अवैध कारोबार का अड्डा बना ग्राम पंचायत कामथ स्थिति बद से बदतर 

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

बैतूल संवाददाता // अशोक झरबड़े  : 9424554933

मुलताई – नगर के नागपुर रोड पर कामथ ग्राम पंचायत की स्थिति बद से बदतर हो गई है। शहर से लगे होने के कारण यहां बड़े-बड़े भवनों के साथ साथ बड़ी संख्या में व्यापारिक प्रतिष्ठानें भी देखने को मिलती है। देखा जाए तो इसे रिहायशी क्षेत्र भी कहा जा सकता है.
लेकिन विडंबना की बात यह है कि यहां खुलेआम 24 घंटे शराब बिक रही है, जुआ खेला जा रहा है एवं बड़ी संख्या में गैरकानूनी कामों को अंजाम दिया जा रहा है। यहां पर सुविधाओं के नाम पर बदहाली देखने को मिलती है। क्षेत्र में जो छोटी-छोटी झुग्गियों में जीवन यापन कर रहे हैं उनकी स्थिति तो बड़ी दयनीय है। इन्हें ना तो किसी शासकीय सुविधा का लाभ मिल पा रहा है और ना ही यह लोग समाज की मुख्यधारा से जुड़े नजर आते हैं।

सर्व शिक्षा अभियान की उड़ रही धज्जियां

जहां प्रदेश में शासन-प्रशासन द्वारा सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत लाखों करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं वहीं इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों से बात करने पर पता चला कि ऐसे कई बच्चे हैं जो पढ़ने-लिखने की उम्र में भीख मांगने का काम कर रहे हैं। बच्चों के नाम तक अभियान में नहीं जुड़े हैं।

आंगनबाड़ी में हो रही लीपापोती रामभरोसे आंगनबाड़ी

इस क्षेत्र में संचालित आंगनबाड़ी की स्थिति भी अजीबो गरीब है। यहां पर आंगनबाड़ी संचालित है लेकिन 0 से लेकर 3 वर्ष तक के कई ऐसे बच्चे हैं जिनके नाम तक आंगनवाड़ी में नहीं जुड़े हैं। इस क्षेत्र में रहने वाले छोटे बच्चे कुपोषण का शिकार है। जहां शासन निशुल्क इन बच्चों के लिए भोजन एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करा रही है वहीं इस क्षेत्र के बच्चे भूख से बिलखते देखे जा सकते हैं।
कामथ पंचायत के इस क्षेत्र में गंदगी का अंबार है। बच्चे शिक्षा से दूर भीख मांगने को मजबूर है। आलम यह है कि यह क्षेत्र अवैध व्यापार का अड्डा बन चुका है। ऐसा लगता है कि पंचायत सहित प्रशासन ने भी अपना मुंह मोड़ लिया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *