अपने किरदार से ऋषि कपूर ने लूटा सबका दिल ! ‘चांदनी ओ मेरी चांदनी’ “चांदनी” से होगी आज मुलाकात

Spread the love

ANI NEWS INDIA से “विनय जी. डेविड” की ख़ास रिपोर्ट

बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर वर्सटाइल एक्टर थे। उन्होंने हिंदी सिनेमा में हर तरह का किरदार निभाया है। बड़े परदे पर जब भी वे आते थे तहलका मचा देते थे। ऋषि कपूर ने फिल्म बॉबी, चांदनी, दिवाना, नगीना, प्रेम रोग, हीना, प्रेम ग्रन्थ जैसे सुपरहिट फिल्मों में अहम् किरदार निभाया है। आज वो हमारे बीच नहीं रहे।

बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर वर्सटाइल एक्टर थे। उन्होंने हिंदी सिनेमा में हर तरह का किरदार निभाया है। बड़े परदे पर जब भी वे आते थे तहलका मचा देते थे। ऋषि कपूर ने फिल्म बॉबी, चांदनी, दिवाना, नगीना, प्रेम रोग, हीना, प्रेम ग्रन्थ जैसे सुपरहिट फिल्मों में अहम् किरदार निभाया है।

आज वो हमारे बीच नहीं रहे। 30 अप्रैल, 2020 को ऋषि कपूर का एनएच. रिलायंस हॉस्पिटल में निधन हो गया है। इसकी जानकारी अमिताभ बच्चन ने अपने ट्विटर एकाउंट पर दी है। बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर को तबियत ख़राब होने के बाद बुधवार की रात मुंबई में एनएच. रिलायंस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

Nagina- श्रीदेवी और ऋषि कपूर स्टारर सुपरनेचुरल फिल्म ‘नगीना’ वाकई में सभी को हैरान कर देने वाली फिल्म थी।

Karz (1980)- क़र्ज़ ने ऋषि कपूर के एक्टिंग करियर में मोड़ ला दी थी। उनके अपोजिट टीना मुनिन थी। याद हैं वो गाना ‘एक हसीना थी, एक दिवाना था।

Amar Akbar Anthony (1977)- 70 दशक की सुपरहिट फिल्म अमर अकबर अन्थोनी आज भी सभी याद है। यह तीन भाइयों की कहानी है जो एक दुसरे से बिछड़ जाते है। विनोद खन्ना, अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर तीन भाई थे। सबसे छोटे भाई का करदार ऋषि कपूर ने निभाया था।

Chandni (1989)- ऋषि कपूर और श्रीदेवी की केमिस्ट्री ने फिल्म चांदनी में तहलका मचा दी थी। इस फिल्म के सारे गाने और कहानी लोगों को बहुत पसंद आई थी। इस फिल्म में गाने जैसे फिल्म का टाइटल सॉन्ग ‘चांदनी ओ मेरी चांदनी’, ‘आ मेरी जान मैं तुझमें अपनी जान रख दूं’, ‘परबत से काली घटा’ आज भी गुनगुना ने मन करता है।

Sargam (1979)- फिल्म सरगम में ऋषि कपूर और जाया बाधुरी की केमिस्ट्री को बहुत सरहाया गया था। इस मूवी का गाना ‘डफली वाले’ बहुत फेमस हुआ था।

ऋषि कपूर को जाने

ऋषि कपूर एक भारतीय फिल्म अभिनेता-निर्माता हैं। ऋषि कपूर अपने जमाने के चॉकलेटी हीरो के रूप में जाने जाते हैं। ऋषि कपूर एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते जिसने बॉलीवुड में बहुत ही महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है। ऋषि कपूर ने अपने फ़िल्मी करियर में सैकड़ों फ़िल्में की हैं। इस दौरान उन्होंने कई अवार्ड भी अपने नाम किये। साल 2008 में ऋषि कपूर को फिल्म फेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा गया। ऋषि कपूर अभी भी बॉलीवुड में एक सक्रिय अभिनेता हैं।

पृष्ठभूमि
ऋषि कपूर का जन्म 4 सितम्बर 1952 को मुंबई के चेंबूर में हुआ। ऋषि कपूर बॉलीवुड के शो मैन यानी राज कपूर के मंझले बेटे हैं। ऋषि कपूर का निक नेम चिंटू हैं। ऋषि कपूर के दो भाई हैं। रणधीर कपूर और राजीव कपूर और दोनो ही बॉलीवुड अभिनेता हैं।

पढ़ाई
ऋषि कपूर ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई अपने भाईयों के साथ कैंपियन स्कूल, मुंबई और उसके बाद आगे की पढ़ाई मेयो कॉलेज अजमेर से पूरी की।

शादी
ऋषि कपूर की शादी बॉलीवुड अभिनेत्री नीतू कपूर से हुई है। बता दें, ऋषि कपूर और नीतू ने शादी से पहले एक दूसरे को पांच साल तक डेट किया उसके बाद वे शादी के बंधन में बंध गए। ऋषि कपूर के दो बच्चे हैं। रणबीर कपूर और रिधिमा कपूर। रणबीर कपूर अपने पिता ऋषि कपूर की तरह बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो हैं। ऋषि कपूर की बेटी रिधिमा की शादी बिजनेस मैन भारत साहनी से हुई है। बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस करीना कपूर और करिश्मा कपूर ऋषि कपूर की भतीजी हैं।

फ़िल्मी करियर
फ़िल्मी परिवार से होने के कारण ऋषि कपूर हमेशा से ही फिल्मों में अभिनय करने की रूचि रखते थे। ऋषि कपूर ने बॉलीवुड में 1970 में अपने पिता की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से डेब्यू किया थ। इस फिल्म में ऋषि ने अपने पिता के बचपन का किरदार निभाया था। ऋषि कपूर ने बॉलीवुड में बतौर एक्टर 1973 में फिल्म बॉबी से किया था। इस फिल्म में उनके अपोजिट डिंपल कपाड़िया थीं।
ऋषि कपूर ने अपने करियर में 1973-2000 तक 92 फिल्मों में रोमांटिक हीरो का किरदार निभाया है। इन्होने बतौर सोलो लीड एक्टर 51 फिल्मों में अभिनय किया है। ऋषि कपूर अपने जमाने के चॉकलेटी हीरोज में से एक थे। उन्होने बॉलीवुड की कई रोमांटिक हिट फ़िल्में दीं। ऋषि ने अपनी पत्नी के साथ 12 फिल्मों में अभिनय किया है।

अभिनय की दुनिया में तहलका मचाने के बाद ऋषि ने निर्देशन में भी हाथ आजमाया। उन्होंने 1998 में अक्षय खन्ना और ऐश्वर्या राय बच्चन अभिनीत फिल्म आ अब लौट चलें निर्देशित की।

ऋषि कपूर ने अपने करियर की शुरुआत से हमेशा ही रोमांटिक किरदार को निभाया था, लेकिन फिल्म अग्निपथ में उनके खलनायक के किरदार को देख सभी हतप्रभ रह गए। ऋषि को फिल्म अग्निपथ के लिए आईफ़ा बेस्ट नेगेटिव रोल के अवार्ड से भी नवाजा गया।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!