पशुपालन मंत्री ने किया नीमखेड़ा में कामधेनु गौशाला का लोकार्पण, बरगी में स्मार्ट गौशाला खोलने की घोषणा

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ जबलपुर // प्रशांत वैश्य : 79990 57770

जबलपुर, प्रदेश के पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने आज मंगलवार को बरगी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम नीमखेड़ा-कुसमी में कामधेनु  गौशाला का भव्य समारोह में लोकार्पण किया ।

मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना के तहत जबलपुर संभाग में बनाई जा रही गौशालाओं में सबसे पहले बनकर तैयार हुई इस गौशाला के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए पशुपालन मंत्री ने बरगी विधानसभा क्षेत्र में एक स्मार्ट गौशाला खोलने की घोषणा भी की है । लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक श्री संजय यादव कर रहे थे।   

इसे भी पढ़ें :- कमलनाथ के युवा मंत्री जीतू पटवारी ने युवा कांग्रेस अध्यक्ष को लात जूते ठोक कर बाहर निकला, देखें वीडियो

पशुपालन मंत्री श्री यादव ने लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के पहले वचन पत्र में प्रदेश की जनता से निराश्रित गौवंश की रक्षा का जो वादा किया गया था ग्राम पंचायत स्तर पर गौशालाओं का निर्माण सरकार द्वारा उसी दिशा में उठाया गया कदम है । श्री यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना के तहत प्रदेश भर में निर्माणाधीन करीब एक हजार गौशालाओं का जनवरी माह तक संचालन प्रारंभ करने का लक्ष्य सरकार द्वारा तय किया गया है । इन गौशालाओं का संचालन प्रारंभ करने के साथ-साथ ग्राम पंचायत स्तर पर तीन हजार गौशालायें और खोलने का निर्णय भी इस सरकार ने लिया है ।

इसे भी पढ़ें :- पशुधन बीमा योजना प्रदेश के प्रत्येक जिले में लागू पशुपालक अपने दुधारु पशुओं का बीमा करा सकेंगे, जाने पूरी योजना 

पशुपालन मंत्री ने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान गौवंश के संरक्षण की दिशा में किये गये कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके पूर्व की सरकारों ने गौवंश की दुहाई देकर जनता की सहानुभूति तो खूब बटोरी लेकिन गौवंश की रक्षा के लिए कोई काम नहीं किया । इसी का नतीजा है कि आज प्रदेश में निराश्रित गौवंश की संख्या दस लाख तक पहुंच गई है । श्री यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने सरकार बनने के बाद पशुपालन विभाग की पहली बैठक में ही निराश्रित गौवंश के संरक्षण का अपनी मंशा स्पष्ट कर दी थी । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप प्रदेश में गौशालाओं के निर्माण पर तेजी से काम किया जा रहा है और आने वाले समय में एक भी गौवंश सड़कों पर आवारा घूमते हुए नहीं दिखाई देगा ।

इसे भी पढ़ें :- शिवराज सरकार का घोटाला : भोपाल को- ऑपरेटिव बैंक के 111 करोड़ के घोटाले में एमडी विश्वकर्मा, मैनेजर अनिल भार्गव सुभाष शर्मा गिरफ्तार

पशुपालन मंत्री ने अपने संबोधन में पशुपालकों से भी आग्रह किया है कि वे अपने गौवंश को खुला न छोड़ें ताकि न तो वे फसलों को नुकसान पहुंचा पाये और न ही सड़क दुर्घटना का कारण ये बन सकें । श्री यादव ने इस मौके पर क्षेत्र की जनता को एक कर्मठ मेहनती और जुझारू प्रतिनिधि चुनने के लिए भी बधाई दी । उन्होंने कहा कि बरगी विधानसभा की जनता ने विधायक के रूप में एक ऐसे प्रतिनिधि को चुना है जो विधानसभा में पूरी बुलंदी से क्षेत्र की जनता के हक की बात करता है । उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि जो कार्य इस विधानसभा क्षेत्र में पिछले पन्द्रह साल से नहीं हुए विधायक की सक्रियता से आने वाले कुछ समय में उनका लाभ क्षेत्र की जनता को मिलने लगेगा ।

इसे भी पढ़ें :- मप्र पुलिस भर्ती परीक्षा: आरक्षक 9000 पद, सब इंस्पेक्टर 200 पद

विधायक श्री संजय यादव ने लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए गौशाला के संचालन में ग्रामीणों से सहभागी बनने का आव्हान किया । उन्होंने कहा कि इस सरकार के पहले पन्द्रह सालों में गौ माता की बात सिर्फ बातें की गई लेकिन गौ सेवा के कोई काम नहीं हुए । श्री यादव ने गौशाला के सफल संचालन को बड़ी चुनौती बताते हुए कहा कि ग्रामीणों और संस्थाओं के सहयोग से इस चुनौती का सामना करने में भी यह सरकार सफल होगी । उन्होंने गौशालाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए गोबर एवं गौमूत्र के उत्पादों के उपयोग के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत भी बताई ।

इसे भी पढ़ें :- भू माफिया अशोक गोयल का श्यामला हिल्स क्षेत्र में अवैध रूप से बनाये गये आफिस पर चला बुलडोजर 

विधायक श्री यादव ने इस अवसर पर निराश्रित गौवंश की देखभाल के लिए बरगी विधानसभा क्षेत्र में धरमपुरा-खैरी, बेलखेड़ा और हिनौतिया के समीप उपलब्ध शासकीय भूमि पर गौ अभ्यारण्य खोलने की मांग भी पशुपालन मंत्री के समक्ष रखी । उन्होंने भौगोलिक स्थिति को देखते हुए बरगी विधानसभा क्षेत्र में ही डेयरी ट्रेनिंग कॉलेज खोलने का प्रस्ताव भी पशुपालन मंत्री के समक्ष रखा ।

लोकार्पण समारोह को जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने भी संबोधित किया और जबलपर जिले में मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना के तहत बनाई जा रही गौशालाओं के निर्माण का ब्यौरा दिया । समारोह के प्रारंभ में पशुपालन मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने फीता काटकर गौशाला का लोकार्पण किया । इस मौके पर उन्होंने गौशाला का अवलोकन भी किया ।  समारोह में श्री नीलेश जैन, श्री भीकम सिंह यादव, सरपंच श्रीमती राजमणि पटेल, श्री रामबाबू सिंह, श्री राजेश तिवारी आदि भी मौजूद थे ।

इसे भी पढ़ें :- यहां होता है देह व्यापार, अड्डों पर दबिश, 4 नाबालिग सहित 12 लड़किया हिरासत में


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *