कमिश्‍नर श्री बहुगुणा ने मेधावी विद्यार्थियों और शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम वाले प्राचार्यों को किया सम्‍मानित

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ, जिला नरसिंहपुर // अरुण श्रीवास्तव : 8120754889

नरसिंहपुर. कमिश्‍नर जबलपुर संभाग श्री राजेश बहुगुणा ने जिले के सभी हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक लेकर जिला स्तरीय शैक्षणिक समीक्षा की। उन्होंने वर्ष 2018- 19 के बोर्ड परीक्षा परिणाम की समीक्षा पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के ऑडिटोरियम में की।

यहां कमिश्‍नर ने 10 वीं एवं 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में राज्य एवं जिला स्तरीय प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले विद्यार्थियों और शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम देने वाले हायर सेकेंडरी एवं हाई स्कूलों के प्राचार्यों को सम्‍मानित किया।

         इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना, अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर, संयुक्‍त आयुक्‍त जबलपुर श्री अरविंद यादव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आरपी अहिरवार, संयुक्‍त संचालक लोक शिक्षण श्री राजेश तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जेके मेहर, डीपीसी श्री एसके कोष्टी, अन्य अधिकारी, प्राचार्य और मेधावी विद्यार्थी मौजूद थे।

         कमिश्‍नर ने 28 मेधावी विद्यार्थियों को और शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम वाले 10 स्कूलों के प्राचार्यों को सम्‍मानित किया। हाईस्कूल परीक्षा में राज्य की प्रावीण्य सूची में आये 6 विद्यार्थी स्वेच्छा गुप्ता, आदर्श पटैल, सुजल सराठे, आरिफा कुरैशी, तंजुल सराठे और उदयराज पटैल को सम्‍मानित किया गया। हायर सेकेंडरी परीक्षा में राज्य की प्रावीण्य सूची में आई कला संकाय की दो छात्राओं फलक नाज एवं विशाखा कौरव को सम्‍मानित किया गया।

         इसी तरह कमिश्‍नर ने हाई स्कूल परीक्षा में शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम देने वाली शालाओं के प्राचार्य किशन रायखेड़े भौरझिर, नरेन्द्र शिववंशी खुरसुरू, केएन शर्मा सूखाखैरी, एके रघुवंशी कान्हरगांव, राजवेन्द्र सिंह राजपूत खड़ई, अरविंद ठाकुर नेगुवां, पीएन निगम कुकलाह, विभा दुबे मुराछ एवं जीडी गढ़ेवाल उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर को और हायर सेकेंडरी परीक्षा में शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम वाली शाला के प्राचार्य राजवेन्द्र सिंह राजपूत खड़ई को सम्‍मानित किया। साथ ही कमिश्‍नर ने जिला स्तरीय प्रावीण्य सूची के 10 वीं बोर्ड के 9 और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के 11 मेधावी विद्यार्थियों को भी सम्‍मानित किया।

प्राचार्य प्रोफेशनल तरीके से कार्य करें

         कमिश्‍नर श्री बहुगुणा ने जिले में बोर्ड परीक्षा परिणाम अच्छा रहने पर बधाई दी और कहा कि प्रायवेट स्कूलों के मुकाबले शासकीय स्कूलों का परीक्षा परिणाम अच्छा आना इस बात का परिचायक है कि जिले के हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों के शिक्षकों, प्राचार्यों ने अच्छा परिश्रम किया है। उन्होंने प्राचार्यों से कहा कि वे प्रोफेशनल तरीके से कार्य करें। बच्चों का बेहतर भविष्य बनाने के लिए कठिन परिश्रम करें और बच्चों को प्रेरित करें।

गरीबी को दूर करने के लिए शिक्षा सबसे अच्छा साधन है

         कमिश्‍नर ने कहा कि गरीबी को दूर करने के लिए शिक्षा सबसे अच्छा साधन है। शिक्षा सबके लिए बहुत अधिक जरूरी है। शिक्षक अच्छी शिक्षा देकर पूरी की पूरी पीढ़ी को बेहतर बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे बच्चों में पढ़ने के प्रति जिज्ञासा पैदा करें। उनमें सोचने की प्रवृत्ति को बढ़ावा दें। अच्छा गुरू वह है, जो छात्र को सोचने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने तकनीकी के प्रयोग को बढ़ावा देकर स्मार्ट क्लास संचालित करने पर जोर दिया।

प्राचार्यों एवं शिक्षकों ने बताये अपने अनुभव

          चांवरपाठा विकासखंड की शासकीय प्राथमिक शाला देवरी के शिक्षक दीपक चड़ार ने बताया कि किस तरह से उनने अपने प्रयास से कक्षा में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाई। इसके लिए उन्होंने लोगों से सहयोग लेकर एक प्रोजेक्टर खरीदा और बच्चों को अच्छे- अच्छे वीडियो डाउनलोड कर शिक्षा लेने के लिए प्रेरित किया। शिक्षा को नई तकनीक से जोड़ा।

स्कूल की साफ- सफाई पर दें विशेष ध्यान

          कमिश्‍नर श्री बहुगुणा ने कहा कि शाला भवन और शौचालय की साफ- सफाई की जिम्‍मेदारी अब स्कूल के प्राचार्य, शिक्षक और विद्यार्थियों को मिलकर लेनी होगी। इसके लिए टीम वर्क से काम करना होगा। साफ- सफाई का काम केवल स्वीपर का है, इस सोच को बदलना होगा। यह सोच समानता की ओर तेजी से बढ़ रहे समाज और बदलते समय को देखते हुए उचित नहीं है। जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल शिक्षा विभाग की योजनाओं और बोर्ड परीक्षा में जिले की उपलब्धियों से अवगत कराया।

          स्कूलों में अच्छी साफ- सफाई रखने वाले प्राचार्यों ने अपने अनुभव एवं काम के तरीके के बारे में बताया। गोरखपुर, कोदरास एवं भौरझिर के स्कूलों के प्राचार्य/ प्रभारी प्राचार्यों ने अपने अनुभव बताये।

          कार्यक्रम का संचालन दीपक अग्निहोत्री ने किया।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *