नदियो का पुर्नजीवन एवं पौधरोपण से लाये हरित क्रांति कम्प्यूटर बाबा, अवैध रेत खनन में लगायें पूर्ण प्रतिबंध

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ सिंगरौली  // नीरज गुप्ता  7771822877 

सिंगरौली. नदियो के पुर्नजीवन और अवैध खनन पर अंकुष लगाने के प्रदेश सरकार के अभियान के तहत सिंगरौली पहुचे अध्यक्ष नदी न्यास कम्प्यूटर बाबा ने जिले में नदियो का पुर्नजीवन एवं पौध रोपण के तहत किये जा रहे कार्यो की जानकारी कलेक्ट्रेट सभागार मे बैठक आयोजित कर ली गई।

अध्यक्ष नदी न्यास कम्प्यूटर बाबा ने हरित क्रांति लाने के उद्देश्य से एवं प्रदूषण से बचाव के लिए वृहद स्तर पर पौध रोपण किये जाने के लिए निर्देश दिया। उन्होने कहा कि नदियो में अवैध में किये जा रहे अवैध खनन पर अंकुश लगाया जाये। प्रदेश के मुख्यमंत्री के मंशानुरूप नदियो एवं तालाबो का अधिक से अधिक पुर्नजीवन किया जाये। नदियो मे पोकलैड, जेसीबी मशीन से खनन पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाये। इस दौरान कंम्प्यूटर बाबा ने अवैध खनन में प्रशासन द्वारा की गई कार्यवाही की विस्तृत जानकारी ली।

बैठक के दौरान अध्यक्ष नदी न्यास कंम्प्यूटर बाबा ने शहर की साफ सफाई व्यवस्था सहित विद्युत व्यवस्था के साथ ही जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन के द्वारा किये जा रहे सराहनीय कार्यो की प्रशंसा की। उन्होने कहा कि पौध रोपण कराया जाना सिर्फ वन विभाग की ही जिम्मेदारी नही अपुति हम सब की जिम्मेदारी है कि कम से कम एक पौध लगाकर पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दे।

उन्होने कहा कि जिले में संचालित सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयो के प्रागणो में कम से कम पाच पाच वृक्ष अनिवार्य रूप लगाये जाये। तथा इनकी समुचित देखभाल के लिए जिम्मेदारी निर्धारित की जाये। उन्होने कहा कि नदियो के किनारे, तालाबो के साथ साथ अन्य चिन्हित स्थलो पर अधिक से अधिक वृक्षा रोपण किया जाये। वही नदियो की साफ सफाई जल संग्रहण तालाबो का गहरी करण भी कराये जाने का निर्देश दिया गया।

इसके पूर्व कलेक्टर श्री केवीएस चौधरी के द्वारा अध्यक्ष नदी न्यास कंम्प्यूटर बाबा का कलेक्ट्रेट सभागार में पुष्पगुच्छ भेट कर स्वागत किया गया। एवं जिले मे संचालित नदी तालाब पुर्नजीवन हेतु कराये जा रहे कार्यो के साथ साथ आगामी कार्य योजनओ के संबंध में विस्तृत रूप से अवगत कराया गया। तथा जिले में रेत के अवैध उत्खनन पर की कार्यवाही के संबंध में भी अवगत कराया गया।

बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक अभिजीत रंजन, वन मण्डल अधिकारी विजय सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋतुराज,अपर कलेक्टर बी.के पाण्डेंय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रदीप सिंडें, संयुक्त कलेक्टर व्हीपी पाण्डेंय, डिप्टी कलेक्टर एसपी मिश्रा, सीएसपी अनिल सोनकर, जिला परिवहन अधिकारी एसपी दुबे, जिला शिक्षा अधिकारी बृजेश मिश्रा,डीपीसी आर.के दुबे, उप संचालक कृषि अशीष पाण्डेंय, खनिज अधिकारी ए.के राय सहित जिलाधिकारी उपस्थित रहे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!