आधार सेंटर में लटक रहा ताला – अपडेट कराने कार्ड धारकों को जाना पड़ रहा 15 किलोमीटर दूर

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल // राकेश अग्रवाल : 7509020406

 

मुलताई। तहसील कार्यालय मे विगत 5 माह से आधार कार्ड अपडेट नही होने से कार्ड धारकों को आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए 15 किलोमीटर दूर प्रभात पट्टन जाना पड़ रहा है। फिलहाल आवागमन के कोई साधन नही होने से कार्डधारकों की परेशानियां बढ़ गई है और निर्धन कार्डधारकों को भी निजी वाहन से प्रभात पट्टन जाना पड़ रहा है जिसके बाद ही आधार कार्ड अपडेट हो रहे हैं।

पूरी तहसील के मुख्य कार्यालय में आधार कार्ड अपडेट नही होने से मुलताई आने वाले ग्रामीण क्षेत्र के कार्डधारकों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। विशेष रूप से राशन लेने के लिए कार्डधारकों को आधार कार्ड अपडेट कराना आवश्यक तो कर दिया है लेकिन इसके लिए कोई समुचित व्यवस्था नही बनाई गई है और रही सही व्यवस्था भी फिलहाल चौपट नजर आ रही है लेकिन अधिकारियों का इस समस्या की ओर कोई ध्यान नही है। नगर से 15 किलोमीटर दूर प्रभात पट्टन में आधार कार्ड अपडेट किए जा रहे हैं लेकिन तहसील मुख्यालय पर आधार कार्ड अपडेट करने में क्या समस्या आ रही है इसका संतोषप्रद जवाब अधिकारियों के पास भी नही है, इसलिए तहसील कार्यालय में आधार कार्ड अपडेट कराने आए नगरवासियों सहित ग्रामीणों को लंबे समय से बैरंग वापस जाना पड़ रहा है। इधर जिन लोगों के पास निजी वाहन हैं वे तो प्रभात पट्टन जाकर आधार कार्ड अपडेट करा रहे हैं लेकिन जिनके पास आवागमन का कोई साधन नही है उन्हे विभिन्न समस्याओं से रूबरू होना पड़ रहा है साथ ही अत्यंत आवश्यक राशन कार्ड से भी वंचित रहना पड़ रहा है।

 

केन्द्र सरकार की योजना का नहीं मिल रहा लाभ

 

केन्द्र सरकार द्वारा एक राशन कार्ड से कहीं भी राशन प्राप्त करने की योजना के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य का आधार अपडेट होना आवश्यक है इसलिए आधार अपडेट करना आवश्यक है। लेकिन आधार अपडेट नही होने से परिवार में सिर्फ उन्ही सदस्यों को राशन मिल रहा है जिनके आधार अपडेट हैं अन्य को राशन से वंचित होना पड़ रहा है। कुल मिलाकर केन्द्र सरकार की महत्वूपर्ण योजना का लाभ आधार अपडेट नही होने से कार्डधारकों को नही मिल पा रहा है। आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए कार्डधारकों को भटकना पड़ रहा है।

 

बस बंद होने से प्रभात पट्टन जाने में भी समस्या

 

वर्तमान में बस बंद होने से हर कोई आधार कार्ड अपडेट कराने प्रभात पट्टन नहीं जा सकता है, इसलिए एैसे लोग जिनके पास निजी वाहन नही हैं वे परेशान हो रहे हैं। परेशान लोगों ने बताया कि यदि बस प्रारंभ रहती तो वे प्रभात पट्टन जाकर भी आधार कार्ड अपडेट करा लेते,लेकिन आवागमन के साधन नहीं होने से वे प्रभात पट्टन भी नहीं जा सकते। कई कार्डधारकों ने बताया कि वे जैसे तैसे प्रभात पट्टन पहुंचे भी, लेकिन वहां पूरे दिन रहने के बावजूद आधार कार्ड अपडेट नहीं हुआ, इसलिए उन्हे वापस आना पड़ा। बताया जा रहा है कि प्रभात पट्टन के आधार सेंटर में भी वर्कलोड बढ़ जाने से समस्या खड़ी हो रही है।

 

अधिकारियों की लापरवाही के कारण लोग परेशान

 

इधर पूरे मामले में कांग्रेस के युवा नेता सुमीत शिवहरे ने अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा है कि एक तरफ तो केन्द्र सरकार ने योजना प्रारंभ कर दी है, लेकिन जमीनी स्तर पर इसके क्रियान्वयन को लेकर अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं जिससे हितग्राहियों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने बताया कि राशन नही मिलने के कारण निर्धन लोगों के चूल्हे नही जल पा रहे हैं वहीं अधिकारी इतनी महत्वपूर्ण समस्या के प्रति उदासीन बने हुए हैं। उन्होने कहा कि विगत पांच माह से नगर में आधार कार्ड अपडेट नही हो रहे हैं लेकिन इसके लिए अधिकारियों द्वारा कोई ठोस प्रयास नही किए जा रहे हैं जिसे लेकर आमजन में रोष व्याप्त है।
इनका कहना मुझे इसकी पूरी जानकारी नहीं है लेकिन संभवत सोमवार से आधार कार्ड अपडेट होने की प्रक्रिया प्रारंभ सकती है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!