आजीविका मिशन की महिलाएं करेंगी गणवेश सिलाई का काम और आत्म निर्भर बनेगी

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ पन्ना // पुण्य प्रताप सिंह परमार 9425167855

पन्ना, शाहनगर ब्लॉक के अन्तर्गत ग्रामीण महिलाओं की आर्थिक , सामाजिक स्थिति को सुदृढ करने के लिए पंचायत एवं ग्रामीण  विकास विभाग द्वारा संचालित  म. प्र. डे- राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने अब महिलाओं को सिलाई , गृह उद्योग के द्वारा बेहतर काम करने के गुण सिखाने की पहल की है।

 

इसी क्रम में 10 दिन का आवासीय प्रशिक्षण आदर्श ग्राम हरदुआ राव जू में सामुदायिक प्रशिक्षण केंद्र में चलाया जा रहा है। प्रशिक्षण मे शामिल महिलाओं द्वारा सेनेटाइजर से सफाई एवं मास्क पहनने का निरंतर ध्यान रखा जा रहा है। म. प्र. डे- राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की पहल पर आयोजित इस प्रशिक्षण में 19 स्व सहायता समूह की महिलाओं ने हिस्सा लिया।
.
म. प्र. डे- राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन पन्ना जिला प्रबंधक श्री डी के पान्डेय की माने तो मिशन का उद्देश्य समूह से जुड़ी प्रत्येक महिला को लखपति बनाना है। इसी तारतम्य में महिलाओं को रोजगार मूलक प्रशिक्षण एवं बैंक लिंकेज कराकर उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के प्रयास किए जाते हैं।
वर्तमान में कोरोना महामारी में भी समूह की महिलाओं  ने सैकड़ों की संख्या में मास्क व पी पी ई किट बनाकर  इस संकट से जिले को लडने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। और अब बच्चो की स्कूल की गणवेश बनाकर आर्थिक सशक्तिरण की ओर नया कदम बढ़ा रही हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!