जनसुनवाई में हुआ आवेदकों की समस्याओं का निराकरण, 155 आवेदन प्राप्त

Spread the love

नरसिंहपुर, 05 जून 2018. कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार को हुई जनसुनवाई में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे आवेदकों की समस्याओं का कलेक्टर अभय वर्मा द्वारा मौके पर ही निराकरण किया गया। कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों से चर्चा कर निराकरण के निर्देश दिये। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि जनसुनवाई के प्रकरणों का निराकरण तत्परता से करें। आवेदकों की समस्याओं के निराकरण के लिए फोन और वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये। जनसुनवाई में 155 आवेदन प्राप्त हुये।

जनसुनवाई में अपर कलेक्टर जे समीर लकरा और सीईओ जिला पंचायत आरपी अहिरवार ने भी आवेदकों की समस्यायें सुनी और समय सीमा में निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। जनसुनवाई में विशेष रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, आवासीय पट्टा दिलाने, राजस्व विभाग के अंतर्गत भूमि संबंधी मामले, बीपीएल सूची, इलाज के लिए सहायता आदि से संबंधित आवेदन आये। इस अवसर पर एसडीएम महेश कुमार बमनहा, उप संचालक कृषि, जिला आपूर्ति अधिकारी, जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग, उपायुक्त सहकारिता, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग व एनव्हीडीए और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

जनसुनवाई में मानकपुर- बिलहेरा के औंकार सिंह लोधी ने अपनी मां के इलाज के लिए राज्य बीमारी सहायता निधि से सहायता दिलाने और इतवारा बाजार नरसिंहपुर के अनिल कुमार कहार ने कैंसर के उपचार के लिए सहायता राशि दिलाने के आवेदन दिये। इन मामलों में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा गया। रमखिरिया- बटेसरा की बबली छोटेलाल ने बताया कि मेरी पुत्री के पैर में वाहन दुर्घटना से अत्याधिक चोट लगने के कारण इलाज में बहुत पैसा खर्च हो गया है। परिवार में गरीबी के कारण उन्हें राहत राशि दिलाई जावे। इस मामले में संबंधित अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये गये। पिटरास के ग्रामवासियों ने पिटरास एवं सांईखेड़ा के बीच प्रधानमंत्री सड़क में मरम्मत कराने की जरूरत बताई। इस मामले में महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय को आवश्यक निर्देश दिये गये।

   देवाकछार- चिनकी उमरिया के मूक- बधिर तीरथ प्रसाद लेखराम चौधरी ने बताया कि उन्हें पूर्व में मिलने वाली नि:शक्त पेंशन की राशि अब खाते में नहीं आ रही है। इस मामले में उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण को निर्देशित किया गया कि स्वयं प्रकरण को देखकर निराकृत करायें। जनसुनवाई में बीकोर के वीरालाल नन्हेंवीर नौरिया ने मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने, सुदरास के रामगोपाल काछी ने रास्ता खुलवाने, इमलिया- पिपरिया के श्रीराम कौरव, गजराज सिंह और अन्य आवेदकों ने बरसात में घरों में पानी भरने की समस्या के निराकरण के लिए वर्षा के पहले सड़क के दोनों तरफ कच्ची नाली का निर्माण कराने, सिमरीबड़ी के उजयार सिंह छिदामी लाल ने प्रधानमंत्री आवास की राशि दिलाने, ग्राम पंचायत खिरिया के 6 हितग्राहियों ने निराश्रित/ विधवा पेंशन की राशि का भुगतान एसबीआई निवारी द्वारा नहीं करने, पचामा- अमाड़ा की लक्ष्मी कहार ने मछली पालन के लिए पट्टा दिलवाने

इमलिया- पिपरिया के श्रीराम कौरव ने शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर उसके निजी झाड़ों को नष्ट करने की शिकायत, करकबेल के अन्नीलाल मेहरा ने अतिक्रमण एवं घर के सामने मिट्टी डलवाने की शिकायत, सांकल के शोभाराम भारद्वाज ने शासकीय गोहा खुलवाने, उकासघाट के राजकुमार रमेश ठाकुर ने प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने, प्रेमपुर- डोंगरगांव के रामफल जुगराज गौड़ ने अवैध कब्जा हटवाकर कब्जा हटवाने, खुरसीपार के गिरजा प्रसाद जाटव और अन्य आवेदकों ने पट्टे की जमीन से अवैध कब्जा हटवाने, बारहाबड़ा के लखनलाल अहिरवार, गुड्डा, लेखराम चौधरी, राकेश बाबूलाल आदि ने प्रधानमंत्री आवास की किस्त नहीं मिलने, गोंगावरी- नरसिंहपुर के चेतराम हल्के प्रसाद यादव ने मजदूरी का भुगतान कराने, विवेकानंद वार्ड डोला बाबा गाडरवारा के विशाल कहार, मनोहर कीर, जगदीश रजक, छोटीबाई कहार आदि 26 आवेदकों ने आवासीय पट्टा दिलवाने के अपने- अपने आवेदन प्रस्तुत किये। अन्य आवेदकों ने भी अपनी समस्यायें बताई। इन मामलों में अधिकारियों को समय सीमा में तत्परता से कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *