ने 1 विकेट के नुकसान पर 58 रन बना लिए हैं। क्रिस लिन 17 और नीतिश राणा 13 रन बनाकर खेल रहे हैं।

चौथा ओवर सिद्धार्थ कौल ने फेंका, सुनील नरेन 26 रन (13 गेंद, चार चौके और एक छक्‍का) का कैच ब्रेथवेट ने पकड़ा, केकेआर को लगा पहला झटका। ओवर से 8 रन आए।

तीसरा ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका, इस ओवर में नरेन ने पहली चार गेंदों पर तीन चौके और एक छक्‍का लगाया। ओवर से 19 रन आए।

दूसरा ओवर खलील अहमद ने फेंका, सुनील नरेन ने चौके और लिन ने छक्‍के लगाए, ओवर से 13 रन आए।

हैदराबाद के 174 रन के जवाब में केकेआर की ओर से क्रिस लिन और सुनील नरेन ने पारी शुरू की। पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका, ओवर से 5 रन आए।

हैदराबाद ने KKR को दिया 175 रनों का लक्ष्य, राशिद खान ने 10 गेंदों में ठोक डाले 34 रन

पारी का आखिरी ओवर प्रसिद्ध कृष्णा ने फेंका। पहली बॉल पर भुवनेश्वर ने चौका लगाया। तीसरी बॉल पर राशिद ने चौका लगाया। चौथी गेंद पर छक्का। आखिरी बॉल पर छक्का। ओवर से 24 रन आए। हैदराबाद ने केकेआर के सामने रखा 175 रनों का टारगेट।

19वां ओवर शिवम मावी ने फेंका, यूसुफ पठान (3) का कैच चावला ने पकड़ा। इस ओवर में राशिद खान ने दो छक्‍के लगाते हुए टिमका स्‍कोर 150 रन के पार पहुंचाया।

18वां ओवर प्रसिद्ध कृष्णा ने फेंका। चौथी बॉल पर ब्रैथवेट ने छक्का लगाया। अगली 5वीं बॉल पर ब्रैथवेट रन आउट। हैदराबाद को लगा छठा झटका। हैदराबाद- 138/6

17वां ओवर सुनील नरेन ने फेंका, दीपक हुडा (19) का कैच पीयूष चावला ने पकड़ा, केकेआर को लगा 5वां झटका।

16 ओवर के बाद हैदराबाद ने 4 विकेट के नुकसान पर 122 रन बना लिए हैं। दीपक हुड्डा 18 और यूसुफ पठान 1 रन बनाकर खेल रहे हैं। शाकिब अल हसन (28) दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट।

14वां ओवर कुलदीप यादव ने फेंका। पांचवीं गेंद डॉट। आखिरी बॉल पर सिंगल, इस ओवर में हैदराबाद के 100 रन भी पूरे हुए। हैदराबाद- 100/3

13वां ओवर चावला ने फेंका, इस ओवर से सिर्फ 5 रन आए।

11वां ओवर पीयूष चावला ने फेंका, इस ओवर में साहा (35) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक से स्‍टंप आउट किया, हैदराबाद को लगा तीसरा झटका।

10वां ओवर कुलदीप यादव ने फेंका। पहली बॉल डॉट, केकेआर ने रिव्यू लिया और वह गलत साबित हुआ। ओवर से 10 रन आए। हैदराबाद- 79/2

8वां ओवर कुलदीप यादव ने फेंका, इस ओवर में शिखर धवन (34) और केन विलियमसन 3 रन बनाकर आउट हुए। धवन एलबीडब्‍ल्‍यू वहीं विलियमसन का कैच विकेटकीपर कार्तिक ने पकड़ा। केकेआर की शानदार वापसी।

7वां ओवर पीयूष चावला ने फेंका, पांचवीं गेंद पर धवन ने चौका लगाया। ओवर से 11 रन आए। हैदराबाद- 56/0

पावरप्‍ले (6 ओवर) के बाद सनराइजर्स ने बिना विकेट खोए 45 रन बना लिए थे।

5वां ओवर शिवम मावी ने फेंका, इस ओवर में साहा ने दो चौके लगाए

चौथा ओवर आंद्रे रसेल ने फेंका, इस ओवर में धवन ने दो चौके लगाए।

पावरप्‍ले (छह ओवर) के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर 45 रन तक पहुंच गया था।

तीसरा ओवर शिवम मावी ने फेंका, इस ओवर में साहा का कैच कप्‍तान और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने छोड़ दिया।

दूसरा ओवर प्रसिद्ध कृष्‍ण ने फेंका, इस ओवर में धवन ने एक छक्का लगाया, ओवर से 10 रन आए।

हैदराबाद की सलामी जोड़ी रिद्धिमान साहा और शिखर धवन क्रीज पर आ चुके हैं। पहला ओवर शिवम मावी ने फेंका। ओवर से 3 रन आए। हैदराबाद- 3/0

कोलकाता नाइट राइडर्स

केकेआर इस समय जबरदस्त फॉर्म में है उसने पिछले चारों मैच जीते हैं हालांकि केकेआर को घरेलू हालात का भी फायदा मिलेगा। टीम की ओर से बल्लेबाजी में सुनील नारिन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा और आंद्रे रसेल लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। गौतम गंभीर की जगह केकेआर के नए कप्तान दिनेश कार्तिक तो इस सीजन अलग ही फॉर्म नजर आ रहे है।

वो अब तक 54.44 के औसत से 15 मैचों में 490 रन बना चुके हैं। पिछले मैच में आंद्रे रसेल ने 25 गेंद में नाबाद 49 रन की पारी खेली थी जो टीम के लिए एक अच्छा संकेत है। गेंदबाजी में कुलदीप यादव (16 विकेट) और पीयूष चावला (13 विकेट) और सुनील नरेन अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद

हैदराबाद की सबसे बड़ी समस्या उसकी बल्लेबाजी है टीम अभी तक कप्तान विलियमसन पर ही निर्भर है। विलियमसन अब तक 57.05 के औसत से 685 रन बना चुके हैं। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज लय में नजर नहीं आ रहे हैं। हालांकि शिखर धवन से कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है।

पहले क्वालीफायर में सीएसके के खिलाफ टीम मजबूत स्थिति में होने के बाद भी सनराइजर्स ने आखिरी ओवरों में मैच गंवा दिया। गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा और राशिद खान की मौजूदगी में सनराइजर्स के पास इस सीजन सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है।

दोनों टीम इस प्रकार हैं

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्‍तान), शिखर धवन, ऋद्धिमान साहा, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, दीपक हुड्डा, कार्लोस ब्रेथवेट, भुवनेश्‍वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद

कोलकाता नाइटराइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्‍तान), सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्‍पा, नीतीश राणा, शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्‍णा, शिवम मावी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *