नपा सीएमओ अशफ़ाक खान के विरूद्ध ग्रेसिम उद्योग के अवैध निर्माण के मामले में गंभीर भ्रष्टाचार एवं विभागीय जांच की मांग

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ उज्जैन, नागदा // विष्णु शर्मा : 8305895567

असंगठित मजदूर कांग्रेस के प्रदेश संयोजक अभिषेक चौरसिया की मांग।

अखिल भारतीय असंगठित मजदूर कांग्रेस के प्रदेश संयोजक अभिषेक चौरसिया ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी अशफ़ाक खान द्वारा अवैध निर्माण कार्य के प्रकरण के संबंध में की जा रही गंभीर अनियमितता की शिकायत शासन एवं प्रशासन स्तर पर की हैं ।
इसके संबंध में शिकायत आवेदन के माध्यम मुख्यमंत्री कार्यालय, प्रमुख सचिव, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, आयुक्त नगरीय प्रशासन संचालनालय श्री कविंद्र कियावत, कमिश्नर उज्जैन संभाग श्री आनंद कुमार शर्मा, कलेक्टर श्री आशीष सिंह एवं प्रशासक श्री पुरूषोत्तम कुमार को अवगत करवाया गया हैं ।
दोहरी नीति अपना रहे सीएमओ अशफ़ाक खान –
अभिषेक चौरसिया ने बताया कि नगरपालिका नागदा के सीएमओ द्वारा दोहरी नीति अपनाई जा रही हैं । जिसके अंतर्गत एक तरफ तो अगर किसी आम नागरिक के द्वारा शहर में कोई अवैध निर्माण कार्य किया जाता है तो उसके विरूद्ध पूरा नगरपालिका अमला दलबल के साथ अवैध निर्माण को हटवाने पहुंच जाता हैं । लेकिन वहीं दूसरी तरफ ग्रेसिम उद्योग द्वारा किए गए अवैध निर्माण की पुष्टि स्वयं मुख्य नगरपालिका अधिकारी कर चुके हैं । जिसमें मौका स्थल का पंचनामा तक बनवाया जा चुका है । लेकिन शासन के नियमानुसार आज दिनांक तक किसी प्रकार का कोई न्यायलयीन प्रकरण ग्रेसिम उद्योग के प्रबंधन के विरूद्ध दर्ज नहीं करवाया जा सका है । अवैध निर्माण आज दिनांक तक निरंतर जारी हैं जिसे रुकवाने की हिम्मत तक मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री अशफ़ाक खान जुटा नहीं पाए हैं जो उनके दोहरी कार्य प्रणाली के पुख्ता सबूत है ।
शिकायत में 6 प्रमुख बिंदु जिनके माध्यम से उच्च अधिकारियों का ध्यान आकर्षण करवाया गया हैं –
1) जांच का विषय यह हैं कि मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री अशफ़ाक खान द्वारा दिनांक 08/06/2020 को जारी नोटिस के माध्यम से उक्त अवैध निर्माण कार्य को तत्काल रोकने के निर्देश दिए गए थे लेकिन आज दो माह के पश्चात भी अवैध निर्माण कार्य निरंतर जारी हैं ।
2) जांच का विषय यह हैं मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री अशफ़ाक खान द्वारा दिनांक 08/06/2020 को जारी नोटिस के माध्यम से उक्त अवैध निर्माण कार्य को मौका स्थल से 3 दिवस के भीतर हटवाने के निर्देश दिए गए थे लेकिन आज दिनांक तक किसी भी प्रकार का अवैध निर्माण कार्य नगरपालिका अमले द्वारा हटवाने का प्रयास नहीं किया गया हैं ।
3) जांच का विषय यह हैं मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री अशफ़ाक खान द्वारा दिनांक 08/06/2020 को जारी नोटिस के माध्यम से अवैध निर्माणकर्ता को सूचित किया था कि अगर 3 दिवस में आपके द्वारा नगरपालिका को अवैध निर्माण हटवाकर सूचित नहीं किया गया तो आपके विरूद्ध न्यायलयीन वाद दायर किया जाएगा लेकिन आज दिनांक तक किसी भी प्रकार का कोई वाद या प्रकरण किसी न्यायालय के समक्ष दायर नहीं करवाया गया हैं ।
4) जांच का विषय यह है कि नगरपालिका परिषद नागदा के मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री अशफ़ाक खान के द्वारा जारी शासकीय आदेश के उल्लंघन के बावजूद आज दिनांक तक किसी भी प्रकार की कोई एफआईआर स्थानीय थाना में दर्ज नहीं करवाई गई हैं । जबकि प्रथम दृष्टया शासकीय आदेश के अव्हेलना अथवा उल्लंघन करने वालो के विरूद्ध मुख्य नगरपालिका अधिकारी को एफआईआर दर्ज करवाना चाहिए था ।
5) जांच का विषय यह हैं कि मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री अशफ़ाक खान द्वारा शासन के किस नियम तथा अधिनियम के आधार पर मेसर्स ग्रेसिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड को रियायत दी जा रही है । जिनके द्वारा विगत 6 माह से किया जा रहा अवैध निर्माण आज दिनांक तक निरंतर जारी हैं ।
6) जांच का विषय यह हैं कि मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री अशफ़ाक खान द्वारा ग्रेसिम उद्योग प्रबंधन के स्थानीय अधिकारियों के साथ सांठ गांठ करके गंभीर भ्रष्टाचार एवं आर्थिक अनियमितता किए जाने का संदेह प्रतीत होता हैं । अतः इनके विरूद्ध विभागीय जांच प्रारंभ करवाए जाने की अनुशंसा प्रार्थनीय हैं ।
सीएमओ अशफ़ाक खान द्वारा सबको गुमराह किया जा रहा हैं –
अभिषेक चौरसिया ने आरोप लगाया है कि सीएमओ अशफ़ाक खान द्वारा आम जनमानस से लेकर अधिकारियों तक सभी को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा हैं । अगर अवैध निर्माण हटवाने में उद्योग प्रबंधन बाधा डालने का कार्य कर रहा हैं तो पुलिस प्रशासन के सहयोग से उक्त अवैध निर्माण कार्य को रुकवाकर हटवाने का प्रयास क्यों नहीं किया गया । क्यों सरकारी आदेश का उल्लंघन करने पर कोई एफआईआर स्थानीय थाना में दर्ज नहीं करवाई गई । कार्यवाही के नाम पर पूरे मामले को ठंडे बस्ते में डालने का प्रयास सीएमओ द्वारा किया जा रहा हैं ।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!