श्रमिको को सुरक्षा किट प्रदाय करने व प्रशासन के दिशा निर्देशों को पालन करने दी गई सख्त हिदायत

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

  • रायगढ़ जिले से श्रमिको के पलायन रोकने जिला पुलिस व प्रशासन की मुहिम
  • खरसिया पुलिस द्वारा क्षेत्र के छोटे-बड़े कम्पनियों को दिये हिदायत श्रमिकों का प्लांट के अंदर की जाये उचित व्यवस्थाा

रायगढ़. लॉक डाउन के दौरान एक जिले से दूसरे जिले तथा एक राज्य से दूसरे राज्य की आवाजाही निषेधित है किन्तु इस लॉक डाउन दौरान रहने खाने के भय को लेकर अनावश्ययक श्रमिकों द्वारा पलायन किया जा रहा है.

जिसे देखते हुए जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक रायगढ़ के दिशा निर्देशन पर श्रमिकों के पलायन को रोकने के लिए प्रशासन व पुलिस की टीम संयुक्त टीम द्वारा सख्त कदम उठाते हुए जिले की सभी सीमाएं सील कर दिया गया है । जिले के बाहर जाने वाले प्रत्येक मार्ग पर चेक प्वाइंट बनाये गये है, जिसमें 24 घंटे अधिकारी/कर्मचारी बने रहेंगे तथा अवैधानिक रूप से आने जाने वाले लोगों पर कार्यवाही की जावेगी ।

इस बीच श्रमिकों के हित को देखते हुए पूरे जिले में संचालित छोटे-बड़ी फैक्ट्रियों में पुलिस व प्रशासन की टीम जाकर कम्पनी प्रबंधकों को उनके प्लांट के अंदर ही काम करने वाले दिगर एवं स्थानीय श्रमिकों के रहने व भोजन आदि की उचित व्यवस्था करने के संबंध में हिदायत दिया जाये ।

इसकी शुरुआत पुलिस अनुविभागीय अधिकारी खरसिया श्री पीतांबर पटेल, एस.डी.एम. खरसिया श्री गिरीश रामटेके तथा थाना प्रभारी खरसिया निरीक्षक एस.आर. साहु के द्वारा आज अपने क्षेत्र के इंदु केमिकल फैक्ट्री, मोनेटो कंपनी व एस.के.एस. कंपनी में जाकर किया गया ।

इन कम्पनियों का निरीक्षण कर सर्वप्रथम अधिकारियों द्वारा कंपनी प्रबंधक को प्लांट कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को कोरोनावायरस से बचने हेतु संपूर्ण सुरक्षा किट जिसमें ग्लवब्सप, सैनिटाइजर, मास्क आवश्यक रूप से प्रदाय किए जाने निर्देशित किया गया । अधिकारियों द्वारा कंपनी के प्रबंधकों से चर्चा कर हिदायत दिया गया कि दिगर प्रांत के श्रमिकों को किसी भी स्थिति में पलायन के लिए मजबूर ना किया जाए, बल्कि शासन-प्रशासन के दिशा निर्देशों का पालन कर उनके रुकने खाने पीने की व्यवस्था प्लांट के अंदर ही की जाए यदि किसी प्रकार की दिक्कत, असुविधा हो तो प्रशासन की मदद ले सकते हैं ।

इसके साथ ही संबंधित प्रबंधकों को बताया गया कि उनके प्लांट कंपनी के आसपास के गांव के लोग प्रतिदिन आना-जाना कर कार्य करते हैं जिससे गांव में संक्रमण के फैलने की संभावना अत्यधिक है इसलिए आसपास के गांव के लोगों की भी रुकने खाने पीने की व्यवस्था प्लांट के अंदर ही की जाए । किसी भी स्थिति में किसी का रोजगार ना छिना जाए । इस सुझाव को कंपनी प्रबंधकों द्वारा स्वीकार किया गया है एवं शासन प्रशासन का पूर्ण सहयोग करना बताया गया है ।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!