रोहित ने ठोका तूफानी शतक, 140 रनों की पारी में बनाए 7 विश्व कीर्तिमान, टूटा सचिन का रिकॉर्ड

Spread the love

ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में आज भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का 22वां मुकाबला खेला जा रहा है. जिसमे पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. जिसके जवाब में भारत ने ताबड़तोड़ शुरुआत की.

भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने मिलकर पहले विकेट के लिए 136 रनों की अहम साझेदारी निभाई. जिसमे राहुल 57 रन बनाकर आउट हुए. तो वहीं रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 24वां शतक जड़ा.

रोहित ने आज 113 गेंदों पर 140 रनों की तूफानी पारी खेली. जिसमे रोहित ने 14 चौके और कुल 3 छक्के लगाये.

इस वर्ल्ड कप में यह रोहित शर्मा का दूसरा शतक है. इस पारी के दौरान रोहित ने कई विश्व कीर्तिमान अपने नाम किये. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में

रोहित ने शतक जड़कर बनाए 7 विश्व कीर्तिमान

1. पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने 140 रनों की पारी खेलकर अपना 24वां वनडे शतक बनाया. इसी के साथ रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे अधिक शतक जड़ने वाले कुल तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में रोहित ने शिखर धवन (3 शतक) की बराबरी की. जबकि 6 शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं.

2. पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर राहुल के साथ मिलकर 136 रन जोड़े. विश्व कप के इतिहास में यह पहला मौका रहा, जब भारत के ओपनर्स ने मिलकर शतकीय साझेदारी निभाई.

3. इंग्लैंड में खेले जा रहे इस वर्ल्‍ड कप में रोहित का दूसरा शतक है। इससे पहले उन्‍होंने पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सैकड़ा लगाया था।

4. इस शतक के साथ ही रोहित शर्मा ने वनडे में सर्वाधिक रनों के मामले में वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया है. सहवाग ने 245 पारियों में 8273 रन बनाए थे।

5. वर्ल्‍ड कप में भारत की ओर से रोहित शर्मा द्वारा लगाया गया यह शतक पांचवां सबसे तेज शतक है. रोहित ने अपना शतक 85 गेंदों में पूरा किया.

6. इंग्‍लैंड की धरती पर सबसे ज्‍यादा शतक लगाने के मामले में रोहित ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. रोहित के इंग्‍लैंड में 4 शतक लगा चुके हैं और वे इस मामले में अब शिखर धवन के बराबर हैं। सचिन ने इंग्लैंड में 3 बार 100 रन का आंकड़ा पार किया था।

7. सबसे कम पारियों में 24 शतक पूरे करने के मामले में रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर को पछाड़ा. रोहित ने 203 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की. जबकि सचिन ने इसके लिए 219 पारियां खेली थी.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *