अपर कलेक्टर व सीईओ जिला पंचायत ने सुनी लोगों की समस्यायें जनसुनवाई में आये 173 आवेदन

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ www.aninewsindia.com

नरसिंहपुर, 12 जून 2018. मंगलवार 12 जून को कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे लोगों की समस्याओं को अपर कलेक्टर जे समीर लकरा और सीईओ जिला पंचायत आरपी अहिरवार ने सुना और निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनसुनवाई के प्रकरणों का निराकरण तय समय सीमा में तत्परता से हो। प्रकरणों के निराकरण में देरी नहीं होना चाहिये। जनसुनवाई में 173 आवेदन प्राप्त हुये।

जनसुनवाई में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास, राजस्व विभाग के अंतर्गत भूमि के सीमांकन, अवैध कब्जा, रास्ता खुलवाने, अतिक्रमण आदि, बीपीएल सूची, उपार्जन, आवासीय पट्टा से संबंधित प्रकरण अधिक आये। जनसुनवाई में एसडीएम महेश कुमार बमनहा व सोनम जैन, डिप्टी कलेक्टर वंदना जाट, उपायुक्त सहकारिता शकुंतला ठाकुर, जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग रेखा पांचाल, सहायक संचालक गन्ना डॉ. अभिषेक दुबे, सहायक मिट्टी परीक्षण अधिकारी डॉ. आरएन पटैल, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अरूण प्रताप सिंह निरंजन, सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण अंजना त्रिपाठी, सहायक संचालक मत्स्य पालन और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

अनुसूचित जाति के आवेदकों की स्वरोजगार की राह हुई आसान

जनसुनवाई में मोहद के अनुसूचित जाति वर्ग के राजकुमार दशरथ जाटव, गौरव रविशंकर जाटव, सतीश रामनारायण जाटव, शिवकुमार छत्तर सिंह जाटव ने सेंटिंग व्यवसाय के लिए ऋण स्वीकृत कराने के आवेदन सीईओ जिला पंचायत के समक्ष प्रस्तुत किये। जिस पर सीईओ ने कार्यपालन अधिकारी अंत्यावसायी राकेश जैन को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये। श्री जैन ने बताया कि इन चार आवेदकों के प्रकरण मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत ऋण स्वीकृति के लिये आज ही बैंकों में भेजे जा रहे हैं। प्रत्येक प्रकरण की परियोजना लागत 50 हजार रूपये है, जिसमें 15 हजार रूपये का अनुदान रहेगा। इस तरह जनसुनवाई के माध्यम से अनुसूचित जाति के आवेदकों की स्वरोजगार की राह आसान हुई।

जनसुनवाई में गोटेगांव विकासखंड की ग्राम पंचायत आंखीबाड़ा के ग्राम नेगुवां के ग्रामवासियों ने आवागमन का मार्ग अवरूद्ध होने की समस्या बताई। इस मामले में कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को निर्देश दिये गये कि स्वयं रूचि लेकर समस्या का निराकरण करायें। नरसिंहपुर तहसील की ग्राम पंचायत नारिया- खमरिया के ग्राम कोदरासखुर्द की 70 वर्षीय तिजिया बाई लुखई गौंड़ ने वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलने की शिकायत की। इस मामले में उप संचालक सामाजिक न्याय को अविलम्ब कार्रवाई करने के लिए कहा गया।

टेकापार के कोमल सिंह राजपूत ने अपने उड़नी मौजा के खेत के बाजू से निकली प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के अंतर्गत बनाई गई दीवार गिरने से खेत की जमीन का कटाव होने की समस्या का निराकरण कराने के लिए आवेदन दिया। इस मामले में अपर कलेक्टर ने महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय को आवश्यक निर्देश दिये। भिलमाढाना के ग्रामवासियों ने ग्राम पंचायत के सरपंच- सचिव व सहायक सचिव द्वारा शासकीय योजनाओं की राशि हड़पने और राशि निकालने के बावजूद भी निर्माण कार्य पूर्ण नहीं कराने की शिकायत की। इस मामले में कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये गये।

जनसुनवाई में बसुरिया के रमेश मेहरा, केवलारी के नवल सिंह लोधी, बुधवारा के सुरेश बलदेव प्रसाद, ग्राम पंचायत जरजोला के ग्राम सिमरिया के ग्रामवासियों और अन्य आवेदकों ने प्रधानमंत्री आवास से संबंधित कठिनाईयों के निराकरण, गाडरवारा की सरला बाई शिवचरण ने आवासीय पट्टा दिलाने, खुरसीपार के गिरजाप्रसाद जाटव व अन्य ने पट्टे की जमीन पर अवैध कब्जा, नयाखेड़ा- बासादेही के देवेन्द्र कौरव ने स्वयं के खेत तक का आने- जाने का रास्ता बंद नहीं करने, गोटेगांव की रामप्यारी कोमल सिंह लोधी ने अपनी मेख की जमीन के नक्शा की दुरूस्ती करने, पिपरिया- इमलिया ने नारायण गोलंदाज ने मतदाता परिचय पत्र व खाद्यान्न पर्ची बनवाने, मोहद की उमा चौधरी ने मतदाता परिचय पत्र बनवाने, रौंसरा के कुंजीलाल मेहरा ने अधिक बिजली बिल आने, बारहाबड़ा की शांतिबाई ने जमीन पर अवैध कब्जा, गोरखपुर की सुशीला बाई चौधरी एवं बंदरोहा के दयाल सिंह ढीमर ने सीमांकन कराने, भटिया टोला नरसिंहपुर के निवासियों ने मकानों से पानी रिसने और कच्चे रास्ते में मुरम डलवाने, खमतरा की शारदा रेलवे कॉलोनी के पीछे के निवासियों ने 25 मकानों में बिजली के बोल्टेज की परेशानी दूर करने आदि से संबंधित अपने- अपने आवेदन दिये। इन आवेदनों पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया। अन्य आवेदकों ने भी अपनी समस्यायें बताई।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *