भिलाई स्टील प्लांट में भयंकर आग लगी, आग बुझाने के लिए दस अग्निशमन भी पड़ी कम

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

भिलाई स्टील प्लांट के कोको वन में एक बार फिर बड़ा हादसा हुआ है. कोको वन के नेप्थलीन स्टोरेज में भीषण आग लगी है. आग लगने के बाद मौके पर भिलाई स्टील प्लांट के फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर आग बुझाने की कवायद में लगी है. बताया जा रहा है कि आज सुबह से ही आग लगी है.

आग इतनी भयानक है कि भिलाई स्टील प्लांट की 10 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में लगी हुई है. आग की जानकारी लगते ही पूरे प्लांट और प्रशासनिक हल्कों में हड़कंप मच गया है.

आग की जानकारी लगने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी आग को नियंत्रित करने के लिए दुर्ग जिले के कलेक्टर को हर संभव सहायता देने के निर्देश दिये हैं. वहीं मुख्यमंत्री के निर्देश पर रायपुर से तत्काल अग्नि शमन वाहन और एम्बुलेंस भिलाई के लिये रवाना हो गयी है.

जानकारी के मुताबिक बीएसपी का कोको वन काफी सेंसेटिव क्षेत्र है, यहां पर ऐसे कई एलीमेंट हैं जो कि ज्वलनशील है. जिसकी वजह से इस क्षेत्र पर लगातार निगरानी रखा जाना आवश्यक है लेकिन प्लांट में कर्मचारियों की कमी की वजह से यहां सतत निगरानी नहीं हो पा रही है.

आशंका जताई जा रही है कि भीषण गर्मी की वजह से नेप्थलीन स्टोरेज में आग लगी है. यहां पर बड़ी मात्रा में नेप्थलीन मौजूद है. दमकल कर्मी इस कवायद में लगे हुए हैं कि यह आग बाहर न फैले. अगर बाहरी हिस्से में आग पहुंचती है तो एक बड़ा हादसा हो सकता है. इसकी वजह यह है कि यहां पर बड़ी संख्या में ज्वलनशील कोक, बेंजमिन, सोडियम जैसी वस्तुओं का भंडार मौजूद है.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *