आदर्श गौठान में पशुओं को मिलेगा चारापानी के साथ छायादार वृक्ष, 761 ग्राम पंचायतों में 114 आदर्श गौठान स्वीकृत, मिलेगा रोजगार

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

  • गांव में स्व-सहायता समूहों को मिलेगा रोजगार
  • 761 ग्राम पंचायतों में 114 आदर्श गौठान स्वीकृत
  • जिले के लगभग 48694 पशुओं को मिलेगा आदर्श गौठान का लाभ

रायगढ़, रायगढ़ जिले के सभी विकासखण्डों में पशुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में गौठान के माध्यम से चारे, पानी, शेडयुक्त छाया की व्यवस्था करायी जा रही है। छत्तीसगढ़ शासन के नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी (एनजीजीबी)योजना के तहत कलेक्टर श्री यशवंत कुमार के मार्गदर्शन एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी के कुशल मार्गदर्शन में आदर्श गौठान का निर्माण किया जा रहा है एवं  कार्य तीव्र गति से प्रगतिरत है।

जहां पहले पशुओं को चारा-पानी के लिए गांवों के घरों में बने कोटना पर निर्भर रहना पड़ता था और पशुओं को चारागाह मैदानों में पानी के लिए भटकना पड़ता था। इसी समस्या को दूर करने के लिए ग्राम पंचायतों में गौठान की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। किसानों के लिए रोजगार के पर्याप्त अवसर पर उपलब्ध कराये जा रहे है, ताकि किसानों को अपने पशुओं के चारापानी की व्यवस्था कराने में आसानी हो।

रायगढ़ जिले के 761 ग्राम पंचायतों में 268.95 एकड़ में 114 आदर्श गौठान स्वीकृत किया गया है जिसका लाभ 48694 पशुओं को मिलेगा। प्रथम चरण में मनरेगा के अंतर्गत 400.27 लाख की राशि एवं अन्य मद से 27.18 राशि स्वीकृत किया गया है। जिले में 62 गौठान पूर्ण हो चुके है और 52 गौठान प्रगतिरत है। आदर्श गौठान में पशुओं को पानी पीने के लिए कोटना, छायादार वृक्ष, बैठने के लिए प्लेटफार्म और पक्के शेड के साथ सोलर पेनल के माध्यम से बिजली की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

साथ ही पशुओं के गोबर को इकट्ठा करके बायोगैस के लिए उपयोग किया जाएगा। जिले में 795 चारवाहे का प्रशिक्षण विकासखण्ड स्तर पर दिया गया है। गौठान स्तर पर स्व-सहायता समूह का चयन करके उनके लिए रोजगार का सृजन किया जा रहा है। पशुओं के ईलाज के लिए गौठान में सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *