सहकारी बैंक ने नीचे बनाई पार्किंग लेकिन मार्ग पर खड़े करा रहे वाहन, मुख्य मार्ग पर हो रही पार्किंग

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA  @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल // राकेश अग्रवाल 7509020406 

मुख्य मार्ग संकरा होने से आवागमन में हो रही परेशानी, लगती है भीड़

मुलताई। जय स्तंभ चौक पर सहकारी बैंक द्वारा भवन निर्माण के बाद नीचे विशेष तौर पर पार्किंग स्थल बनाया गया है ताकि बैंककर्मियों सहित ग्राहकों के वाहनों को पार्किंग स्थल पर खड़ा किया जा सके। लेकिन बैंक द्वारा पार्किंग स्थल खाली रखकर मुख्य मार्ग पर वाहन खड़े कराए जा रहे हैं जिससे प्रतिदिन आवागमन बाधित होता है वहीं लोगों को परेशानी उठाना पड़ रहा है। 

नियमानुसार मुख्य मार्ग पर बैंक स्थित होने पर वाहनों को भवन के नीचे ही वाहन खड़े कराना चाहिए लेकिन फिलहाल बैंक में ग्रामीण ग्राहकों की भीड़ के कारण बड़ी संख्या में वाहन मुख्य मार्ग पर ही खड़े कराए जा रहे हैं जिससे अन्य वाहनों को गुजरने में परेशानी होती है वहीं पैदल राहगीरों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

पूर्व में कई बार पार्किंग को लेकर एसडीएम द्वारा बैंक को नोटिस जारी किए जा चुके हैं लेकिन इसके बावजूद समस्या का निराकरण नही किया गया जिससे प्रतिदिन वाहनों संख्या मुख्य मार्ग पर बढ़ते ही जा रही है। विशेष रूप से अभी ग्रामीण ग्राहकों की बैंक में भीड़ हो रही है तथा अन्य यात्री वाहन नही चलने से ग्रामीण ग्राहक निजी वाहनों से ही बैंक पहुंच रहे हैं जिससे पूरे मार्ग के किनारे वाहनों की कतार लग जाती है और मुख्य मार्ग पर आवागमन बाधित हो जाता है।

बैंक को वाहनों की पार्किंग के लिए दिया जाएगा नोटिस

मुख्य मार्ग पर सहकारी बैंक के भवन में नीचे पार्किंग स्थल होने के बावजूद मुख्य मार्ग पर वाहनों को खड़ा करने से लोगों को होने वाली परेशानियों के संबन्ध में जब एसडीएम सीएल चनाप से चर्चा की गई तो उन्होने बताया कि पूर्व में भी बैंक को पार्किंग के संबन्ध में नोटिस दिया गया था। उन्होने बताया कि पुन: बैंक को नोटिस भेजा जाएगा ताकि वाहनों की पार्किंग भवन के नीचे ही हो। एसडीएम चनाप ने बताया कि जब बैंक द्वारा भवन में पार्किंग स्थल नीचे बनाया गया है फिर क्यों ग्राहकों के वाहन मार्ग पर खड़े कराए जा रहे हैं। उन्होने कहा कि पूरे मामले में नोटिस के बाद भी यदि वाहन मार्ग पर नजर आए तो नियमानुसार बैंक पर कार्यवाही की जाएगी।

एक दर्जन बैंकों में से मात्र एक बैंक के पास ही पार्किंग स्थल

नगर में प्रमुख रूप से एक दर्जन से अधिक बैंक संचालित हो रहे हैं लेकिन सहकारी बैंक को छोड़कर किसी भी बैंक के पास विधिवत पार्किंग स्थल नही है। अधिकांश बैंक किराए के भवन में संचालित हो रहे हैं जहां पार्किंग के लिए कहीं भी जगह नही है। नियमानुसार बैंक उसी भवन में संचालित हो सकते हैं जहां पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था हो लेकिन नियमों को ताक पर रखकर बैंक जहां भी संचालित हो रहे हैं वहां पार्किंग की जगह या तो किसी का प्लाट है या फुटपाथ है लेकिन इसके बावजूद बिना पार्किंग स्थल के ही बैंक संचालित किए जा रहे हैं जिससे लोगों को समस्या हो रही है।

पूरे नगर में बैंकों के सामने मार्ग पर खड़े हो रहे वाहन

नगर में प्रमुख बैंकों के सामने पार्किंग नही होने से अधिकांश वाहन सड़क पर या उसके किनारे ही खड़े किए जाते हैं। नगर का सबसे पुराना स्टेट बैंक आफ इंडिया की मुख्य शाखा सहित गांधी चौक स्थित शाखा के सामने पार्किंग नही है। वहीं इसके आगे पंजाब नेशनल बैंक के सामने भी फुटपाथ पर ही पार्किंग हो रही है। इसी तरह स्टेशन मार्ग पर सेन्ट्रल बैंक, बैंक आफ महाराष्ट्र, क्षेत्रिय ग्रामीण बैंक, बैंक आफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक एवं एक्सिस बैंक आदि के सामने भी पार्किंग स्थल नही है जहां मार्ग के किनारे ही वाहन खड़े किए जा रहे हैं वहीं कई बार ग्राहकों की संख्या बढऩे पर मार्ग पर भी वाहन खड़े कर दिए जाते हैं जिससे हर मार्ग पर आवागमन बाधित होता है।

इनका कहना  

सहकारी बैंक को पूर्व में भी पार्किंग व्यवस्थित करने के संबन्ध में नोटिस दिया जा चुका है अब पुन: नोटिस भेजा जा रहा है यदि इसके बावजूद बैंक द्वारा उनके भवन के नीचे पार्किंग नही कराई गई तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

सीएल चनाप एसडीएम मुलताई।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!