बड़ी खबर : जर्जर भवन तोडने के दौरान छत धंसने से दो व्यक्तियो की मौत तीन व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ नागदा, जिला उज्जैन // विष्णु शर्मा 8305895567

नागदा । जवाहर मार्ग पर जर्जर भवन को तोड़ने के दौरान दो लोगो की मौत हो गई वही तीन लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये । घायलों को शासकीय अस्पताल नागदा से एक को जनसेवा अस्पताल तो दो को उज्जैन रैफर किया गया ।

घटना के बाद अनुविभागीय अधिकारी श्री आरपी वर्मा, नगरपालिका सीएसओ सतीस मट सेनिया ,सीएसपी मनोज रत्नाकर,नागदा थाना प्रभारी श्याम चन्द्र शर्मा व सभी प्रशासनिक अमले ने घायलों को अस्पताल पहुंचाकर मौके पर ही खडे रहकर जर्जर भवन को तुडवा दिया। इस पुरे मामले में किस पर प्रकरण दर्ज होगा लापरवाही का जबावदार कौन होगा इस बात को सीएसपी श्री रत्नाकर जांच का विषय बता रहे है।यदि कोई दोषी पाया गया तो कार्यवाही जरुर होगी।

सोमवार की दोपहर लगभग तीन बजे जवाहर मार्ग स्थित संदीप मेडिकल स्टोर संचालक द्वारा जर्जर भवन को तोडने का काम मजदूरों द्वारा किया जा रहा था।इसी दौरान जर्जर भवन की एक साईड की छत भरभरा कर गिर गई। जिसके कारण मेडिकल में मौजूद संचालक विजय रघुवंशी व रामप्रकाश राॅय छत के मलबे में दब गए। साथ ही छत तोडने का काम कर  रहे मजदूर राजू पिता मांगू भी छत से गिर कर गंभीर रूप से घायल हो गया।

इसके साथ ही दो अन्य मजदूर गोपाल पिता मन्ना जी निवासी कदमवाडा व बाबू पिता नागूलाल बंजारा निवासी बनबना भी गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी घायलों को मौके पर माॅजूद लोगों ने मलबे से बाहर निकालकर शासकीय अस्पताल पहुंचाया। यहां पर उपचार के दौरान मेडिकल संचालक के मित्र रामप्रकाश राॅय व मजदूर राजू की मौत हो गई। वही तीन अन्य घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद उज्जैन रैफर कर दिया गया। घटना की सूचना मिलने के बाद प्रशासनिक अमला आनन फानन में मौके पर पहुचं गया था।

जिसमें एसडीएम आरपी वर्मा, सीएसपी मनोज रतनाकर,थाना प्रभारी श्याम चन्द्र शर्मा, सीएमओ सतीश मटसेनिया सहित मंडल अध्यक्ष राजेश धाकड,कॉंग्रेस के सुबोध स्वामी राधे जयसवाल भी मौके पर मौजूद रहे। घायलों को अस्पताल पहुंचाने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर ही खडे रहकर जर्जर भवन को तुडवाने का काम किया।

दोस्त से मिलने पहुंचा था राॅय

प्रत्यक्षदर्शियों के अनूुसार मेडिकल संचालक विजय रघुवंशी व मृतक रामप्रकाश राॅय में दौस्ती थी। सोमवार को रामप्रकाश राॅय अपने मित्र से मिलने ही दुकान पर पहुंचा था। इसी दौरान भवन की छत काम के दौरान गिरी। प्रप्त्यक्षदर्शियों ने बताया कि राॅय दुकान के अंदर थे वहीं विजय रघुवंशी बाहर खडे होकर बात कर रहे थे। इसी दौरान छत गिरने से राॅय मलबे में बूरी तरह फंस गए। साथ ही विजय भी मलबे में दबे लेकिन पास ही रहने वाले किराएदारों व मौके पर मौॅजूद लोगों ने विजय को बाहर निकाल लिया।जानकारी अनुसार मृतक रामप्रकाश राॅय गायक थे।

एसडीएम ने 4 को ही जारी कर दिए थे निर्देश

जानकारी अनुसार शहर के जर्जर भवनों को तोडने हेतू एसडीएम श्री आरपी वर्मा ने गत 4 जुलाई को ही नगरपालिका  को पत्र लिखकर निर्देशित कर दिया था। लेकिन इसके बाद भी नगरपालिका  के जबावदारों ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया।

नोटिस देने के बाद नहीं हुई कार्रवाई

दरअसल शहर में 100 से अधिक जर्जर भवनों को नगर पालिका द्वारा हर बार की तरह इस बार भी चिन्हित कर नोटिस भी जारी किया गया था। लेकिन समयावधि पूरी होने के बाद भी नगरपालिका द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। एैसे में शहर के ये जर्जर भवन किसी भी दिन हादसे का कारण बन सकते है। मामले में नगरपालिका  सीएमओ सतीश मटसेनिया का कहना है कि समयावधि पूरी होने के बाद भवन तोडने का काम शुरू किया जाना है। जल्द ही जर्जर भवनों को तोडने का काम शुरू किया जाएगा।

 इनका कहना वीडियो :  सतीस मट सेनिया वीडियो 

5 घंटे बंद रही आधे शहर की बिजली सप्लाय

हादसे के बाद प्रशासनिक अमले ने जर्जर भवन को तोडने का काम शुरू किया। इस दौरान बिजली विभाग के द्वारा तार हटाने के कारण लगभग आधे शहर की बिजली 6 घंटे तक प्रभावित रही। जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पडा। दोपहर तीन बजे से लेकर रात 9 बजे तक काम के दौरान बिजली सप्लाय बंद रही।

इनका कहना

जर्जर भवन तोडने के दौरान हुआ हादसा दुखद है। फिलहाल घायलों का उपचार करवाना पहली प्राथमिकता है। मामले में जांच के बाद ही कुछ कहना संभव हो पाएगा।

आरपी वर्मा, एसडीएम नागदा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *