पात्र हितग्राही खाद्य विभाग के कार्यालय जाकर अपनी पात्रता पर्ची करवा सकते है जारी।

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ उज्जैन, नागदा // विष्णु शर्मा : 8305895567

नवीन पात्रता पर्ची बनाए जाने का कार्य प्रगतिशील

एएनआई न्यूज़ इण्डिया सवांददाता उज्जैन, नागदा । कोविड 19 के संक्रमण काल में लॉक डाउन के बाद अनलॉक के दौरान शासकीय उचित मुल्य की दुकान के माध्यम से शासन द्वारा उचित मूल्य पर खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जा रहा है ।

इस माह वितरित किए जाने वाले नियमित खाद्यान्न के अलावा प्रत्येक पात्र परिवार के हर सदस्य को 4 किलो गेहूँ एवं प्रति परिवार को 1 किलो चना भी मुफ्त में दिया जाएगा जिससे संक्रमण काल में बेरोजगारी का दंश झेल रहे नागरिकों को राहत मिल सके । इसी प्रकार लम्बे समय से ऐसे नागरिकगण जिनके पास बीपीएल अथवा ए ए वाय कार्ड तो था लेकिन पात्रता पर्ची जारी नही हो पाई थी ऐसे हितग्राहीयों की पात्रता पर्ची जारी किए जाने का कार्य भी खाद्य विभाग द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है । संबंधीत नागरिकगण खाद्य विभाग के कार्यालय में उपस्थित होकर अपनी पात्रता पर्ची जारी करवा सकते हैं ।

नियमित खाद्यान्न के साथ मिलेगा निःशुल्क खाद्यान्न-
खाद्य अधिकारी नागेश दायमा ने जानकारी देते हुवे बताया कि शासन द्वारा शहर के पात्र हितग्राहीयों के लिए नियमित खाद्यान्न जारी किया है । सभी पात्र हितग्राहीयों जिनके राशन कार्ड पर पात्रता पर्चीयाँ जारी की जा चुकी हैं उन्हें नियमित खाद्यान्न के अलावा प्रत्येक सदस्य को 4 किलो गेहूँ एवं प्रति परिवार को 1 किलो चना निःशुल्क रूप से शासन द्वारा प्रदान किए जाने के आदेश दिए गए है । उक्त खाद्यान्न का वितरण उचित मुल्य की दुकानों के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने बताया इस माह भी खाद्यान्न आवंटित हुआ है जो उचित मुल्य की दुकानों के माध्यम से नागरिकों को प्राप्त होगा ।

खाद्य अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार ऐसे पात्र बीपीएल , एएवाय राशन कार्डधारी तथा अन्य योजनाओं के तहत खाद्यान्न पर्चीयाँ जारी होने से खाद्यान्न से वंचित हितग्राहीयों की पात्रता पर्चीयाँ जारी किए जाने का कार्य भी खाद्य विभाग द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है। जिन बीपीएल , एएवाय कार्डधारियों की खाद्यान्न पर्चीयाँ जारी नहीं हो पाई है वह संबंधित कार्यालय में आकर अपनी पर्चीयाँ जारी करवा सकते हैं । उन्होंने बताया कि लॉक डाउन के दौरान सभी हितग्राहीयों को नियमित के साथ – साथ नि : शुल्क खाद्यान्न भी उपलब्ध करवाया गया है । इस माह भी उपलब्ध करवाया जाएगा ।
जिन नागरिकों के पास राशन कार्ड पर खाद्यान्न पर्ची जारी हो चुकी है उन्हें नियमित वितरित होने वाले खाद्यान्न के अलावा प्रत्येक सदस्य को 4 किलो गेहूँ एवं प्रति परिवार को 1 किलो चना उचित मुल्य की दुकान से इस माह भी निःशुल्क प्रदान किया जाऐगा । नवीन पात्रता पर्ची बनाए जाने का कार्य प्रगतिशील है जिन नागरिकों के बीपीएल राशन कार्ड बने हुए है लेकिन खाद्यान्न पर्ची जारी नहीं हो पाई है ऐसे नागरिकगण खाद्य विभाग के कार्यालय में अपनी जानकारी दे सकते है जिससे की खाद्यान्न पर्चीयाँ जारी की जा सके ।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!