गोल्डन केमिकल के टैंकर से फैले खतरनाक रसायन से नागरिकों की जान आई मुसीबत में

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ नागदा, जिला उज्जैन // विष्णु शर्मा 8305895567

नागदा- रविवार की दोपहर गोल्डन केमिकल के टैंकर से हजारों लिटर खतरनाक रसायन बायपास पर रहवासी क्षेत्र एवं दुकानों वाले क्षेत्र में काफ़ी मात्रा में फैल गया ।

हजारों लिटर फैले इस खतरनाक रसायन से क्षेत्र के रहवासी एवं राहगीरों को सांस तक नहीं ली जा रही थी जिसके चलते एक घंटे तक क्षेत्र में अफरा तफरी का माहौल निर्मित हो गया तथा क्षेत्र में भगदड़ की स्थिति बन गई ।

चारों ओर धुएं के गुबार दिखाई दे रहे थे । गोल्डन केंमिकल के कर्मचारी खतरनाक रसायन पर पानी डालते नजर आए जिसकी वजह से रासायनिक क्रिया होने के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई । जोकि हमेशा इसके ऊपर चुने का पाउडर डाला जाता है जिसकी वजह से इसके प्रभाव को कम किया जाता है पर लापरवाही देखने को मिली।

अधिकारियों से जब बात की गई तब पाया कि गोल्डन केमिकल के पास सुरक्षा के पूर्ण इंतजाम नहीं है जिस की वजह से इस प्रकार की स्थिति निर्मित होने पर सुरक्षा में उपयोग की जाने वाली वस्तुएं जैसे गम बूट,ग्लब्स , मास्क इत्यादि नहीं मिली जो कि एक लापरवाही है।

उसी दौरान केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत घटनास्थल के सामने से गुजरे लेकिन उन्होंने इसे अनदेखा कर रुकना भी मुनासिब नहीं समझा। घटना की जानकारी मिलते ही अनुविभागीय अधिकारी आरपी वर्मा, मनोज रत्नाकर सीएसपी नागदा एवं मंडी थाना प्रभारी श्याम चंद्र शर्मा एवं तहसीलदार अनिरुद्ध मिश्रा एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे एवं संपूर्ण मामले को देखते हुए पंचनामा बनाकर पूरे मामले को काबू किया।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने रसायन के नमूने लिए। खतरनाक रसायन से जब तक क्षेत्र पूर्ण रूप से सुरक्षित नहीं हो गया तब तक सभी अधिकारीयो की पूरी टीम घटनास्थल पर ही डटी रही।

अनुविभागीय अधिकारी आरपी वर्मा ने कहा की पूरी घटना की जांच की जाएगी । मैंने पूरी घटना को प्रत्यक्ष देखा है प्रदूषण विभाग ने भी सैंपल इत्यादि लिए हैं यदि लापरवाही पाई जाती है तो उचित कार्रवाई की जाएगी।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *