मंत्री श्री कावरे ने 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को दी बधाई

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA  @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ बालाघाट // वीरेंद्र श्रीवास 83196 08778

छात्र-छात्रायें आगे भी शिक्षा के क्षेत्र में जिले का नाम रोशन करें—मंत्री श्री कावरे

मध्यप्रदेश शासन के राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कावरे ने गत दिवस घोषित माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल की कक्षा 10 वीं के परीक्षा परिणाम में प्रदेश एवं जिले की प्राविण्य सूची में स्थान बनाकर जिले का नाम रोशन करने वाले एवं कक्षा 10 वीं में उत्तीर्ण सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी है।

मंत्री श्री कावरे ने अपने बधाई संदेश में कहा कि जिन छात्र-छात्राओं ने प्रदेश एवं जिले की प्राविण्य सूची में अपना स्थान बनाया है वे आगे भी इसी तरह से अथक परिश्रम कर जिले का नाम रोशन करेंगें। जो छात्र-छात्रायें प्राविण्य सूची में स्थान नहीं बना सकें है वे आने वाले समय के लिए स्वयं को तैयार करें और कक्षा 12 वीं की परीक्षा में प्रदेश एवं जिले की सूची में स्थान बनाने के लिए जुट जायें। सभी छात्र-छात्रायें परीक्षा के लिए बहुत परिश्रम करते हैं, लेकिन यह संभव नहीं है कि सभी का परीक्षा परिणाम एक जैसा हो। जिन छात्र-छात्राओं के कम अंक आये हैं या जिन्हें असफलता मिली है, उन्हें निराश होने की जरूरत है। ऐसे छात्र-छात्रायें फिर से प्रयास करें और यह मान कर चलें कि असफलता के मार्ग से ही सफलता की सीढ़ी चढ़ी जा सकती है।

मंत्री श्री कावरे ने बालाघाट जिले को कक्षा 10 वीं के परीक्षा परिणाम में सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में सातवां स्थान एवं जबलपुर संभाग में प्रथम स्थान पाने के लिए बालाघाट के जिला प्रशासन एवं सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि गुरू द्वारा कक्षा में बच्चों को पढ़ाने में की गई मेहनत से बच्चों का परीक्षा परिणाम अच्छा आया है। जिले को शिक्षा के क्षेत्र में मिली इस सफलता में शिक्षकों का भी बहुत बड़ा योगदान है।

उल्लेखनीय है कि दिनांक 04 जुलाई 2020 को माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित किया गया हैं। जिसमें जिले का परीक्षा परिणाम 70.85 प्रतिशत हैं। जिसमें से जिले में बालको का परीक्षा परिणाम 66.49 प्रतिशत एवं बालिकाओं का परीक्षा परिणाम 74.49 प्रतिशत हैं। राज्य का परीक्षा परिणाम 63 प्रतिशत तथा संभाग का परीक्षा परिणाम 62 प्रतिशत हैं। जिले का परीक्षा परिणाम जबलपुर संभाग में सबसे अधिक हैं तथा प्रदेश में जिले का परिणाम सातवे स्थान पर हैं।

प्रदेश की मेरिट सूची में 5 विद्यार्थियों द्वारा स्थान बनाया गया है। जिसमें 5 वें स्थान पर कुमारी शैली शरणागत पिता श्री रामलाल शरणागत शा0उत्कृष्ट विद्यालय कटंगी, 8वें स्थान पर श्री हेमप्रकाश लिल्हारे पिता श्री राजकुमार लिल्हारे शा0हाईस्कूल रिसेवाड़ा, 9वें स्थान पर कुमारी भोमिका परिहार पिता श्री चेतनप्रसाद परिहार, शा0उत्कृष्ट विद्यालय कटंगी, 10वें स्थान पर कुमारी पायल चिखले पिता श्री राजकुमार चिखले शा0उ0मा0वि0मनेरी एवं 10वें स्थान पर कुमारी दिव्या कुटारिया पिता श्री रूपलाल कुटारिया शा0हाईस्कूल रिसेवाड़ा शामिल हैं। इस प्रकार कटंगी के 02 छात्र, रिसेवाडा (लांजी) के 02 छात्र तथा मनेरी (लांजी) के 01 छात्र द्वारा प्रदेश की प्राविण्य सूची मे स्थान प्राप्त कर जिले को गौरवाविंत किया गया है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!