सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र साईखेडा में महिला चिकित्सक नहीं होने से पीड़ित महिला इलाज से वंचित

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ गाडरवाराजिला नरसिंहपुर // दीपक अग्रवाल : 9039513465 

साईखेडा. दस हजार से अधिक आबादी वाले नगर परिषद साईखेडा मैं अनेक समस्याओं का अंबार लगा हुआ है, शासन प्रशासन बैठे नुमाइंदे द्वारा हमेशा नगर की उपेक्षा किये जाने के कारण सामुदायिक स्वास्थ्य शासन की सुबिधाओ से मुहताज है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत दर्जनों गांव शामिल हैं।

लेकिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में  डाक्टरो और स्टाप की कमी है । शासन द्वारा शासकीय अस्पताल में महिलाओं को प्रसव कराने हेतु प्रेरित किया जा लेकिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महिला चिकित्सक न होने प्रसव पीड़ित महिला और परिजन को खासी परेशानी हो है, अप्रशिक्षित महिला नसों के द्वारा प्रसव कराया जा है, जिससे कभी भी प्रसव पीड़ित महिला और बच्चा को जान से हाथ धोना पड़ता है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक्सेरा मशीन लंबे से बिगड़ी पड़ी है, प्रभारी बी एम ओ कभी कभार साईखेडा आते हैं। स्टेट हाइवे होने के कारण सड़कों पर आयें दिन सड़क दुघर्टना होती है, अस्पताल में डाक्टर न होने के कारण पुलिस प्रशासन, और घायल व्यक्ति के परिजन को बहुत परेशानी होती है। प्राथमिक उपचार न मिलने के कारण पीड़ित व्यक्ति की मौत भी हो जाती है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्टाफ की कमी से मरीजों को बेहद परेशानी होती है।

नगर वासियों द्वारा बार बार ज्ञापन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की समस्याओं से शासन प्रशासन को अवगत करा दिया गया है फिर भी उनके कानों पर जूं तक नहीं रेंगती है।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सारी योजनाएं और कायालय गाडरवारा से संचालित होता है जिससे हितग्राहियों को 25 किमी दूर गाडरवारा पहुंच कर लाभ लेने पड़ता है। इसके पूर्व यह सुविधा सांई खेड़ा से संचालित होती थी।

जनापेक्षा है सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शीघ्र ही महिला चिकित्सक और स्टाफ की कमी पूरा किया जाये नगर और क्षेत्र वासियों को स्वास्थ्य सुविधाएं का लाभ मिल सके।अभी अभी स्टेट हाईवे 44 साईं खेड़ा स्टेट बैंक के सामने एक ट्रैक्टर और एक मोटरसाइकिल की टक्कर हो जाने से तीन व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए हैं.

जिसमें बरेली जिला रायसेन निवासी दुर्गेश ठाकुर एवं अंकित ठाकुर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के बाद नरसिंहपुर रेफर कर दिया गया अन्य एक का इलाज साईं खेड़ा हॉस्पिटल में चल रहा है गौरतलब है कि आज ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक नई 108 एंबुलेंस की सौगात प्राप्त हुई है इस मजोका में हम आप खुद अपने हिसाब से देख लेना


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *