बिलासपुर रेंज के आई. जी. दिपांशु काबरा ने ली रायगढ़ जिले के पुलिस अधिकारियों की क्लास ली

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

बेसिक पुलिसिंग के साथ स्मार्ट पुलिसिंग होने के लिए दिए जोर

रायगढ़. आज दिनांक 20.02.2020 को पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज, बिलासपुर श्री दीपांशु काबरा (IPS) द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम रायगढ़ में जिले के सभी राजपत्रित पुलिस अधिकारियों एवं थाना/चौकी प्रभारियों की बैठक ली गई ।

गत दिनों बिलासपुर रेंज का पदभार ग्रहण करने के बाद श्री दीपांशु काबरा का आज रायगढ़ जिले में प्रथम दौरा कार्यक्रम था । श्री दीपांशु काबरा द्वारा बैठक में अधिकारियों को जिले में बेसिक पुलिसिंग के साथ मॉडर्न टेक्नोलॉजी पर कार्य करने का निर्देश किया गया है ।

इसे भी पढ़ें :- प्रेम संबंधों को लेकर प्रेमी के साथ मिलकर पति की हत्या, गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर लिया

समीक्षा बैठक के प्रारंभ में पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा महानिरीक्षक महोदय को जिले में क्राईम की स्थिति, CCTNS, डॉयल 112 की प्रगति, नवीन निर्माण कार्य आदि विषयों पर संक्षिप्त रूप में जानकारी दिया गया । आईजीपी महोदय द्वारा राज्य एवं जिले में डॉयल 112 एवं सीसीटीएनएस के कार्यो को बेहतर बताते हुए जिले के समस्त पुलिस अधिकारियों को CCTNS का बेसिक जानकारी होना चाहिए व इसका बेहतर तरीके से लाभ उठावें कहा गया ।

इसे भी पढ़ें :- पूर्व डीजेपी मध्य-प्रदेश को उन्हीं के डीएसपी मिश्रा ने अफसरों के तबादले को लेकर पीएमओ से की शिकायत

वे सभी थानों में ऑनलाइन एफ.आई.आर. तथा सभी डाटा CCTNS के सॉफ्टवेयर में संधारित करने निर्देशित किया गया है । पुलिस महानिरीक्षक महोदय द्वारा ट्रैफिक व्यवस्था केवल शहर तक ही सीमित ना रखें ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कार्य करें जो लोगों को दिखे कहकर वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए । उपस्थित अधिकारियों को कहा गया कि छत्तीसगढ़ पुलिस को चुस्त-दुरुस्त देखना चाहिए, सभी फिटनेस में ध्यान देंवें । सामुदायिक पुलिसिंग के तहत जागरूकता कार्यक्रम के साथ-साथ खेलकूद का प्रोग्राम करावें जिसमें पुलिस जवान भी शालिल हों ।

इसे भी पढ़ें :- न्यायालयों में शासकीय भूमि व संपत्तियों के लम्बित प्रकरणों में तथ्य एवं जानकारियां तत्परता से प्रस्तुत करें

थाना/चौकी प्रभारियों से कहा गया कि थाना एवं थाना परिसर साफ-सुथरा हो, थाने में संज्ञेय अपराध दर्ज करने में विलम्ब न करें । विवेचना कार्य में गुणात्मक सुधार करें, महिला संबंधी सभी अपराधों में राजपत्रित अधिकारीगण सुपरविजन अधिकारी हैं, कोताही न बरतें समयसीमा में कार्यवाही सुनिशिचत हो । क्षेत्र में पैदल पेट्रोलिंग को बढ़ावें तथा वर्तमान समय के अनुसार फेसबुक, व्हाटसअप, ट्विटर आदि सोशल साईट पर एक्टिवेट रहें और लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निदान करें ।

इसे भी पढ़ें :- रोज रोज का झगड़ा बना हत्या की बड़ी वजह, शराबी पति ने कर दी पत्नी की हत्या, जेल दाखिल

पुलिस महानिरीक्षक महोदय द्वारा जिले में की गई लघु एवं प्रतिबंधक कार्यवाही पर संतोष व्यक्त करते हुए गुंडा, निगरानी बदमाश, कोयला तथा गौण खनिजों के अवैध कारोबार पर पूर्णत: रोक लगाने निर्देशित किया गया है । जिले से प्रस्थान के पूर्व पुलिस महानिरीक्षक महोदय पुलिस कन्ट्रोल रूम में पत्रकार बंधुओं से पत्रकार वार्ता में अपने आगामी कार्य योजना के संबंध में चर्चा किए हैं ।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *