वापस आये श्रमिकों के सर्वे के लिए कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक, समय सीमा में सर्वे का कार्य पूर्ण करने के निर्देश

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA  @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ बालाघाट // वीरेंद्र श्रीवास 83196 08778

मध्यप्रदेश शासन द्वारा कोरोना संकट के दौरान बाहर से वापस आये सभी श्रमिकों का सर्वे कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये है। बालाघाट जिले में भी 27 मई से सर्वे का कार्य प्रारंभ हो गया है।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने आज जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें सर्वे का कार्य सावधानी के साथ और समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह एवं जिला श्रम पदाधिकारी श्री पी एल पिछोड़े भी उपस्थित थे।

बैठक में अधिकारियों से कहा गया कि जिले में बाहर से वापस आये श्रमिकों के सर्वे का कार्य पूरी सावधानी के साथ करना है और सर्वे के कार्य में कोई त्रुटि नहीं होना चाहिए। ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में संबल योजना के हितग्राहियों की सूची अलग कर शेष लोगों की सूची तैयार कर सर्वे का कार्य करना है। कोविड-19 महामारी में प्रदेश के मूलनिवासी जो अन्य राज्यों में श्रमिक के रूप में कार्य कर रहे थे, एक मार्च 2020 को या उसके बाद जिले में वापस लौटे हैं, का सर्वे, सत्यापन तथा पंजीयन का अभियान 3 जून 2020 तक चलाया जाना है।

बैठक में बताया गया कि श्रमिकों के सर्वे का कार्य ग्राम पंचायतों में सचिव, रोजगार सहायक तथा नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारियों द्वारा एनआईसी से विकसित मोबाइल एप के माध्यम से किया जायेगा। मोबाइल एप संबल पोर्टल में एवं गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। संबल पोर्टल में इस कार्य के लिये “प्रवासी श्रमिक प्रबंधन प्रणाली” को बनाया गया है, जिसका उपयोग भी किया जा सकेगा। प्रवासी श्रमिक जो जिले का निवासी हैं, जिनका समग्र आईडी नहीं है, नियत प्रक्रिया अनुसार समग्र पोर्टल पर उनकी आईडी जनरेट करना है। इसके बाद ही इन श्रमिकों का सर्वे, सत्यापन एवं पंजीयन कार्य पोर्टल पर समग्र आईडी का उल्लेख करते हुए सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक में बताया गया कि पोर्टल पर समग्र आईडी तथा आधार कार्ड नंबर अंकित किया जाना अनिवार्य है। सर्वे, सत्यापन और पंजीयन उन्हीं श्रमिकों का किया जायेगा जो “मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना” अथवा “भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल” में पंजीयन की पात्रता रखते हैं। पात्र प्रवासी श्रमिकों से निर्धारित सर्वे फार्म में जानकारी प्राप्त कर 3 जून 2020 के पहले पोर्टल पर अपलोड किया जाना है । ग्राम पंचायत के सचिव तथा नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी सर्वे फार्म भरने में आवेदक की सहायता सुनिश्चित करेंगे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!