सेनिटाइजर उपयोग करने का सही तरीका, लापरवाही से हो सकता हैं नुकसान

Spread the love

सेनिटाइजर बनाने में केमिकल्स का उपयोग किया जाता है। इसमें उपयोग होनेवाले लगभग सभी केमिकल्स ज्वलनशील होते हैं। छोटी-सी चिंगारी मिलते ही या बहुत अधिक गर्म हो जाने पर, ये तुरंत आग पकड़ लेते हैं। इस कारण गर्मी के मौसम में इनका उपयोग संभलकर करना चाहिए…

 #ANI_NEWS_INDIA  http://aninewsindia.com

कोरोना वायरस आउटब्रेक के बाद से अचानक ही मार्केट में हैंड सेनिटाइजर्स की मांग बढ़ गई। इस दौरान कई बार बाजार में इसकी कमी भी देखने को मिली। ऐसा नहीं है कि लोग पहले हैंड सेनिटाइजर्स का उपयोग नहीं करते थे, पहले भी इसका यूज होता था लेकिन अब जितना यूज बढ़ रहा है, उतने ही खतरे भी बढ़ रहे हैं…

केस 1:       मार्च के महीने से लेकर अब तक हैंड सेनिटाइजर के कारण आग लगने के कई मामले सामने आ चुके हैं। एक व्यक्ति ने अपनी कार में सेनिटाइजर की बोतल रख रखी थी। इस दौरान इंजन की गर्मी और धूप के कारण बोतल इतनी गर्म हो गई कि उसमें आग लग गई। (मामला अमेरिका का था, जिस पर बाद में स्पष्टीकरण दिया गया।)

 

केस 2: एक अन्य मामले में व्यक्ति सेनिटाइजर का उपयोग कर रहा था। इस दौरान कुछ मात्रा उसके कपड़ों पर गिर गई। सैनिटाइजर लगे हुए कपड़े पहनकर व्यक्ति किचन में गया तो वहां जल रही गैस से उसके कपड़ों ने आग पकड़ ली और व्यक्ति गंभीर रूप से जल गया। (यह मामला हरियाणा के रेवाड़ी का है।)

 

प्रभावी सेनिटाइजर की खूबी
-सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन के अनुसार, अगर कोरोना के मामले को ध्यान में रखकर बात करें तो एक प्रभावी सेनिटाइजर वही है, जिसमें 60 प्रतिशत अल्कोहॉल हो। आपको शायद पता होगा कि एल्कोहॉल भी ज्वलनशील पदार्थ की तरह काम करता है।

-ऐसे सेनिटाइजर्स भी अब तक उपयोग में रहे हैं, जो एल्कोहॉल फ्री होते हैं। लेकिन कई अलग-अलग स्टडीज में कोरोना वायरस पर एल्कोहॉल बेस्ड सेनिटाइजर ही पूरी तरह प्रभावी साबित हुए हैं। इस कारण डॉक्टर्स भी इन सेनिटाइजर को उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही सावधानी बरतने की हिदायत भी दे रहे हैं।

हमारी बॉडी को किस तरह Corona के प्रकोप से बचाता है विटमिन-C, जानें डिटेल

इन बातों का रखें विशेष ध्यान
-सेनिटाइजर का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह आपके कपड़ों पर ना गिरे। अगर किसी कारण गिर भी जाए तो आप तुरंत कपड़े बदल लें।

 

-किचन में या कहीं भी ऐसी जगह जहां इलेक्ट्रिक स्विच, दीया या दूसरे ज्वलनशील पदार्थ रखें हो, वहां सेनिटाइजर भूल से भी ना रखें।

-घर में ज्यादा छोटे बच्चे हैं तो सेनिटाइजर को उनकी पहुंच से दूर रखें। छोटे बच्चे इसके दुष्प्रभावों के बारे में नहीं जानते हैं। वे इसे मुंह में डाल सकते हैं या आंख में गिरा सकते हैं और खुद को हानि पहुंचा सकते हैं।

Corona से मुकाबले के लिए बनाएं तन-मन को मजबूत, ऐसे करें Kapalbhati

गाड़ी में सेनिटाइजर का उपयोग
-गाड़ी में सेनिटाइजर का उपयोग करना कोई बुरी बात नहीं है…लेकिन गर्मी के मौसम में आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। ध्यान रखें कि गाड़ी के अंदर सेनिटाइजर इंजन के कारण होनेवाली हीट से दूर हो।

-मई और जून के महीने में बहुत तेज गर्मी पड़ती है। इस कारण धूप में खड़ी गाड़ियां भी कई बार कुछ हल्की-सी खराबी या किसी लापरवाही से आग पकड़ लेती हैं। इसलिए गाड़ी को छाया में पार्क करें। यदि ऐसा संभव ना हो तो गाड़ी से निकलते समय सेनिटाइजर को अपने साथ रख लें।

 

-स्मोकिंग करते समय इस बात पर गौर करें कि आपके आस-पास सेनिटाइजर की शीशी ना हो। नहीं तो गर्मी के मौसम में जरा-सी लापरवाही बड़ी आग लगने का कारण बन सकती है।

Corona Effect On Heart: कोरोना के मरीजों में दिख रहे हैं हार्ट अटैक जैसे लक्षण

सेनिटाइजर उपयोग करने का सही तरीका
-सेनिटाइजर का उपयोग तभी करना चाहिए जब आपके हाथ पूरी तरह सूखे हों। आप हथेली पर 2 से 3 बूंद सेनिटाइजर लें और हाथों पर अच्छी तरह रगड़ लें।

-उंगलियों के बीच की जगह और नाखूनों के आस-पास इसका उपयोग जरूर करें। क्योंकि हाथों पर इन्ही जगह जर्म्स चपके रह जाते हैं।

Pregnancy In Corona Outbreak: गर्भवती महिलाओं को प्रेग्नेंट डॉक्टर का संदेश, लॉकडाउन में ऐसे रखें अपना खयाल

-जब तक सेनिटाइजर सूखे नहीं, तब तक अपने हाथ किसी कपड़े से ना पोछें। साथ ही तब तक हाथ से कुछ खाने और हाथों को आंखों पर लगाने से भी बचें।

Corona Stress: जिन्हें योग और मेडिटेशन बोरिंग लगता है, तनाव मुक्त रहने के ये 12 तरीके खास उन्हीं के लिए हैं

 

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!