सीआरपीएफ के जवानों और किसानों ने किया वृहद पौधारोपण

Spread the love

नीमच। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के रंगरुट प्रशिक्षण केंद्र ने इस वर्षाकाल में प्रशिक्षण क्षेत्र, रेंज और आसपास के गावों को हरितिमा की चादर औढ़ाने का प्रण लिया है। इसी के तहत बल की शूटिंग रेंज बावल परिक्षेत्र, गांव के स्कूल और ग्राम के खुले स्थानों पर वृहद स्तर पर पौधारोपण किया गया।

जिसमें बल के दो सौ से अधिक अधिकारियों और जवानों के साथ बड़ी संख्या में ग्रामीण किसानों ने भी हाथ बटाकर पौधे लगाए। इन पौधों की देखभाल का जिम्मा ग्रामीणों ने लिया है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों को निशानेबाजी में दक्ष बनाने के लिए शूटिंग रेंज बावल पर गहन प्रशिक्षण दिया जाता है। इस इलाके को हरा भरा बनाने के लिए पौधारोपण का अभियान शुरु किया गया है।

आरटीसी के कमांडेंट अविनाश शरण की अगुवाई में डिप्टी कमांडेंट हंसराज मीणा, सहायक कमांडेंट ऋषिकुमार, सहायक कमांडेंट सिकंदर यादव, सहायक कमांडेंट संजीव कुमार, सुबेदार मेजर कुंभाराम यादव, जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि पूरण अहीर आदि के साथ बड़ी संख्या में जवानों और किसानों ने एकत्रित होकर माध्यमिक विद्यालय परिसर, बावल रेंज क्षेत्र और ग्राम में विभिन्न स्थानों पर नीम, करंज, पीपल, बरगद, इमली, सीताफल सहित फलदार और छायादार करीब 150 से अधिक पौधे रोपे। इस दौरान जवानों और ग्रामीणों ने जय जवान जय किसान के नारे बुलंद किए।

ग्रामीणों ने इन पौधों की देखभाल का जिम्मा लिया है। ग्रामीणों ने यह भी कहा कि पौधों की सुरक्षा के लिए इन स्थानों पर मवेशियों को वे नहीं चराएंगे। डिप्टी कमांडेंट हंसराज मीणा ने बताया कि कैंप में स्थापित नर्सरी में विभिन्न प्रजाति के 5 हजार पौधे तैयार किए गए हैं। कैंपस के अलावा, बावल रेंज, सुवाखेड़ा स्थित ट्रेनिंग एरिया सहित विभिन्न स्थानो पर एक माह के भीतर 2500 पौधे लगाने का लक्ष्य है। संपूर्ण वर्षाकाल में पौधारोपण अभियान अनवरत चलाया जाएगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *