विकास कार्य में अनदेखी या विलंब बर्दाश्त नहीं किया जायेगा: विधायक गुर्जर

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ उज्जैन, नागदा // विष्णु शर्मा : 8305895567

समीक्षा बैठक के दौरान विधायक गुर्जर ने अधिकारियों को दिए कई दिशा-निर्देश

नागदा जं.। जनप्रतिनिधी विधायक तथा अधिकारी, कर्मचारी दोनो एक सिक्के के दो पहलू है दोनो का लक्ष्य जनकल्याण का कार्य करना होता है यह बात विधायक दिलीपसिंह गुर्जर ने 18 विभागों की त्रैमासिक समीक्षा बैठक में सम्बोधित करते हुए कहा कि विकास कार्य में अनदेखी या विलम्ब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जिन विभागों के विकास कार्य एवं योजनाओं के लक्ष्य अपूर्ण है तथा अप्रारंभ है उनकी जांच कर तत्काल जनहित में चालू करावें।

श्री गुर्जर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना के चलते शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में प्रवेश के समय छात्र-छात्राओं के अभिभावकों पर शिक्षण शुल्क का दबाव नहीं बनाया जाये वहीं शासन की छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत कोई भी छात्र शासकीय, अशासकीय विद्यालय का छात्रवृत्ति से वंचित न रहे। निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें शासन की योजनानुसार वितरण कार्य हो। बंद पडी स्मार्ट व हेड स्टार्ट क्लास को तत्काल चालु कराये।

सुरेल व अयोध्या बस्ती, अंजनी नगर, जुना नागदा में 59.68 लाख की लागत से 4 प्राथमिक भवन व मा.वि. चंदोडिया में 61 हजार से बाउण्ड्रीवाल का निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ कराया जाये।

नागदा-खाचरौद के पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र में सरेआम चल रहे अवैध जुआ, सट्टा, हाजरवर्ली, गांजा, स्मैक, अवैध शराब, डब्बा आदि पर तत्काल रोक लगाई जाये।

वन विभाग के अधिकारी एवं एस.डी.एम. खाचरौद-नागदा को निर्देश दिए गए कि क्षेत्र के कृषकों की फसल को नील गायों द्वारा हानि पहुंचायी जा रही है शिकायत प्राप्त होने पर जांच कर उन्हें मुआवजा प्रदान किया जाये। बांस बगीचे के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाये।

वहीं आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में बेहलोला, बटलावदी, उमरना, अमलावदिया तथा अर्जला के लिए एक करोड की राशी ग्राम विकास कार्य के लिए स्वीकृत प्रदान की है प्रथम किस्त की राशी 20-20 लाख रूपये शीघ्र जारी की जाये।

जल संसाधन विभाग के एस.डी.ओ. को निर्देशित किया कि राजगढ बैराज की उंचाई बढाने का प्रस्ताव स्वीकृत है शीघ्र ही कृषक सर्वे किया जायें तथा रिंगनिया व चामुण्डा माता बैराज की स्वीकृति के साथ बंजारी, भैंसोला व दुपडावदा में सर्वे कर बैराज निर्माण का प्रस्ताव शीघ्र बनाया जाये साथ ही नागदा चामुण्डा माता के समीप छोटी रपट (पुलिया) के पास चम्बल नदी का पानी रोकने की योजना बनाई जाये तथा अन्य स्थानों के स्टाप डेम एवं तालाब के स्थान चिन्हित कर कार्य योजना बनाई जाये।

ब्लाॅक मेडिकल आफिसर कमल सोलंकी को निर्देशित किया कि क्षेत्र में कोरोना की रेण्डम सेम्पलिंग के कार्य में तेजी लाई जायें ताकि कोरोना जैसी महामारी पर रोकथाम हो।
बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग खाचरौद-नागदा को निर्देशित किया कि शासन की प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना तथा लाडली लक्ष्मी योजना के लक्ष्य को बढाते हुए शीघ्र पूर्ण किया जाये। जलवाल, बटलावदी, बिलवानिया तथा खाचरौद शहर के वार्ड क्रं. 05 व दुर्गापुरा नागदा के आंगनवाडी भवनों की राशी स्वीकृत है तत्काल भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए है।

खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि खाचरौद-नागदा शहर में संचालित शासकीय उचित मुल्य के संचालकों को निर्देश दे कि उपभोक्ताओं के साथ अच्छा एवं मधुर व्यवहार करे तथा पात्र हितग्राहियों को समय पर राशन उपलब्ध करायें तथा यदि इनके विरूध शिकायत प्राप्त हो तो तत्काल जांच करें साथ ही समय-समय पर पेट्रोल व गैस एजेन्सीयों की जांच करें।

उद्योग विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि विभाग द्वारा युवा उद्यामी योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना तथा प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना का प्रचार, प्रसार किया जाये। नवीन औद्योगिक क्षेत्र फर्नाजी में चल रहे कार्य में गति प्रदान की जाये वहीं भगतपुरी, उमरनी में आवंटित भुखण्डों की गंभीरता से जांच की जाये।

उद्यानिकी विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि शासन की मनरेगा योजनान्तर्गत फलोद्यान का जो 145 हेक्टेयर का लक्ष्य दिया है इस योजना के पात्र अजा, अजजा एवं बीपीएलधारी को समय सीमा में लाभ दिया जाये। अजा व अजजा वर्ग के लघु किसान जो प्याज की खेती करते है उन्हें शासन की मुआवजा राशी का लाभ दिया जाये।

आज की बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए है।

समीक्षा बैठक में नागदा-खाचरौद एस.डी.एम. पुरूषोत्तम कुमार, विरेन्द्रसिंह डांगी, जनपद खाचरौद सी.ओ. प्रदीप पाल, एस.डी.ओ.पी. अरविन्दसिंह, सी.एस.पी. मनोज रत्नाकर, टी.आई श्यामचंद्र शर्मा, प्रभारी टी.आई. हेमन्तसिंह जादौन, तहसीलदार आर.के. गुहा, एस.डी.ओ. जल संसाधन सिंह, बी.एम.ओ. डाॅ. कमल सोलंकी, बी.आर.सी. प्रणव त्रिवेदी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सनत व्यास, परियोजना अधिकारी मनोज जाट, मुकेश वर्मा, शासकीय महाविद्यालय खाचरौद प्रभारी प्राचार्य ललिता निगम, खाद्य अधिकारी दिनेश यादव, पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. प्रदीप शर्मा, लोकनिर्माण उपयंत्री अरूण दुबे, आई.टी.आई. काॅलेज प्राचार्य, वन विभाग कुशवाहजी आदि अधिकारी उपस्थित थे।

विधायक गुर्जर के साथ में जिला कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष सुबोध स्वामी, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष गोविन्द भरावा, शहर कांग्रेस अध्यक्ष राधे जायसवाल, रामलाल मुकाती, नमित वनवट, निज सचिव स्वरूपनारायण चतुर्वेदी, रवि शर्मा आदि उपस्थित थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!