सीएम हेल्पलाइन निराकरण में ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों पर कठोर कार्यवाही होगी : कलेक्टर छवि भारद्वाज

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036

  • सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों के निराकरण में ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ होगी कठोर कार्यवाही
  • टीएल बैठक में कलेक्टर ने दी चेतावनी

जबलपुर, कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त आवेदनों के निराकरण में ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों को कठोर कार्यवाही की चेतावनी दी है ।  उन्होंने आज आयोजित समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में ऐसे सभी अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिये, जो पिछले दो माह के दौरान सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त आवेदनों में से 20 फीसदी का भी निराकरण नहीं कर सके हैं । श्रीमती भारद्वाज ने कहा कि मई माह में भी परफार्मेंस में सुधार नहीं दिखा तो ऐसे अधिकारियों की न केवल दो वेतन वृद्धि रोकी जायेगी बल्कि उनके वेतन के आहरण पर भी रोक लगा दी जायेगी ।

कलेक्टर ने बैठक में मार्च और अप्रैल माह के दौरान सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों के निराकरण की दिशा में बेहतर परफार्मेंस के लिए नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची, कार्यपालन यंत्री नवीन कुमार लोगारे, कार्यपालन यंत्री पुरूषोत्तम तिवारी, स्वास्थ्य अधिकारी गजेन्द्र सिंह चंदेल तथा सीमएमओ पाटन, महिला एवं बाल विकास विभाग के सभी परियोजना अधिकारियों और ऊर्जा विभाग के कनिष्ठ अभियंताओं की सराहना की ।  श्रीमती भारद्वाज ने कहा कि इन अधिकारियों को उनके अच्छे परफार्मेंस के लिए प्रशंसा पत्र भी प्रदान किये जायेंगे ।

श्रीमती भारद्वाज ने खाद्य, राजस्व, वन, आदिम जाति कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों के निराकरण में खराब प्रदर्शन पर अप्रसन्नता भी व्यक्त की ।  उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त आवेदनों का एल-वन स्तर पर ही आवेदनकर्त्ता की संतुष्टि के साथ निराकरण किया जाना चाहिए । कलेक्टर ने एल-वन एवं एल-टू स्तर पर आवेदनों के निराकरण में ढिलाई बरतने पर केन्द्रीय सहकारी बैंक के महाप्रबंधक तथा विक्टोरिया अस्पताल एवं एल्गिन अस्पताल के अधीक्षक को भी नोटिस जारी करने के निर्देश बैठक में दिये ।

कलेक्टर ने बैठक में समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा भी की और अधिकारियों से खासतौर पर राजस्व विभाग के अधिकारियों से लंबित प्रकरणों के निराकरण पर ज्यादा ध्यान देने के निर्देश दिये । श्रीमती भारद्वाज ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उपभोक्ताओं को समय पर खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए जिला आपूर्ति नियंत्रक से ऐसी सभी उचित मूल्य दुकानों की सूची तैयार करने को कहा जहां सेल्समेन उपलब्ध नहीं हैं ।  श्रीमती भारद्वाज ने आदर्श आचार संहिता हटने के तुरंत बाद ऐसी उचित मूल्य दुकानों पर पृथक से सेल्समेन की नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश भी दिये ।

कलेक्टर ने बैठक में फसल बीमा योजना के तहत किसानों से प्राप्त दावा संबंधी आवेदनों के निराकरण की दिशा में भी समुचित एवं शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये । उन्होंने फसल बीमा योजना के तहत किसानों से प्राप्त दावे के आवेदनों एवं उन पर की गई कार्यवाही का ब्यौरा शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश उप संचालक कृषि को दिये। श्रीमती भारद्वाज ने बैठक में विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के तहत 10 जून तक वार्षिक लक्ष्य के मुताबिक शत-प्रतिशत प्रकरण तैयार कर बैंकों को प्रेषित करने की हिदायत स्वरोजगार ऋण योजनाओं से जुड़े विभागों को दिये ।

कलेक्टर ने वृद्धाश्रम के नये भवन तथा इसके समीप स्वीकृत बालिका गृह के भवन का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने निर्देश संबंधित अधिकारियों को बैठक में दिये ।  उन्होंने सामाजिक न्याय विभाग द्वारा स्वीकृत सौ सीटों की क्षमता के भुगतान आधारित वृद्धाश्रम भवन के निर्माण के लिए तथा राज्य शिक्षा मिशन द्वारा जबलपुर में प्रस्तावित कक्षा एक से बारहवीं तक के आवासीय विद्यालय के लिए करीब दस एकड़ भूमि चिन्हित करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये ।  श्रीमती भारद्वाज ने बैठक में लंबित पेंशन प्रकरणों की समीक्षा भी की। बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग, डॉ. सलोनी सिडाना एवं व्ही.पी. द्विवेदी भी मौजूद थे ।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *