प्रधानमंत्री जनधन महिला खातों में राशि जमा होना प्रारंभ, गरीब कल्याण योजना के तहत मिल रही है राशि

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

  • जिले में बैंक सखियों द्वारा भी किया जा रहा है राशि का वितरण  अंतिम अंक के अनुसार निर्धारित तिथि को हितग्राही निकाल सकेंगे पैसा
  • कलेक्टर ने राशि आहरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के दिए निर्देश

रायगढ़, कोरोना वायरस के विश्वव्यापी आपदा से उत्पन्न संकट में राहत के लिए भारत सरकार के घोषणा के अनुसार राज्य की महिलाओं के प्रधानमंत्री जन धन योजना अंतर्गत खोले गए समस्त खातों में 3 माह तक प्रतिमाह 500 रुपए जमा होना प्रारंभ हो गया है। 

कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने इस मौके पर बताया कि महिला प्रधानमंत्री जनधन खातों से राशि आहरण के लिए महिलाओं को खाता संख्या के अंतिम अंक के अनुसार बैंक, एटीएम, बीसी केन्द्र में जाना चाहिए। खातों से राशि ग्राहक सेवा केन्द्र अथवा एटीएम से रुपए कार्ड द्वारा भी निकाली जा सकती है। यह राशि निर्धारित तारीख के बाद कभी भी निकाली जा सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण बनी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए हितग्राहियों को आहरण हेतु ज्यादा से ज्यादा एटीएम मशीन, रूपए कार्ड द्वारा ही आहरण करना चाहिए। एटीएम, बैंक शाखा अथवा बीसी केन्द्रों पर अनावश्यक भीड़ लगाने से बचने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए।

रायगढ़ जिले में बैंक सखियों द्वारा तथा कियोस्क में भी राशि का वितरण किया जा रहा है। जिसके तहत आज ग्राम पंचायत डोंगीतराई, बेलरिया, कोडतराई, सियारपाली में बैंक सखी/कियोस्क के माध्यम से प्रधानमंत्री जनधन योजना फीमेल, खाते में से माह अप्रैल के 500 रुपए गरीब कल्याण योजना के तहत प्रदाय किया गया। इसी प्रकार ग्राम-अमलीडीह छिंद के द्वारा भी हितग्राहियों को राशि प्रदान की गई। जिले में अन्य बैंक सखियों ने भी हितग्राहियों को राशि वितरित की।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री जनधन महिला खाताधारकों को गरीब कल्याण योजना के यह राशि प्रदान की जा रही है। खाते में राशि जमा होने का क्रम खाता संख्या के अंतिम अंक के हिसाब से होगा जिसके अनुसार जिन खातों का अंतिम अंक 0 या 1 है, उन खातों में सरकार द्वारा 2 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 3 अप्रैल को किया जाएगा। जिन खातों का अंतिम अंक 2 या 3 है, उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 3 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 4 अप्रैल को किया जाएगा।

जिन खातों का अंतिम अंक 4 या 5 है, उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 4 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 7 अप्रैल को किया जाएगा। इसी तरह जिन खातों का अंतिम अंक 6 या 7 है, उन खातों में सरकार द्वारा 5 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 8 अप्रैल को किया जाएगा। जिन खातों का अंतिम अंक 8 या 9 है, उन खातों में सरकार द्वारा 6 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 9 अप्रैल को किया जाएगा। अन्य समस्त योजनाओं के लाभार्थी 9 अप्रैल के बाद कभी भी बैंक, एटीएम और बीसी के माध्यम से राशि निकाल सकते हैं।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!