कोरोना वायरस के साथ डेंगू बीमारी से सावधानी बरतने की अपील

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA  @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

रायगढ़, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केसरी ने जिलेवासियों को कोरोना वायरस संक्रमण के साथ ही डेंगू बीमारी से बचाव के लिए आग्रह किया है। उन्होंने डेंगू जैसी बीमारी से सावधानी बरतने को कहा है।

डेंगू ऐडिज मच्छर के काटने से होता है। यह करीब 3 से 5 दिनों में मरीज में यह लक्षण दिखने लगते है। डेंगू फैलाने वाले मच्छर को पूरी तरह समाप्त करना संभव नहीं है परंतु सावधानी बरतना बहुत आवश्यक है, गर्म माहौल में भी यह मच्छर जिंदा रहता है इनके लक्षण तेज बुखार, सरदर्द, बदनदर्द, आंखो में दर्द, नाक व मसूड़ों से खून निकलना, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखाई दे सकते है।

डेंगू बुखार से शरीर में प्लेटलेट कोशिका कम हो जाती है, डेंगू का बुखार शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करता है। डेंगू से न डरे, यदि आपको ऐसे लक्षण दिखाई तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर उनकी सलाह लेवें। इनसे बचाव के लिये मच्छरों को पनपने न दे, छत में टूटे पुराने वस्तुओं को न रहने दें।

आसपास साफ-सफाई का ध्यान दें, नालियों में पानी जमा न रहे। जिले में सभी निवासियों से अपील है, यदि किसी को सर्दी, खाँसी एवं सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत नजदीकी शासकीय अस्पताल में अपनी जांच करावें। शासन के निर्देशों का पालन करे, कोरोना संक्रमण के विरूद्ध लड़ाई में प्रशासन का सहयोग प्रदान करें। अधिक जानकारी के लिये 104 नं. पर संपर्क करें।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!