सुविधायुक्त गौठान में पशुओं को चारा-पानी, कोटना की दी जा रही सुविधा, प्रभारी मंत्री उमेश पटेल ने किया निरीक्षण

Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

  • प्रभारी मंत्री श्री उमेश पटेल ने ग्राम जोबी के गौठान का किया निरीक्षण
  • अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश
  • सुविधायुक्त गौठान में पशुओं को चारा-पानी, कोटना की दी जा रही सुविधा

रायगढ़, उच्च शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमेश पटेल ने खरसिया विकासखण्ड के ग्राम पंचायत जोबी में छत्तीसगढ़ शासन की नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना के तहत बने सर्व सुविधायुक्त गौठान का निरीक्षण करके अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि उक्त योजना शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं में से एक है, इसमें किसी भी तरह कोताही नहीं चलेगी।

प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि ग्राम जोबी में 6 एकड़ में गौठान, 5 एकड़ में चारागाह बनाया गया है, जहां पशुओं के खानपान पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उनके बैठने के लिए पक्के शेड और घास रखने के लिए मचान बनाया गया है। साथ ही पशुओं के गोबर को एकत्र करके गोबर गैस के रूप में भी उपयोग किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के गौठानों को डेकेयर के रूप में विकसित किया जा रहा है। जहां पशुओं के लिए चारा-पानी, कोटना, पक्के शेड के सुविधा उपलब्ध करायी गई है।

छत्तीसगढ़ शासन की चार चिन्हारी नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना सार्थक हो रही है। सुराजी गांव योजना के तहत 9 जनपद पंचायतों में एक-एक मॉडल गौठान पशुओं के लिए सर्व सुविधायुक्त तैयार हो गई है। 761 ग्राम पंचायतों में 15 प्रतिशत का 114 ग्राम पंचायत जिनमें से जिले में 103 गौठान का चिन्हांकन किया गया। जिनमें से 62 गौठान आदर्श गौठान में चारा-पानी, कोटना, पक्के शेड के साथ गांव के पशु इसका लाभ ले रहे है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *