कलेक्टर श्री भीम सिंह ने टेमटेमा स्थित काजू बाड़ी का किया निरीक्षण

Spread the love

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़ // उत्सव वैश्य : 9827482822

रक्षाबंधन पर्व हेतु महिला स्व-सहायता समूह द्वारा तैयार मिठाईयों तथा राखी की प्रशंसा की

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कल खरसिया क्षेत्र के प्रवास के दौरान ग्राम-टेमटेमा में 72 हेक्टेयर क्षेत्र में विकसित किये गये काजू बाड़ी का निरीक्षण किया। उन्होंने पिछले वर्ष में कुल 5 क्ंिवटल काजू उत्पादन को बहुत कम बताते हुये इसे और बढ़ाये जाने का प्रयास करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि रायगढ़ क्षेत्र में काजू उत्पादन की संभावना बहुत है इसमें और ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने रायगढ़ में काजू के प्रोसेसिंग करने के बाद बाजार में विक्रय करने के निर्देश दिये ताकि इस प्रक्रिया से स्थानीय समितियों को और अधिक लाभ होगा और सदस्यों की आय में वृद्धि होगी।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में कुछ स्थानों पर निजी क्षेत्र में भी काजू का उत्पादन किया जा रहा है। इससे प्रेरणा लेते हुये जिले के अन्य स्थानों पर भी काजू उत्पादन का प्रयास किया जाना चाहिये। उन्होंने हार्टिकल्चर विभाग के अधिकारियों को 72 हेक्टेयर क्षेत्र के रिक्त भू-भाग पर 10 हेक्टेयर क्षेत्र में बाड़ी विकसित करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री सिंह ने चपले के सामुदायिक भवन में आराधना महिला स्व-सहायता समूह तथा बिहान ज्योति महिला स्व-सहायता समूह द्वारा तैयार किये गये राखी, मास्क, दोना-पत्तल, साबून, सर्फ, अगरबत्ती, हल्दी पावडर, आचार-पापड़, कपड़े के आकर्षक हेण्डबैग का निरीक्षण किया और तैयार सामग्री की सराहना की। महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों ने कलेक्टर को बताया कि राखी त्यौहार के अवसर पर मिठाईयां भी तैयार कर रही है और चपले में ब्यूटी पार्लर का भी संचालन किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री सिंह ने महिला स्व-सहायता समूह के द्वारा निर्मित वस्तुओं की प्रशंसा व्यक्त करते हुये बिक्री एवं समूह की मासिक आमदनी और प्रत्येक सदस्यों को प्राप्त मासिक आमदनी के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने महिला सदस्यों से बातचीत कर उनकी समस्याओं और व्यवस्थाओं के बारे में भी पूछते हुये शासन की ओर से हर संभव सहायता प्रदान करने का भरोसा दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत रायगढ़ के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बी.तिग्गा, एसडीएम श्री रामटेके, जनपद पंचायत सीईओ तथा वन विभाग, राजस्व, कृषि विभाग के अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में स्थानीय गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!