घर-घर से खोज रहे सर्दी-खांसी और बुखार के मरीज, किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर सर्वे कर किया जा रहा स्वास्थ्य परीक्षण

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA  @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल // राकेश अग्रवाल 7509020406 

मुलताई। कोरोना को पूरी तरह से खतम करने के लिए सरकार द्वारा चलाएं जा रहे किल कोरोना अभियान के तहत गांव-गांव में घर-घर सर्वे कर सर्दी-खांसी एवं बुखार के मरीजों को ढूंढा जा रहा है। मुलताई ब्लाक में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लगातार अलग-अलग दल बनाकर सर्वे किया जा रहा है। इस दौरान जो भी संदिग्ध नजर आ रहा है, उसका सैंपल भी लिया जा रहा है और कोरोना जांच भी की जा रही है। 15 जुलाई तक घर-घर में उक्त सर्वे चलेगा। 

लॉक डाउन खुलने के बाद अब लगातार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं, स्थिति यह है कि मरीजों में कोरोना के लक्ष्ण भी नहीं दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा किल कोरोना अभियान चलाया जा रहा है। बीएमओ पल्लव अमृतफले ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव-गांव एवं घर-घर जाकर उक्त सर्वे कर रही है। टीम में बीएमओ के अलावा,डीपीएम विनोद शाक्य, एमआई दिवाकर किनकर, बीसीएम तेजकरण साबले एवं अन्य कर्मचारी शामिल है। गांवों में सभी की स्क्रीनिंग की जा रही है।

जिसमें आशा एवं एएनएम, सुपरवाइजर द्वारा  लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। फिलहाल ग्राम साईंखेड़ा, खेड़ीकोर्ट,उमनपेठ, देहगुढ,उमनपेठ, पिसाटा ,मुलताई अर्बन के नेहरू,शास्त्री, राजीव गांधी सहित महावीर वार्ड में  उक्त जांच की जा चुकी है।  बीएमओ तोमर ने बताया कि इस दौरान जो मरीज संदिग्ध नजर आ रहे हैं, उन लोगों का कोरोना टेस्ट भी किया जा रहा है।

तोमर ने बताया कि उक्त अभियान 15 जुलाई तक चलेगा। उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले लोगों को क्वारांटाइन करवाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों तक क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। वहीं कोरोना से बचने के लिए जो आवश्यक दिशा-निर्देश सरकार द्वारा जारी किए गए है, उन सभी का पालन भी करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुलताई  नगर में अभी तक एक भी कोरोना का मामला नहीं मिला रहा है।

मास्क नहीं पहनने वालों पर नहीं हो रही कार्रवाई

इधर जिले में लगातार कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं, लेकिन मास्क नहीं पहनने वाले और उचित शारारिक दूरी नियम का पालन नहीं करने वाले लोगों पर कार्रवाई नहीं हो रही है। नगर पालिका, पुलिस सहित राजस्व की टीम द्वारा एक बार उक्त अभियान चलाया गया था, जिसमें बिना मास्क वाले लोगों पर कार्रवाई की गई थी, लेकिन उसके बाद  उक्त कार्रवाई बंद कर दी गई। जिससे लोगों द्वारा अब मास्क को लेकर उतनी सजगता नहीं दिखाई जा रही है। वहीं उचित शारारिक नियम का भी पालन नहीं किया जा रहा है।

शनिवार भी खुल रही दुकाने

कोरोना संक्रमण के फैलने के बाद भी नगर में शनिवार को दुकाने बंद नहीं हो रही हैै। कुछ दुकानदारों द्वारा शनिवार को भी दुकान खोलकर व्यापार किया जा रहा हैै। जबकि प्रशासन द्वारा शनिवार को सभी दुकाने बंद करने के आदेश जारी किए गए थे, दो सप्ताह प्रति शनिवार पूरा बाजार बंद रहा, लेकिन अब स्थिति वहीं ढाक के तीन पात वाली हो गई है और शनिवार को भी दुकाने खोलकर व्यापार किया जा रहा है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *