विद्यार्थियों को घर पर ही रोचक पढ़ाई जारी रखने में मोबाइल एप ‘टॉप पैरंट’ लांच

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों के लिए लाँच किया “टॉप पैरेंट” एप

“डिजी लैप” से विद्यार्थियों को भेजा पहला व्हाट्सएप मैसेज

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों को घर पर ही रोचक तरीके से पढ़ाई जारी रखने में सहायक मोबाइल एप ‘टॉप पैरंट’ लांच किया। श्री चौहान ने ‘डिजी लैप -आपकी पढ़ाई आपके घर’ के माध्यम से विद्यार्थियो को पहला व्हाट्सएप मैसेज भेजा।

विद्यार्थियों ने मामाजी का किया अभिवादन और धन्यवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उत्कृष्ट विद्यालय, भोपाल के शिक्षक श्री सुधाकर पाराशर तथा कागदीपुरा धार के दो स्कूली बच्चों और उनकी अभिभावक श्रीमती राधा रानी से मोबाइल के माध्यम से बात की। श्री चौहान ने उन्हें जानकारी दी कि अब उन्हें मोबाइल पर ही शिक्षण सामग्री उपलब्ध हो जाएगी, जिससे आसानी से विद्यार्थी रोचक ढंग से अध्ययन कर सकेंगे। विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री को मामाजी संबोधन से धन्यवाद दिया। विद्यार्थियों ने श्री चौहान का अभिवान करते हुए कहा कि उन्हें रेडियो प्रोग्राम के माध्यम से प्रतिदिन पूर्वान्ह 11:00 से 12:00 बजे तक कहानी-किस्सों के माध्यम से पाठ पढ़ने को मिल रहे हैं। अब मोबाइल एप एवं व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भी पूरी अध्ययन सामग्री मिल जाएगी।

व्हाट्सएप पर पहुंचेगी शिक्षण सामग्री

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि ‘डिजी लैप -आपकी पढ़ाई-आपके घर’ योजना के माध्यम से ऐसे विद्यार्थी, जिनके पास एंड्राइड मोबाइल फोन है, कक्षा 01 से 12वीं तक के अंग्रेजी, हिंदी, गणित और विज्ञान आदि विषयों की अध्ययन सामग्री घर बैठे अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप पर ही प्राप्त कर सकेंगे। इसमें कई रोचक वीडियो भी रहेंगे। इस कार्यक्रम में 25 हजार से ज्यादा शिक्षकों, विद्यार्थियों आदि को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जोड़ा गया है।

बच्चों को दे पाएंगे देश – दुनिया की जानकारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि ‘टॉप पैरंट’ एप के माध्यम से पालक अपने बच्चों को देश-दुनिया की महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा पाएंगे। साथ ही, बच्चों की प्रगति की जानकारी निरंतर रिपोर्ट कार्ड के माध्यम से उन्हें ‘एप’ पर मिलती रहेगी। इस एप के माध्यम से विद्यार्थी गणित की मूलभूत दक्षताओं को सीख पाएंगे। साथ ही अंग्रेजी भाषा पर भी उनकी पकड़ मजबूत होगी। यह एप नि:शुल्क है तथा Bit.ly/topparent पर लिंक कर डाउनलोड किया जा सकता है।

विद्यार्थी घर पर ही अध्ययन करें, बाहर ना निकलें

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विद्यार्थियों से कहा कि अब उन्हें उनके मोबाइल पर ही सारी अध्ययन सामग्री प्राप्त हो रही है, वह भी अत्यंत रोचक तरीके से। इसलिये: वे लॉकडाउन के दौरान घर से बिलकुल बाहर ना निकलें, घर में बैठ कर ही अध्ययन करें।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग की श्रीमती रश्मि अरुण शमी, नीति आयोग की साख टीम के सदस्य श्री रतन गुहा, संचालक जनसंपर्क श्री ओ.पी. श्रीवास्तव तथा स्कूल शिक्षा विभाग के श्री अमिताभ अनुरागी आदि उपस्थित थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!