पुलिस टीम कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ पहुंची लीलावती वेयर हाउस, अवैध तौर से खाद का भंडारण की कार्यवाही, जब्त की खाद

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA  @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल // राकेश अग्रवाल 7509020406 

मुलताई । चंदोराखुर्द में स्थित लीलावती वेयर हाउस में पिछले दिनों कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा 72 टन यूरिया जब्त किया गया था। इस वेयर हाउस में अवैध तौर से खाद का भंडारण किया गया था और यहां से खाद ज्यादा दामों पर भी बेचा जा रहा था। इस मामले में लगातार वेयर हाउस संचालक एवं खाद विक्रेता पर एफआईआर दर्ज कराने की मांग की जा रही थी। 

जिसके बाद बुधवार को मुलताई पुलिस एवं कृषि विभाग की टीम लीलावती वेयर हाउस पहुंची, जहां गोदाम खुलवाकर जब्त माल देखा गया। इसके बाद टीम गोदाम पर ताला लगाकर वापस हो गई। इस मामले में कृषि विभाग द्वारा थाने में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की जा रही है, जिसके बाद मामले में पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज करने की बात कही जा रही है। उक्त मामले में सपा नेता अनिल सोनी द्वारा लगातार शिकायत की जा रही थी, जिसके बाद कार्रवाई में तेजी आई है।

क्षेत्र में यूरिया खाद की कालाबाजारी की लगातार शिकायते आ रही थी, इसी बीच चंदोराखुर्द के लीलावती वेयर हाउस से सवा सौ रुपए प्रति बोरी अधिक दाम पर यूरिया बेचने का मामला सामने आया, जिस पर कृषि विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर वेयर हाउस में रखा 72 टन यूरिया जब्त किया गया एवं गोदाम को सील कर दिया गया था। इस मामले में पिछले कई दिनों से कार्रवार्ई के नाम पर दिखावा किया जा रहा था। जिसके बाद सपा नेता अनिल सोनी द्वारा कृषि मंत्री से उक्त मामले की शिकायत की गई। कृषि मंत्री कार्यालय से भी इस संबंध में कार्रवाई की बात कही गई थी।

MULTAI CHHAPA KHADYA b01 ani news india
मुलताई. वेयर हाउस खुलवाते हुए टीम

इस प्रकरण में मंगलवार को एक बार फिर अनिल सोनी ने जिले के बड़े अधिकारियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। जिसके बाद बुधवार दोपहर 1 बजे मुलताई पुलिस एवं कृषि विभाग की टीम लीलावती वेयर हाउस पहुंची। जहां गोदाम का मुख्य द्वार खुलवाया गया एवं गोदाम का शटर खोलकर जब्त माल का मुआयना किया गया। गोदाम में जब्त माल देखने के बाद पुलिस ने गोदाम का शटर बंद करवाकर ताला लगवा दिया। इसके बाद पुलिस द्वारा कृषि विभाग से मामले में की विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई। बुधवार शाम 6 बजे तक मामले में विस्तृत रिपोर्ट पुलिस को नहीं सौंपी गई थी, जिससे देर शाम तक मामले में एफआईआर नहीं हो पाई थी। पुलिस द्वारा मामले में कहा जा रहा है कि विस्तृत जांच रिपोर्ट आने के बाद मामले में एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।

अभी भी बनी हुई है खाद की किल्लत

इधर अभी भी क्षेत्र में यूरिया खाद की किल्लत बनी हुई है। किसानों का कहना है कि सोसाईटी से सीमित मात्रा में खाद मिल रहा है, वहीं सोसाइटी के सामने लंबी-लंबी लाईने लग रही है। जिससे किसानों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है, तब कहीं उन्हें खाद मिल पा रहा है। बाजार में भी खाद की कमी बनी हुई है। जिससे किसान परेशान है। किसानों ने जल्द से जल्द पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराने की मांग की है।

आमला के हिस्से का खाद बेचा जा रहा था मुलताई में

लीलावती वेयर हाउस से जो खाद जब्त किया गया है, वह आमला किसानों के हिस्से का खाद है, लेकिन उसे मुलताई क्षेत्र में ऊंचे दामों पर बेचा जा रहा था। आमला क्षेत्र में पहले ही खाद की कमी बनी हुई है, ऐसे में वहां के खाद को मुलताई लाकर यहां उसकी कालाबाजारी की जा रही थी। इस मामले में आमला विधायक सहित उस क्षेत्र के किसानों में भारी आक्रोश व्याप्त है। किसानों ने इस मामले में उचित कार्रवाई की मांग की है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!