जन्मोत्सव में भीड़ नही जुटे इसलिए हरदा, होशंगाबाद एवं रायसेन से आया पुलिस बल, ताप्ती प्रदक्षिणा मार्ग बेरीकेट्स लगाकर किया बंद

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA  @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल // राकेश अग्रवाल 7509020406 

पुलिस एवं प्रशासन सख्त, परिक्रमा मार्ग में लगाए गए बैरीकेट्स

मुलताई। मां ताप्ती जन्मोत्सव पर शनिवार भीड़ ना हो सके इसलिए प्रशासन द्वारा सतर्कता की दृष्टि से हरदा, होशंगाबाद एवं रायसेन से पुलिस बल बुलाया गया है जिसमें लगभग 250 पुलिसकर्मी पूरे नगर की चौकसी करेगें। शनिवार ताप्ती प्रदक्षिणा मार्ग सहित नगर के प्रमुख चौक चौराहों तथा चप्पे-चप्पे पर पुलिस रहेगी ताकि बाहर से लोग ना आ सके एवं नगर में भीड़ नहीं बढ़ सके।

इस संबन्ध में थाना प्रभारी मनोजसिंह ने बताया कि सतर्कता की दृष्टि से बाहर से पुलिस फोर्स बुलवाया गया है तथा नगर सहित पूरे क्षेत्रवासियों से अपील भी की जा रही है कि वे जन्मोत्सव पर मुलताई ना आकर अपने-अपने घरों में ही पूजन करें। इधर प्रशासन द्वारा प्रदक्षिणा मार्ग पर बेरीकेट्स लगाए जा रहे हैं जिसकी तैयारी शुक्रवार से की जा रही है। बताया जा रहा है कि शाम को पुलिस द्वारा नगर में फ्लैग मार्च भी किया जाएगा। इधर नगर पालिका द्वारा नागरिकों की मांग पर ताप्ती सरोवर के घाटों पर पुताई करके प्रदक्षिणा मार्ग पर लाईटिंग की गई है ताकि मां ताप्ती का जन्मोत्सव सूना नही लगे।

प्रदक्षिणा मार्ग एक दिन पूर्व से ही किया बंद

ताप्ती जन्मोत्सव पर भीड़ नही पहुंचे इसके लिए प्रशासन द्वारा एक दिन पूर्व शुक्रवार दोपहर से ही प्रदक्षिणा मार्ग पर जगह-जगह बेरीकेट्स लगाकर मार्ग बंद कर दिया गया। बेरीकेट्स लगाने से प्रदक्षिणा मार्ग पर पूरा आवागमन बंद हो गया, यहां तक की पैदल राहगीरों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। प्रदक्षिणा मार्ग की ओर से जाने वाली गलियों को भी बेरीकेट्स लगाकर बंद कर दिया गया जिससे उक्त मार्ग पर स्थित दुकानों के व्यापारियों का व्यवसाय भी प्रभावित हुआ।

सिर्फ मंदिर में पुजारी करेगें पूजा अर्चना

शनिवार मां ताप्ती महोत्सव पर प्रशासन द्वारा अपील की गई है कि प्रदक्षिणा मार्ग पर किसी को प्रवेश नही दिया जाएगा। जन्मोत्सव पर होने वाले अभिषेक, पूजा अर्चना सिर्फ मंदिर के पुजारी ही मंदिर में करेगें। इसके अलावा बाहर किसी को भी कोई धार्मिक आयोजन करने की अनुमति नही है। प्रशासन द्वारा लोगों से अपील की गई है कि प्रदक्षिणा मार्ग को भी बंद किया जा रहा है इसलिए अपने घरों में ही मां ताप्ती की पूजा करें।

वर्षों बाद नगर में जन्मोत्सव पर सूना रहेगा तट

मां ताप्ती जन्मोत्सव को विगत कई वर्षों से धूमधाम से मनाया जा रहा है तथा कुछ वर्षों से तो मां के जन्मदिन पर बड़े आयोजन भी होने लगे हैं। विगत वर्ष मां ताप्ती का जन्मोत्सव की धूम देखते ही बनी थी वहीं इस वर्ष कोविड-19 के कारण भीड़ वाले आयोजन प्रशासन द्वारा रद्द किए गए हैं जिसके तहत इस वर्ष मां ताप्ती जन्मोत्सव पर ताप्ती तट पहली बार सूना रहेगा। हालांकि नगर सहित पूरे क्षेत्रवासियों द्वारा भी जागरूकता का परिचय देते हुए सभी से घरों में ही रहकर पूजा करने की अपील की गई है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!