जेल के अंदर बंदियों को दिया नशे से दूर रहने का ज्ञान, नशे से होने वाले शारीरिक नुकसान की जानकारी

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ जबलपुर // प्रशांत वैश्य : 79990 57770

जबलपुर. अंतर्राष्ट्रीय नशामुक्ति दिवस के उपलक्ष्य में आज बुधवार को केन्द्रीय जेल जबलपुर स्थित नशामुक्ति केन्द्र में रेडक्रॉस सोसायटी की जिला शाखा द्वारा आयोजित किये गये कार्यक्रम में बंदियों को नशे से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान की जानकारी दी गई । 

जेल के अंदर सजायाफ्ता बंदियों को दिया नशे से दूर रहने का ज्ञान बाटने के पीछे वजह जो भी हो पर मामला रोचक है और जो जनसम्पर्क जबलपुर द्वारा जारी फोटो को सच्चाई को समझे तो इस ज्ञान को प्राप्त करने के में सजायाफ्ता कैदी शामिल है जिनको 5 से दस वर्ष की सजा काट रहे है, सवाल यह उठता है की जो इतने वर्ष जेल में बिता रहा है उसे नशा की सामग्री जेल के अंदर कहा से मिल रही है जिस वजह से ये सजायाफ्ता बंदी नशे की लत में नशेले हो गये है जिन्हें नशे के दुष्प्रभावों की विस्तार से जानकारी दी जाए तथा नशे से दूर रहने की नशे से होने वाले शारीरिक नुकसान की जानकारी सलाह दी जाए. खैर जब इतने बड़े बड़े अधिकारी आयोजन में ज्ञान बाँट रहे है तो सजायाफ्ता बंदियों को जरूर जेल के अन्दर नशे से दूर रहकर इन बांटे जाने वाले ज्ञान को गंभीरता से लेकर नशा मुक्ति अभियान में शामिल होकर नशे से दूर ही रहना होगा।

जेल के अंदर बंदियों को दिया नशे से दूर रहने का ज्ञान

रानी दुर्गावती अस्पताल के डॉ. संजय मिश्रा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव एवं प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित भी मौजूद थे ।  इस अवसर पर डॉ. मिश्रा ने जेल बंदियों से नशे के दुष्प्रभावों की विस्तार से जानकारी दी तथा नशे से दूर रहने की सलाह दी । कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि मनोवैज्ञानिक डॉ. रजनीश जैन ने नशे से मुक्त रहने के उपाय बताये ।

डॉ. रीना जैन ने सकारात्मक ध्यान विधि द्वारा बंदियों को नशामुक्ति के लिए जागरूक किया । कार्यक्रम का संचालन काउंसलर तेज सिंह ठाकुर ने किया । जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव श्री दीक्षित ने कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किये ।

इस अवसर पर उप जेल अधीक्षक राजेन्द्र मिश्रा, सहायक जेलर आर.के. चौरे, श्री कुलदीप, श्री उपेन्द्र मिश्रा, श्रीमती अंजु मिश्रा तथा रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्य सुनील गर्ग एवं संदीप मिश्रा एवं विजय सिंह ठाकुर भी मौजूद थे ।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *