शिक्षा का अधिकार : कानून निजी स्कूलों की पहली कक्षा में नि:शुल्क प्रवेश ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 जून से होगी शुरू

Spread the love

जबलपुर 05 जून 2018 प्रदेश में शिक्षा का अधिकार कानून में प्रायवेट स्कूल की प्रथम कक्षा में नि:शुल्क प्रवेश के लिये ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 8 जून से शुरू की जा रही है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 23 जून, 2018 निर्धारित की गई है।

आवेदन-पत्र 8 जून, 2018 से संबंधित जनशिक्षा केन्द्र, बीआरसी, बीओ कार्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला शिक्षा केन्द्र कार्यालय से नि:शुल्क प्राप्त किये जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन का प्रारूप आरटीई पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in/RtePortal पर उपलब्ध है।

नि:शुल्क प्रवेश के लिये आवेदकों का चयन ऑनलाइन लॉटरी द्वारा 30 जून को किया जायेगा। इस संबंध में विस्तृत निर्देश आरटीई पोर्टल पर उपलब्ध हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया में आवेदक स्वयं पोर्टल पर जाकर निर्धारित फार्म में पंजीयन करवा सकते हैं। फार्म के साथ पात्रता संबंधी कोई भी एक दस्तावेज अपलोड किया जायेगा।

आवेदक द्वारा पोर्टल से जनरेट प्रति को अपने पास सुरक्षित रखा जायेगा। आवेदन में कोई समस्या अथवा कठिनाई होने की स्थिति में संबंधित विकासखण्ड के बीआरसी कार्यालय में हेल्प डेस्क से मदद ली जा सकती है। आवेदकों को स्कूल आवंटन की जानकारी बीआरसीसी कार्यालय के सूचना-बोर्ड पर उपलब्ध रहेगी। रेण्डम प्रक्रिया से आवंटन के पश्चात बच्चों को प्रवेश के लिये दस्तावेजों के साथ 3 जुलाई से 10 जुलाई तक विकासखण्ड के बीआरसी कार्यालय में जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *