गौमाता की सेवा करना जरूरी -उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822

गोवर्धन पूजा के अवसर पर धूमधाम से मनाया गया गौठान उत्सव

रायगढ़, उच्च शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल ने गोवर्धन पूजा के अवसर पर ग्राम-सरवानी में छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति के अनुरूप गौठान में पूजा-अर्चना की और गौमाता को भोजन खिलाया।

उत्साह एवं उल्लास के साथ परम्परागत विधि-विधान के साथ गौठान में गोवर्धन पूजा धूमधाम से मनाया गया। उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल खरसिया विकासखण्ड के ग्राम-तेन्दूमुड़ी में भी गौठान दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

इसे भी पढ़ें :- सुनिधि चौहान के शो के नाम पर फर्जीवाड़ा, 20 लाख रुपये हड़पने का आरोप

उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ने कहा कि हमारे देश में वेदों में गौमाता की सेवा करने के लिए कहा गया है। अंतिम संस्कार के पश्चात गोदान देने की परम्परा है। गौमाता दूध, गोबर के अलावा बहुत से मूल्यवान उपहार देती है। उन्होंने कहा कि शासन की गौठान योजना अत्यंत लाभकारी है। महिला स्व-सहायता समूह के माध्यम से गोबर के दिये भी बनाये जा रहे है। वहीं गोबर से जैविक खाद भी बनाया जा रहा है। उन्होंने ग्रामवासियों को गोबर के दिये बनाने के लिए प्रेरित किया।

इसे भी पढ़ें :- बस स्टैंड पर दो लोगों ने मानसिक विक्षिप्त महिला के साथ किया सामूहिक बलात्कार, इस CCTV विडियो से आरोपी पकड़ाये

न्होंने कहा कि गौठान समिति का इन सब कार्य में विशेष योगदान है। ग्रामवासियों से उन्होंने गौठान के ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि शासन की नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अत्यंत लाभकारी है। यह योजना गांवों के उन्नति की दिशा में सशक्त कदम है। सभी ग्रामवासी इन लोकहितैषी योजनाओं से फायदा लें। इस अवसर पर कलेक्टर श्री यशवंत कुमार, सरपंच श्रीमती उमा पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *