केमिकल से जनजीवन प्रभावित होने पर गोल्डन केमिकल के विरूद्ध प्रकरण दर्ज करने हेतु ज्ञापन दिया

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ नागदा, जिला उज्जैन // विष्णु शर्मा 8305895567

नागदा । गोल्डन केमिकल नागदा के संचालकों के द्वारा लगातार असुरक्षित तरीके से खतरनाक केमिकल का परिवहन करने व नागदा क्षेत्र के आसपास जल श्रोतों ,तालाब, नहर व नदी में छोडे जाने व शनिवार १ सितम्बर को रहवासी क्षेत्र में खतरनाक रसायन बहाऐ जाने से जनजीवन को हुए नुकसान की जांच कर जनहित में अपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग को लेकर शहर कांग्रेस कमेटी के बैनरतले जिला कार्यकारी अध्यक्ष सुबोध स्वामी एवं शहर कांग्रेस अध्यक्ष राधे जायसवाल के नेतृत्व में कांग्रेसजनों ने एक ज्ञापन अनुविभागीय अधिकारी आर.पी. वर्मा को एसडीएम कार्यालय पर पहुँच कर सौंपा। ज्ञापन की प्रति माननीय मुख्यमंत्री एवं प्रभारी मंत्री को भी प्रेषित की गई है। ज्ञापन के संबंध में उचित कार्यवाही करने का आश्वासन एसडीएम श्री वर्मा ने दिया है।

एसडीएम को ज्ञापन प्रेषित कर की कार्रवाई की मांग

ज्ञापन के माध्यम से कांग्रेसजनों ने प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराया कि १ सितम्बर शनिवार की दोपहर को इंगोरिया रोड बायपास स्थित गोल्डन केमिकल पर इसी कंपनी के ट्रक द्वारा खतरनाक केमिकल परिवहन किया जा रहा था तथा संचालक की लापरवाही की वजह से वहाँ खतरनाक रसायन सडक पर फैल गया जिससे आवागमन तो प्रभावित हुआ ही सही साथ ही स्टेट हाईवे से गुजरने वाले वाहन चालकों एवं राहगिरों एवं स्थानिय नागरिकों को भी काफी परेशानी का सामना करना पडा तथा क्षेत्र के रहवासियों को सांस लेने तक में काफी तकलीफ उठानी पडी। गोल्डन केमिकल संचालकों द्वारा ढोले जा रहे केमिकल नागदा-उज्जैन व्यस्ततम मार्ग पर ढोला गया है जो बहकर के बनबना तालाब की ओर गया है जिससे तालाब का पानी भी खराब हो चुका है जबकि बनबना तालाब से नागदा नगर के कई वार्डों में पिने के पानी की सप्लाई की जाती है।

नदी-नालों में भी बहाया जा रहा एसिड।

ज्ञापन में इस बात का भी उल्लेख किया गया कि नागदा-खाचरौद क्षेत्र में वर्षों से खेतीहर भूमि के पास नदी, नालों में स्थानीय उद्योगों से खतरनाक केमिकल (वेस्ट) को परिवहन कर नदी, नालों में फेका जा रहा है जिससे क्षेत्र की अनेक जगह पर नाले जहरीला रूप धारण कर चुके है साथ ही क्षेत्र में अधिकतर स्थानों पर जमीन बंजर हो गयी है।

ज्ञापन में मांग की गई कि गोल्डन केमिकल नागदा के संचालकों के द्वारा लगातार असुरक्षित तरीके से खतरनाक केमिकल का परिवहन करने व नागदा क्षेत्र के आसपास जल श्रोतों ,तालाब, नहर व नदी में छोडे जाने व १ सितम्बर को रहवासी क्षेत्र में खतरनाक रसायन छोडे जाने से जनजीवन को हुए नुकसान की जांच कर जनहित में अपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाए।

यह थे उपस्थित

ज्ञापन प्रेषित करते श्री स्वामी एवं श्री जायसवाल के अलावा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्दलाल भरावा, नरेन्द्र गुर्जर, मनोज राठी, शिवनारायण चौधरी, जीवन गुर्जर सिमरोल, अजय शर्मा, रघुनाथसिंह बब्बू, पार्षद जगदीश मिमरोट, जीवन कटारिया, श्रीमती श्यामु कटारिया, महेन्द्र यादव, श्रीमती गीता यादव, कमलेश चावण्ड, अफसार मेव, जयप्रकाश मल्लाह, अय्यूब कामरेड, मोहम्मद रंगरेज, कैलाशचन्द्र अहिरवार, आशाराम चौहान, आसीफ खान।

बाईट- सुबोध स्वामी जिला अध्यक्ष कोंग्रेश


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *