कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने किया कृषि उपज मण्डी का औचक निरीक्षण

Spread the love

सागर | कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह ने मालथौन, खिमलासा, बिहरना खरीदी केन्द्र की व्यवस्थाओं का सोमवार को जायजा लिया। साथ ही किसानों से चर्चा कर उनकी बातें व समस्याएं सुनी तथा मौके पर अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिये।

किसानों द्वारा विक्रय की गई चना, मसूर एवं सरसों की फसल की तौल व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की। मण्डी की व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया। खरीदी केन्द्र में ई-उपार्जन सॉफ्टवेयर से लेकर किसानों से फसल खरीदने, परिवहन, भण्डारण व भुगतान करने तक की संपूर्ण प्रक्रिया की सिलसिलेवार जानकारी ली। मालथौन मण्डी में बारदानों की स्थिति, हम्मालों की स्थिति, छन्नों की स्थिति का जायजा लिया एवं आपरेटर से जानकारी प्राप्त की।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने बताया कि खरीदी केन्द्र पर प्रशासन एवं सोसायटी द्वारा समुचित व्यवस्थाऐं की गई है। इस अवसर पर विधायक श्री महेष राय, एसपी श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ला, एसडीएम श्री डीपी द्विवेदी, राजेन्द्र सिंह एवं अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद थे।

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि मण्डियों में सरसो, चना, मसूर की खरीदी के दौरान आवश्यक व्यवस्थाऐं जिसमें पीने का पानी, छांव आदि सुविधाऐं की व्यवस्था भी देखी। उपार्जन कार्य के अन्तर्गत गेहूं,चना, सरसो, मसूर की खरीदी की दिशा में किसानों की आ रही समस्याओं का हर संभव निदान किया जावे। वेयर हाउस की स्थिति का निरीक्षण किया।

उन्होंने खरीदी केन्द्रों पर किसानों की हर समस्या का समाधान करने के निर्देष अधिकारियों को दिये साथ ही विभिन्न प्रकार की गतिविधियों से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराने कहा। इस दिशा में कलेक्टर श्री सिंह ने एसडीएम, तहसीलदर, नायब तहसीलदार नियमित रूप से खरीद केन्द्रों का भ्रमण कर अधीनस्थ अमलें की तैनाती बेहतर तरीके से करने निर्देष दिये।

साथ ही फसलों को सुरक्षित गोदामों तक पहुंचाने की व्यवस्था कराई जाए। उन्होंने कहा कि अनाज उपार्जन व किसानों को भुगतान व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कोई भी कमी न रहे। उन्होंने सागर कृषि दर्पण एप्प एवं मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *