९वी से १२वी तक के स्कूल २१ सितंबर से खुलेंगे, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एसओपी (बच्चे आये ना आये उनकी मर्जी होगी कोई दबाब नहीं होगा ना स्कूल ना घर की तरफ से)

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

मुंबई // गुणवंत सिंह बघेल : 9967086023

 

९वी से १२वी तक के स्कूल २१ सितंबर से खुलेंगे, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एसओपी (बच्चे आये ना आये उनकी मर्जी होगी कोई दबाब नहीं होगा ना स्कूल ना घर की तरफ से)

कोरोना महामारी की वजह से पुरे भारतवर्ष के साथ साथ विश्व में सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए थे , बच्चो की सुरक्षा को देखते हुए। शॉल को बंद हुए वर्ष २०२० में ५ महीने बीत चुके और स्कूल कॉलेज बंद है। जो अब चरण बाई चरण से खोलने की तैयारी की जा रही है। इसको देखते हुए भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मानक संचालन प्रक्रिया ( एसओपी ) जारी की।

नई दिल्ली , भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री श्री डॉक्टर हर्षवर्धन जी ने कहा की स्कूलो को चरणबध्द तरीके से स्कूलों को खोला जायेगा। स्कूल जितने लोग आयंगे सभी पे निगरानी रखी जाएगी उनके स्वास्थ्य पर, स्कूल में पूरी तरह से थूकने की मनाही होगी। और जो डिश निर्देश दिए गए है , उसमे साफ़ साफ़ कहा गया है की स्कूल में राज्य हेल्प लाइन नंबर के साथ साथ वहा के स्थानीय अधिकारियो के नंबर भी प्रदर्शित करना होगा।

बच्चे सोच में की अब जाना ही पड़ेगा स्कूल , जाये की नहीं समझ नहीं आ रहा है। देखेंगे स्कूल खुलते समय।

स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों स्टूडेंटों किसी भी प्रकार का दबाब नहीं बनाया जायेगा , छात्रों को पूरी आजादी होगी की वो अपनी मर्जी से स्कूल आये। विधार्थियों को अपने माता पिता से लिखित में आज्ञा लेकर स्कूल आना होगा, बिना अनुमति के नहीं आ सकते स्कूल।

१-८ क्लास के बच्चो में ख़ुशी का माहौल की स्कूल नहीं जाना पड़ेगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से ये भी कहा गया की दूर दराज में शिक्षा को ऑनलाइन चालू रखना होगा। इसके साथ साथ ५० फीसदी शिक्षकों को ही स्कूल में आने को कहा जा सकता है।

और स्कूल में यदि स्वीनिंग पूल है तो उसको पूरी तरह से बंद ही रखना पड़ेगा। और शूल में यदि एयरकंडीशनर है तो उसका तापमान २४-३० डिग्री सेल्सियस के अंदर रखना होगा। और आद्रता ४०-७० फीसदी के अंदर होनी चाहिए , इसके साथ साथ वेंटिलेशन बहुत जरूरी है जिससे स्वच्छ हवा की व्यवथा करना होगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!