शासन की योजना का मिला लाभ पट्टा धारक बने भूमि के स्वामी रायगढ़ कलेक्टर यशवंत कुमार ने हितग्राहियों को प्रदान किया भूमि स्वामी पत्र

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

  • शासन की योजना का मिला लाभ, पट्टाधारक बने जमीन के मालिक
  • कलेक्टर ने पट्टाधारकों को वितरित किए भूमि स्वामी अधिकार पत्र
  • तय राशि पटाने वाले पट्टाधारकों को मिला भूमि स्वामी हक

रायगढ़, कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने आज रायगढ़ नगरीय क्षेत्र के अंतर्गत 18 पट्टेधारियों को उनकी जमीन के भूमिस्वामी अधिकार पत्र प्रदान किये। पट्टेदारों को पूर्व से गैर रियायती स्थायी पट्टे प्राप्त थे जिसका शासन की नवीन योजना अंतर्गत प्रचलित गाइड लाइन दर के आधार पर भूमि के बाजार मूल्य के 2 प्रतिशत के बराबर राशि जमा करने पर उनको भूमि स्वामी हक दिया गया।

इसे भी पढ़ें :- अंतरराष्ट्रीय सेक्स रैकेट, तीन विदेशी युवतियो सहित चार महिला एवं दो ग्राहक समेत 6 आरोपी संदेहास्पद स्थिति में किये गिरफ्तार

इस अवसर पर कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने बताया कि उक्त अधिकार प्राप्त होने से पट्टाधारकों को अब पट्टों के नवीनीकरण करवाने की आवश्यकता नही होगी। जिसके लिए बार-बार कार्यालय आने में लगने वाले समय, परिश्रम व धन की बचत होगी। भूमि स्वामी हक प्राप्त यह जमीन डायवर्टेड भी होगी। जिसका उपयोग व्यक्ति भूमिस्वामी की हैसियत से कर सकेगा।

इसे भी पढ़ें :- नई दुल्हन के साथ खाली पेट सोने गया शौहर, सुबह बिस्तर पर दिखा दिल दहलाने वाला नज़ारा

उन्होंने आगे बताया कि शीघ्र ही अतिक्रमित शासकीय भूखण्डों के व्यवस्थापन के संबंध में शासन द्वारा जारी नये दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य किया जा रहा है। जिसके अनुसार यदि कोई व्यक्ति नगरीय क्षेत्र में स्थित अतिक्रमित शासकीय भूमि का भूमिस्वामी हक प्राप्त करना चाहता है तो, प्रचलित गाइड लाइन दर पर बाजार मूल्य का 152 प्रतिशत राशि देकर भूमि स्वामी हक प्राप्त कर सकता है।

उक्त राशि पटाने पर जमीन का भूमि स्वामी हक प्राप्त करने के लिए पात्र हो जाएगा और राशि जमा करने के पश्चात वह पट्टे की भूमि के संबंध में राज्य शासन के पट्टेदार न होकर उसे आबंटित भूमि का पूर्णरूपेण भूमिस्वामी होगा। इस प्रकार की भूमि के संदर्भ में उन्हें ऐसा भूमिस्वामी अधिकार होगा, जो अधिकार एक निजी डायवर्टेड भूमि के भूमिस्वामी को प्राप्त होते है। अधिकार पत्र वितरण के अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रायगढ़ व नजूल अधिकारी श्री आशीष देवांगन व पट्टाधारक उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें :- भोपाल स्मार्ट सिटी घोटाले में कलेक्टर छवि भारद्वाज, महापौर सहित कई के खिलाफ जांच शुरू


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *