उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने किया वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने पांच गांवों के लिए नया सब स्टेशन बनाने की घोषणा की

रायगढ़, उच्च शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल ने खरसिया परिक्षेत्र के ग्राम नवागांव में आज वृक्षारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया एवं वन महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि यह क्षेत्र हरियाली से परिपूर्ण क्षेत्र है। हम सभी को वन विभाग की समितियों को सहयोग करना है।

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रदेश में सभी जिलों में होना है। यह खुशी कि बात है कि इसकी शुरूआत खरसिया के नवागांव से हो रही है। उन्होंने कहा कि इस बात पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि जो पौधे लगाये वह सुरक्षित भी रहें। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि कुनकुनी से सरायपाली जाने के लिए रास्ते का सर्वे कर लें एवं वन विभाग से सड़कों के लिए अनुमति प्रदान करें।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने घोषणा की है कि पामगढ़, नवागांव, आड़पथरा, बड़े डूमरपाली एवं छोटे डूमरपाली के लिए एक नया सब स्टेशन बनायेंगे। उन्होंने यह घोषणा गर्मी के दिनों में इन गांवों में लो-वोल्टेज की समस्या को दूर करने के लिए की है। इस अवसर पर उन्होंने वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों को सीड बॉल का वितरण किया।

वनमंडलाधिकारी श्री मनोज पाण्डेय ने कहा कि कैम्पा मद में चयनित 1100 पौधे प्रति हेक्टेयर में लगाए जा रहे है। 110 हेक्टेयर में 1 लाख 21 हजार पौधे लगाए जा रहे है जिनमें सागौन, शीशम, खम्हार, नीम की प्रजाति शामिल है। संयुक्त वन प्रबंधन समिति द्वारा क्षेत्र को हरा-भरा करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 20 करोड़ की राशि का भुगतान किया गया है।

तेन्दूपत्ता सीजन वर्ष 2018 में शिक्षा सहयोग योजनान्तर्गत छात्रवृत्ति का वितरण भी तेन्दूपत्ता संग्राहकों को वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जंगली हाथी की समस्या रायगढ़ वनमंडल में कम है, लेकिन ऐसी समस्या आने पर स्टॉफ सूचित करते है। इस अवसर पर बीडीसी, सरपंच, अन्य जनप्रतिनिधि, मुख्य वन संरक्षक श्री एच.एल.रात्रे एवं बड़ी संख्या में जनसामान्य उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन एसडीओ श्री एच.आर.खूंटे ने किया।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *